सीए दिवस आज / पीएफ नहीं कटता तो पीपीएफ कटवाएं 20 साल उम्र है तो अभी से लंबा निवेश करें

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

जालंधर. (पूजा सिंह /भारती शर्मा) हर साल एक जुलाई काे चार्टर्ड अकाउंटेंट डे मनाया जाता है। साल 1949 में आज के दिन ही इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया की स्थापना की गई थी। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया को संसद में पास एक एक्ट के तहत स्थापित किया गया था। व्यापारी पूरे भराेसे के साथ सीए काे अपनी कंपनी की पूरी जिम्मेदारी देता है।

उन्हें उस संस्था का लेखा जाेखा, ऑडिट और जीएसटी का पूरा हिसाब किताब रखना हाेता है। काेविड 19 के दाैरान जब सारे देश की अर्थव्यवस्था में मंदी से जूझ रही है ताे ऐसे में लाेगाें के इन्वेस्टमेंट, बचत आदि काे लेकर कई सवाल हैं। भास्कर एक्सपर्ट सीए विक्रम अराेड़ा व सीए एपी सिंह उन्हें गाइड कर रहे हैं।

सवाल 1- वर्किंग कैपिटल काे कैसे बढ़ाएं? बिजनेस ठप हाे चुका है, उसे दाेबारा कैसे शुरू करें? 

उत्तर - काम शुरू करने के लिए सबसे पहले ताे वर्किंग कैपिटल, लेबर और कच्चा माल की जरूरत हाेती है। अगर ट्रेडर हैं ताे सिर्फ वर्किंग कैपिटल और स्टाफ की। रिजर्व बैंक की ओर से मार्च में सर्कुलर जारी करके बिजनेसमैन की ब्याज व किश्त की देनदारी काे और तीन महीने के लिए बढ़ा दिया है। रिजर्व बैंक ने रेपाे रेट भी कम कर दी है। इसके अलावा बैंकाें काे निर्देश दिए गए हैं जिन्हाेंने पहले लाेन लिया हुआ है, उन्हें 20 परसेंट लाेन अतिरिक्त दिया जाए। इसकी गारंटी सरकार देगी। मान लाे आपने बैंक से एक करोड़ का लोन लिया है, अपने बिजनेस में सुधार करना चाहते है, तो आप 20 लाख का लोन और ले सकते हैं। माेदी सरकार की ओर से 20 लाख कराेड़ का जाे पैकेज दिया गया है, उसमें स्टार्ट अप के लिए और नए बिजनेस के लिए काेलेटरल फ्री लाेन देने का भी प्रावधान है। 

सवाल 2 - अगर किसी को घर खरीदना है ताे अभी क्या स्कीम है?

उत्तर - अगर किसी को इस समय हाउस लोन लेना है तो उसके लिए सबसे ठीक समय है। चूंकि बैंक की ओर से अभी हाउस लोन की दरें 10 फीसदी से कम करके 7 फीसदी कर दी गई हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अगर काेई एक कमरे का घर लेता है ताे उसे इंकम टैक्स रिटर्न भी नहीं भरनी हाेगी। वहीं पांच लाख से कम के लाेन के लिए सिर्फ आपके काम का प्रूफ चाहिए। इस दाैरान जाे बने-बनाए घर हैं, वे भी सस्ते हैं। री-पेमेंट पीरियड भी बढ़ाकर 30 साल कर दिया गया है। 

सवाल 3 - लोगों को भविष्य के लिए क्या प्लान करना चाहिए?

उत्तर - कोरोना के समय में लोगों को आगे चल कर ऐसे समय से बचने के लिए फ्यूचर प्लान के लिए सेविंग करके रखनी चाहिए। हर किसी को चाहे थोड़ा सा ही क्यों न हो अपनी इनकम से से कुछ सेविंग करके रखनी चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर उसे प्रयोग में लाया जा सकें। इसके लिए वो बैंक में सेविंग कर सकते हैं या पोस्ट ऑफिस स्कीमों का लाभ उठा सकते हैं। आरडी करवा सकते हैं। वहीं रिटायमेंट फंड के लिए भी प्लान अभी से करना शुरू करना चाहिए ताकि भविष्य में किसी प्रकार की कोई दिक्कत न हो।

सवाल 4 - जिन्होंने कभी बैंक से लोन नहीं लिया है वे क्या करें?

उत्तर - जिन लोगों ने पहले कभी लोन नहीं लिया है वो लोग अपने बैंक में सेव करके रखे पैसे निकाल सकते हैं। सरकार की ओर से दी जा रही लघु उद्योग स्कीम का लाभ उठाएं। जिस बैंक में उनका अकाउंट है वहां के मैनेजर से बात करके अपना उद्योग आधार बनवा कर सरकार की ओर से दी जा रही स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

सवाल 5 - किस चीज में इन्वेस्ट करें जो आगे चलकर भविष्य में फायदेमंद हो?

उत्तर - अगर आप इस समय अपना पैसा निवेश करने की सोच रहे तो सबसे पहले अपने अकाउंट में कुछ मनी सेव करके रखनी चाहिए। मेडिकल इंश्योरेंस प्लान लेने चाहिए ताकि किसी भी मुश्किल समय में उनके काम आ सकें। अलग-अलग लोगों के एज ग्रुप पर भी ये डिपेंड करता है कि वो किस तरह की इन्वेस्टमेंट चाहते हैं। अगर आप 20 साल के हैं तो आपको अभी से थोड़ा पैसे लंबे समय के लिए निवेश कर सकते हैं। जाे लाेग नए नए जाॅब में हैं और उनका पीएफ नहीं कटता ताे वे पीपीएफ में इंवेस्ट कर सकते हैं। ये 15 साल का प्लान है जिसमें टैक्स फ्री रिटर्न है।

सवाल 6 - वर्किंग क्लास व बिजनेसमैन कहां इन्वेस्ट कर सकते हैं?

उत्तर - इन्वेस्टमेंट एक जगह न कर के उसे अलग-अलग जगह करना चाहिए। थोड़ा पैसा लिक्विड फार्म में भी रखना चाहिए। अगर आपके पास इस समय पैसा हो तो आप उसे गोल्ड, बैंक और म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं। 

सवाल 7 : अगर अभी काेई शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करता है ताे उसका क्या नुकसान या फायदा हाेगा? 

उत्तर - शेयर मार्केट में बहुत उतार चढ़ाव हाेते हैं। ये खबर व अंतरराष्ट्रीय बाजार के रुझान पर आश्रित है। जिन लाेगाें काे मार्केट की समझ है वे ताे इस दाैर में भी इन्वेस्ट करके कमा रहे हैं। इन्वेस्टमेंट का प्रिंसिपल है कि आप अपने पैसाें काे अलग-अलग जगह इन्वेस्ट करें - गाेल्ड, गवर्नमेंट स्कीम, शेयर मार्केट आदि।  

सवाल 8 - गाड़ी खरीदनी है, अभी खरीद सकते हैं? क्या स्कीम है? 

उत्तर - गाड़ी खरीदने से पहले अपना इंकम साेर्स व जरूरत देख लें। इस वक्त रेट ऑफ इंट्रस्ट काफी कम है। 0 प्रतिशत ब्याज दर पर भी गाड़ियां मिल रही हैं। बैंकाें ने काफी ढील दी है और इस समय डीलर भी काफी बेनिफिट दे रहे हैं जैसे फ्री इंश्याेरेंस, आरसी, फ्री सर्विस। 

सवाल 9 - गृहिणी, बिजनेसमैन और नौकरीपेशा अपना बजट कैसे तैयार करें? 

उत्तर - 1. गृहिणी अपनी मूल सुविधाओं पर ही खर्चे करें, ज्यादा महंगी चीजें खरीदने की बजाय सस्ती व टिकाऊ चीजें खरीदें। 
2. नाैकरीपेशा लाेग जिनकाे अभी आधी सैलेरी ही मिल रही है, वे जाे इस समय की जरुरत है उसी पर अपना पैसा खर्च करें। जाे अभी नहीं चाहिए, उसे बाद में खरीदें। 
3. बिजनेसमैन दाे भागाेंं में इसे देखें - फिकस्ड काॅस्ट यानि कि बिजली बिल, किराया, बैंक लाेन व लेबर पर पैसे खर्च हाेंगे। इसका खर्चा कम नहीं कर सकते। दूसरा है वेरिएबल काॅस्ट - मार्केटिंग, राॅ मटीरियल की जरूरत अादि। इस पर हिसाब से खर्चा करें। मार्केंटिंग के लिए अाॅनलाइन प्लेटफाॅर्म भी उपयाेगी है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना