पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मास्क न पहनने की 'सजा':जालंधर में दो दिन में 2300 लोगों का सड़क पर ही कराया गया कोविड टेस्ट, बचने के लिए हो रही बहानेबाजी

जालंधर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जालंधर में सोमवार को BSF चौक पर कोविड जांच के लिए सैंपल लेते डॉक्टर। - Dainik Bhaskar
जालंधर में सोमवार को BSF चौक पर कोविड जांच के लिए सैंपल लेते डॉक्टर।
  • शहर में पुलिस ने हेल्थ टीम के साथ लगाए नाके, सोमवार को भी चल रही कार्रवाई

पिछले दो दिन में बिना मास्क के घूमने वाले 2300 लोगों के सड़क पर ही कोविड टेस्ट कराया जा चुका है। सोमवार को भी पुलिस ने शहर में जगह-जगह नाके लगा रखे हैं। जहां पर बिना मास्क व सही ढंग से मास्क न पहनने वालों का टेस्ट कराया जा रहा है। हालांकि इस दौरान लोग बहानेबाजी भी कर रहे हैं। कोई कह रहा कि उसका हफ्ता पहले ही टेस्ट हुआ तो कोई कोरोना जैसे लक्षण न होने का बहाना बना रहा है। कई लोग पहले से बीमार होने की बात कह रहे हैं तो कुछ लोग अपनी ज्यादा उम्र तक का हवाला दे रहे हैं।

सही ढंग से मास्क न पहनने वाले ऑटो चालक को कोविड टेस्ट के लिए कहते पुलिसकर्मी।
सही ढंग से मास्क न पहनने वाले ऑटो चालक को कोविड टेस्ट के लिए कहते पुलिसकर्मी।

जुर्माने से नहीं सुधरे तो उठाया कदम

बिना मास्क के पकड़े जाने पर पुलिस एक हजार रुपया जुर्माना वसूलती है। इसके बावजूद बहुत से लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं। जालंधर में मार्च महीने में कोरोना ने रफ्तार पकड़ी है और हर रोज 200 से 400 के बीच कोरोना के पॉजिटिव केस आ रहे हैं और मौतों का सिलसिला भी जारी है। इसे देखते हुए अब सरकार ने यह फॉर्मूला निकाला है ताकि कोविड टेस्ट के डर से ही सही, लोग ढंग से मास्क पहनना शुरू करें।

जोमेटो डिलीवरी ब्वॉय के साथ हुई बहस के बाद कोविड टेस्ट कराता पुलिसकर्मी।
जोमेटो डिलीवरी ब्वॉय के साथ हुई बहस के बाद कोविड टेस्ट कराता पुलिसकर्मी।

... जब डिलीवरी ब्वॉय ने पुलिस वाले का करा दिया टेस्ट

BSF चौक पर भी पुलिस बिना मास्क वाले लोगों का कोविड टेस्ट करा रही है। इसी दौरान जोमेटो कंपनी के डिलीवरी ब्वाय को रोका गया तो वो टेस्ट कराने को राजी नहीं हुआ। पुलिस वालों के साथ उसकी थोड़ी बहस भी हुई और वो ऑर्डर लेट होने की बात कहता रहा। अंत में वहां तैनात पुलिस कर्मी गुरदेव सिंह ने अपना कोविड टेस्ट कराया तो वो भी टेस्ट के लिए राजी हुआ।

पॉजिटिव आए तो घर पहुंचेगी हेल्थ टीम, करेगी क्वारैंटाइन

सड़क किनारे हेल्थ टीम एंटीजन टेस्ट कर रही है। इसमें टेस्ट देने वाले का नाम व नंबर नोट किया जा रहा है। अगर कोई पॉजिटिव आता है तो तुरंत उसके माेबाइल पर मैसेज चला जाएगा। फिर हेल्थ टीम वहां पहुंचेगी और उसे क्वारैंटाइन करेगी। कन्फर्म करने के लिए उसका RT-PCR टेस्ट भी कराया जाएगा। इसके अलावा उसके कांटेक्ट भी ट्रेस किए जाएंगे ताकि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें