• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • In Jalandhar, The Father And Son Of The Cropping Father, 74 Lakh Cheats Of The Farmer, Did Not Return After Selling The Crop, He Also Hit The Car On Demand.

यह कैसा नाखून-मांस का रिश्ता?:जालंधर में आढ़ती बाप-बेटे ने किसान के 74 लाख ठगे; फसल बेचने के बाद नहीं लौटाए, मांगने पर कार से टक्कर भी मारी

जालंधर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस ने थाना फिल्लौर में आरोपी बाप-बेटे पर केस दर्ज कर लिया है। - Dainik Bhaskar
पुलिस ने थाना फिल्लौर में आरोपी बाप-बेटे पर केस दर्ज कर लिया है।

केंद्र सरकार की किसानों को सीधी पेमेंट को लेकर किसान-आढ़तियों के नाखून-मांस के रिश्ते की दुहाई के बीच जालंधर के फिल्लौर में किसान से ठगी का बड़ा मामला सामने आया है। यहां आढ़ती बाप-बेटे ने एक किसान से उनकी फसल बेचकर मिले 74 लाख ठग लिए। यही नहीं, जब उन्होंने पैसे मांगे तो किसान के आरोप के मुताबिक कार से टक्कर मारकर उन्हें खत्म करने की कोशिश हुई। वह 3 महीने तक अस्पताल में रहे। इसके बाद पुलिस को शिकायत की तो अब आढ़ती बाप सुशील कुमार और उसके बेटे जय गोपाल उर्फ लव कुमार के खिलाफ साजिश रचकर ठगी का केस दर्ज कर लिया गया है।

आढ़ती बोले- बेटा विदेश में, तुम्हें ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं, ब्याज देंगे

गांव शाहपुर के किसान अवतार सिंह ने कहा कि सुशील कुमार गोयल व उसका बेटा लव कुमार अलग-अलग नाम से दाना मंडी फिल्लौर में आढ़ती का काम करते हैं। वह काफी समय से इसके पास ही अपनी फसल बेच रहे थे। उन्होंने एक बेटा गोद लिया था, जो इस वक्त अमेरिका में रह रहा है। उनके 25 खेत थे, जिस पर उन्होंने 2018 तक खेती की। अक्टूबर 2017 तक उन्होंने सारी फसल आढ़ती सुशील को दी। इस दौरान आढ़ती ने उसे जाल में फंसाते हुए कहा कि उसका बेटा तो विदेश में रहता है, इसलिए उसे ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं होगी।

तू अपनी फसल के पैसे हमारे पास ही जमा करा दे। इसके बाद साल 2008 से उन्हें फसल के पैसे नहीं दिए गए। वह कहते रहे कि उन्हें डेढ़ फीसद ब्याज के साथ पैसे वापस देते रहेंगे। इसके बाद जब उनके बेटे को विदेश में रुपयों की जरूरत पड़ी तो आढ़ती ने नहीं दिए।

किसान का आरोप, पैसे मांगने के बाद घर लौट रहा था तो पीछे से कार से टक्कर मारी

किसान अवतार सिंह ने कहा कि मार्च 2018 में वो उनकी आढ़त की दुकान पर रुपए मांगने गए थे। उन्होंने रुपए नहीं दिए तो वो बाइक पर घर जा रहे थे। तभी पीछे से किसी ने कार से उनकी बाइक को जोर की टक्कर मार दी। जिससे उनके गंभीर चोटें लगी और वो 3 महीने प्राइवेट अस्पताल में भर्ती रहे। उनकी पत्नी अकेली होने की वजह से पुलिस को शिकायत नहीं कर सकी। अवतार ने आरोप लगाया कि उसका एक्सीडेंट भी इन्हीं आढ़तियों ने करवाया है, ताकि रुपए न लौटाने पड़ें।

पुलिस जांच में निकला, आढ़ती ने 3 फर्मों के जरिए ठगा पैसा

पुलिस ने इसकी जांच की तो पाया कि किसान ने उन्हें मैसर्स सुशील कुमार जय गोपाल कमीशन एजेंट्स के लैटर पेड पर 57.26 लाख रुपए का बकाया होने की बात कही गई है। हालांकि किसान का कहना है कि उसका करीब 72-73 लाख रुपया बकाया है। किसान द्वारा पेश की जय गोपाल ट्रेडिंग कंपनी, गोयल ट्रेडिंग कंपनी व सुशील कुमार गोयल एंड कंपनी की तरफ से जारी जे फार्म व रसीदों से उनकी कुल रकम 90.26 लाख रुपए बनती है। इनमें से अवतार सिंह को 16.34 लाख ही दिए गए। बाकी करीब 74 लाख की रकम नहीं दी गई।