पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • In Punjab, 33.10 Lakh People Of 45+ Got Vaccinated, Only 89 People After Both Doses Have Slight Fever, No Serious Symptoms In Any

वैक्सीन पर बढ़ा भरोसा:पंजाब में 45+ के 33.10 लाख लोगों को लगा टीका, दोनों डोज के बाद सिर्फ 89 लोगों को मामूली बुखार, किसी में नहीं गंभीर लक्षण

जालंधर5 महीने पहलेलेखक: प्रभमीत सिंह
  • कॉपी लिंक
कोरोना टीकाकरण। - Dainik Bhaskar
कोरोना टीकाकरण।
  • रजिस्ट्रेशन करवाएं, वैक्सीन आने के बाद आएगा मैसेज

सूबे में पहले और दूसरे चरण की वैक्सीनेशन ड्राइव के तहत 29 अप्रैल तक करीब 33 लाख लोगों को कोरोना की वैक्सीनेशन हो चुकी है। इनमें हेल्थ वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर, 45 से 60 साल तक के सह बीमारियों से पीड़ित और 60 साल से उम्र के लोग शामिल है। सुखद खबर यह है कि वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज के बाद किसी भी व्यक्ति की संक्रमण से जान नहीं गई है। सेहत विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 33 लाख में से केवल 0.1 फीसदी (89) से भी कम लोगों को हल्का बुखार आया है। लेकिन किसी व्यक्ति को अस्पताल में दाखिल नहीं करवाया गया।

वहीं स्टेट टीकाकरण अफसर डॉ. बलविंदर कौर का कहना है कि सूबे में वैक्सीनेशन के तहत रोजाना सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में बड़े पैमाने पर टीकाकरण हो रहा है। वैक्सीन सुरक्षित है जिसका नतीजा यह है किसी व्यक्ति को कोई गंभीर लक्षण नहीं आए है। दूसरी तरफ जिन लोगों को वैक्सीन लगी है उनमें से किसी भी व्यक्ति की संक्रमण के कारण मौत नहीं हुई है, हालांकि वैक्सीन लेने के बाद संक्रमित होने वालों की गिनती 0.5 फीसदी से कम है लेकिन इनमें से किसी भी व्यक्ति की हालत गंभीर नहीं हुई है।

भास्कर एनालिसिस- 33 लाख में सिर्फ 3 लोग अस्पताल में हुए भर्ती

33 लाख में से सिर्फ 3 लोगों को अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। यह तीनों हेल्थ वर्कर हैं। जबकि गंभीर लक्षण केवल 4 लोगों मंें मिले। यह चारों फ्रंटलाइन वर्कर है। जबकि बुखार और शरीर में जकड़न जैसे 46 मामले दर्ज किए गए है। वही स्टेट कोरोना नोडल अफसर डॉ. राजेश भास्कर का कहना है कि वैक्सीनेशन के बाद 0.5 फीसदी से कम लोगों में संक्रमण मिला है। 45 से 60 साल तक के सह बीमारियों से पीड़ित व्यक्ति को वैक्सीनेशन की पहली और दूसरी डोज लगवाने के बाद कोई भी रिएक्शन नहीं आया है। जबकि 60 साल से अधिक उम्र के भी किसी भी व्यक्ति को एडवर्ज रिएक्शन नहीं हुआ है।

इन जिलों में सबसे अधिक वैक्सीनेशन

जिला वैक्सीनेशन
लुधियाना - 437221
जालंधर - 342248
गुरदासपुर - 249132
अमृतसर - 200204
पटियाला - 190038
मोहाली - 182321

18+ को अभी फ्री टीका नहीं

45+ के लिए दो दिन का वैक्सीन स्टॉक बचा, दूसरी डोज फ्री लगेगी

सूबे में वैक्सीनेशन न होने के चलते 18+ के लिए 1 मई से वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू नहीं हो सकेगी। सूबे में शुक्रवार तक केवल दो दिन का वैक्सीन का स्टॉक बाकी है। हालांकि सेहत विभाग ने 33 लाख कोविडशील्ड वैक्सीन डोज का ऑर्डर दिया हुआ है। इच्छुक लोग अपनी रजिस्ट्रेशन कोविन और आरोग्य सेतु एप पर करवा सकते है। सूबे में करीब 1.24 करोड़ लोग वैक्सीन लगवाने के लिए योग्य हैं। उन्होंने स्पष्ट किया, सूबे में 45+ लोगों की फ्री वैक्सीन वैसे ही लगती रहेगी। उन्होंने बताया कि 45 साल से अधिक उम्र के जिन लोगों को वैक्सीन लगी है उन्हें दूसरी डोज भी मुफ्त लगाए जाएगी।

-डॉ. बलविंदर कौर

खबरें और भी हैं...