पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Instead Of The Winning Councilor, The Names Of The Losers Of Congress Are Written, The Name Of The Union Minister Is Not Written At The City Station.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नींव पत्थर राजनीति:जीते हुए पार्षद की बजाय कांग्रेस के हारे नेताओं के लिखवा रहे नाम, सिटी स्टेशन पर केंद्रीय मंत्री का नाम लिखा ही नहीं

जालंधर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएम की नींव पत्थर लगाने पर रोक; विधायक, मेयर और पार्षदों ने ईजाद की नई तरकीब

फंड की बर्बादी और विकास कार्यों का क्रेडिट न लेकर नई मिसाल बनाने के लिए सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चाहे नींव पत्थर लगाने पर रोक लगा रखी है लेकिन जालंधर में सांसद, विधायक और मेयर से लेकर पार्षदों तक ने क्रेडिट लेने के कई जुगाड़ ईजाद कर लिए हैं। चारों विधानसभा हलकों में 95 फीसदी डेवलपमेंट वर्क निगम के माध्यम से हो रहा है, जिसमें नियम के विपरीत विपक्षी पार्टी के पार्षदों के नाम तक दर्ज नहीं कराए जा रहे हैं। अकाली दल या भाजपा के पार्षदों को तो उद्घाटन कार्यक्रम में बुलाया तक नहीं जाता, वहीं कांग्रेस के निगम चुनाव हारने वाले नेताओं का नाम नींव-पत्थर पर लिखा जा रहा है।

अब नया सिस्टम सोसायटी के नाम पर बनाया गया है, जहां काॅलोनी-मोहल्ले की सोसायटी के नाम से नींव पत्थर लगाकर उद्घाटन हो रहा है, लेकिन सोसायटी को इसकी सूचना तक नहीं होती। मामले ने तूल भी पकड़ा, लेकिन कमजोर विपक्ष इस मामले में कोई असर नहीं छोड़ पाया। दूसरी ओर चुनावी साल में एमएलए की ग्रांट से होने वाले काम काे लेकर वार्ड स्तर पर ताबड़तोड़ उद्घाटन हाे रहे हैं।

नॉर्थ : विपक्षी पार्षद की बजाय हारे कांग्रेसी नेताओं के नाम - वार्ड-2 में भाजपा पार्षद सुशील शर्मा की जगह कांग्रेस के हारे हुए प्रत्याशी सुखदेव सिंह बाठ का नाम लिख दिया गया। ऐसा ही वार्ड-4 में भी हुआ।

सेंट्रल : क्रेडिट लेने में सेंट्रल हलके ने सबको पीछे छोड़ा- नींव पत्थरों पर सोसायटी का नाम लिख दिया। जबकि सोसायटी प्रधान तक को नहीं पता। वहीं भाजपा पार्षदों की बजाय कांग्रेस के हारे पार्षदों के नाम लिख दिए।

15 एडहॉक कमेटियां, सिर्फ एक चेयरमैन का नाम लिखने की नई परंपरा- निगम के साढ़े तीन दशक के इतिहास में पहली बार हुआ है कि एडहॉक कमेटी के चेयरमैन का नाम भी नींव पत्थर पर लिखा जा रहा है। हैरानी की बात है कि कुल 15 कमेटियां हैं, उनमें से एकमात्र बी एंड आर कमेटी के चेयरमैन पार्षद जगदीश गग का नाम लिखा जा रहा है। इसको लेकर दूसरे चेयरमैन भी ऐतराज जता चुके हैं। हालांकि चेयरमैन का

नाम लिखने का रिवाज सेंट्रल हलके में ही लागू हो पाया है, वैसे इस हलके में भी कुछ पार्षद चेयरमैन के नाम का विरोध कर चुके हैं। विपक्ष के पार्षद की जगह कांग्रेस के हारे हुए लोगों का नाम लिखने से लेकर कार्यक्रम में नहीं बुलाने को लेकर निगम सदन में भी हंगामा हो चुका है। अकाली दल और भाजपा के पार्षद यह मसला उठा चुके हैं, लेकिन अब तक सत्ताधारी नेताओं का रवैया नहीं बदला है।

नींव पत्थर सोसायटी लगवा रही सरकार का कोई ताल्लुक नहीं - मेयर जगदीश राज राजा का तर्क है कि नए काम की शुरुआत पर इलाके की सोसायटी नींव पत्थर लगवा रही है। इलाके के पार्षद या सोसायटी के बुलावे पर ही एमएलए वहां उद्घाटन करने जाते हैं। इससे सरकार का कोई ताल्लुक नहीं। वे मानते हैं कि नियमानुसार पत्थर पर पार्षद का नाम लिखना चाहिए, चाहे वो किसी भी पार्टी का हो।

लोकतंत्र बहाल नहीं कर पाई कांग्रेस : सुशील शर्मा
निगम के उपनेता विपक्ष एवं भाजपा के शहरी प्रधान पार्षद सुशील शर्मा का कहना है कि कांग्रेस लोकतंत्र की बहाली नहीं करवा पाई। इसको लेकर कमिश्नर को लिखित भी दिया गया। सीएम ने नींव पत्थर पर रोक लगा रखी है। फिर भी पत्थर लगाए जा रहे हैं। सवाल है विपक्ष के पार्षद का नाम क्यों नहीं लिख रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें