पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

महंगी पड़ी विदेश की चाह:जालंधर के ट्रैवल एजेंट दंपती ने हरियाणा के युवक से 11 लाख ठगे, आस्ट्रेलिया जाने के लिए जमीन गिरवी रख दिए थे रुपए

जालंधर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस तक शिकायत पहुंची तो जांच के बाद केस दर्ज कर लिया गया है। - प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
पुलिस तक शिकायत पहुंची तो जांच के बाद केस दर्ज कर लिया गया है। - प्रतीकात्मक फोटो

जालंधर के ट्रैवल एजेंट दंपती ने हरियाणा के युवक को ऑस्ट्रेलिया भेजने के नाम पर 11 लाख ठग लिए। युवक के पिता ने अपनी जमीन गिरवी रख ट्रैवल एजेंट को यह रुपए दिए थे। बदले में युवक को जाली वीजा थमा दिया गया। फ्लाइट पर चढ़ने से पहले एयरपोर्ट पर इसकी पोल खुली तो युवक लौट आया। बाद में आरोपियों ने रुपए भी नहीं लौटाए। मामले की शिकायत पुलिस तक पहुंची तो बस स्टैंड के अरोड़ा प्राइम टावर स्थित हेमून (HYMOON) ट्रैवल्स चलाने वाले आरोपी दंपति पर ठगी का केस दर्ज कर लिया गया है।

बस स्टैंड के अरोड़ा प्राइम टावर में हेमून ट्रैवल्स चलाते हैं दंपती

हरियाणा के कैथल में पटियाला रोड चीका के वार्ड नंबर 17 में रहने वाले जसप्रीत सिंह पत्तड़ ने बताया कि वह विदेश जाना चाहता था। इसके लिए वह जालंधर बस स्टैंड पर हेमून ट्रैवल्स में सतनाम सिंह निवासी 46, न्यू कलगीधर ऐवेन्यू मिट्‌ठापुर रोड से मिला। वहां उसकी पत्नी सतिंदर कौर भी मौजूद थी। उन्होंने कहा कि उसे टूरिस्ट वीजा पर ऑस्ट्रेलिया भेज सकते हैं। उनके बीच 9 लाख में सौदा तय हो गया।

पहले 9 फिर 11 लाख मांगे, जमीन गिरवी रख दिए रुपए

जसप्रीत ने उन्हें पासपोर्ट दे दिया। कुछ दिन बाद उन्होंने कहा कि वो 11 लाख रुपए लेंगे। सहमति के बाद उन्होंने 25 हजार खर्चा पहले ले लिया। इसके बाद उन्होंने कहा कि अपने अकाउंट में 8 लाख रुपए की स्टेटमेंट दिखानी होगी। उसके पिता ने पौने 2 किले जमीन गिरवी रखी और अकाउंट में रुपए जमा करवा उसे स्टेटमेंट भेज दी। करीब 20 दिन बाद उसने वॉट्सऐप पर वीजा की कॉपी भेज दी। उसने अकाउंट से रुपए निकलवाए और जालंधर में आकर दंपती को 11 लाख रुपए दे दिए। 2 लाख रुपए के उसने ऑस्ट्रेलियन डॉलर खरीद लिए।

दिल्ली एयरपोर्ट पर रोका गया, आरोपी के दिए चेक हुए बाउंस

उसने ऑस्ट्रेलिया की टिकट करवा दी। जब तय दिन पर वो दिल्ली एयरपोर्ट पहुंचा तो एयरलाइन वालों ने फ्लाइट में चढ़ने से रोक दिया। इमीग्रेशन अफसर ने उसे एक लेटर देकर ऑस्ट्रेलियन एंबेसी में जाने को कहा। जसप्रीत ने सतनाम से पूछा तो उसने वहां जाने से इंकार कर दिया। जसप्रीत ने वापस लौटकर रुपए मांगे तो उसने दो चैक काटकर दे दिए। जो बैंक में लगाने पर बैलेंस न होने की वजह से बाउंस हो गए। इसके बाद उसने पूछा तो आराेपी उसके साथ गाली-गलौच करने लगे।