पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खड़के ग्लासी:दशहरे पर जालंधरी गटक गए 2.38 करोड़ की शराब, कोरोनाकाल में शराब के शौकीन लोगों ने दोस्तों के साथ खूब छलकाए जाम

जालंधरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पिछले साल से 136.75% अधिक हुई शराब की बिक्री

ऐसा लगता है कि शराब के शौकीन लोग नवरात्र खत्म होने का बेसब्री से इंतजार रहे थे, यही वजह है कि दशहरे वाले दिन यानी रविवार को जिलेभर में मदिरा के शौकीन लोग 2.38 करोड़ की शराब गटक गए। बीते साल दशहरे वाले दिन की तुलना में लोगों ने इस बार 136.75% अधिक शराब खरीदी है। हालांकि कोरोनाकाल में संक्रमण से बचने के लिए ज्यादातर लोग दशहरा के दिन घरों में ही रहे और बाहरी चीजों से कुछ हद तक परहेज भी किया लेकिन शराब के शौकीनों ने दाेस्ताें के साथ मिलकर खूब जाम छलकाए।

जिक्रयोग है कि नवरात्र में ज्यादातर लाेग शराब का सेवन करने से बचते हैं। इसलिए नवरात्र खत्म होते ही शौकीन लोग शराब पर टूट पड़े। अंग्रेजी शराब की दुकानों पर देर शाम तक लोगों की भीड़ जमा रही। वहीं पहली बार शहर के होटल, मॉडल शॉप भी आम दिनों की तरह गुलजार रहे। एक्साइज डिपार्टमेंट के आंकड़े बताते हैं कि पिछले साल की अपेक्षा इस साल दशहरा के दिन पीएमएल 112.97%, आईएमएफएल 109.10% और बियर की 112.97% तक की अधिक बिक्री हुई है। बताया जाता है कि जहां अंग्रेजी शराब की दुकानों पर भीड़ कम देखने को मिली, उन इलाकाें के होटलों में अधिक भीड़ लगी रही।

320 लोगों पर लगाया सीआरपीसी की धारा 110 के तहत कलंदरा जिला प्रशासन को भेजी गई रिपोर्ट में एक्साइज डिपार्टमेंट ने बताया कि रविवार को शराब की रिकॉर्ड बिक्री हुई है। जनवरी से अब तक 320 लाेगाें पर सीआरपीसी धारा 110 के तहत कलंदरा लगाया गया है। कलंदरा के तहत एेसे लाेगाें काे पर कार्रवाई की जाती है, जो पहले से क्रिमिनल धाराओं में पंजीकृत होते हैं, इन लोगों को अरेस्ट कर लिया जाता है। पहले से लंबित 154 मामले फाइनल हो चुके हैं, जबकि 2598 की जांच चल रही है। वहीं आबकारी अधिनियम के तहत इस साल अवैध शराब के मामले में पकड़े गए 1265 लोगों पर रिपोर्ट दर्ज हुई है।

कोरोनाकाल में पहली बार इतना राजस्व आया : ईटीओ

एक्साइज विभाग से जुड़े जानकार बताते हैं कि इससे पहले दशहरे के दिन इतनी अधिक शराब की बिक्री नहीं हुई है। खास बात यह है कि ग्रामीण एरिया की अपेक्षा शहरी एरिया में अधिक शराब की बिक्री हुई है। दूसरी तरफ इस बाबत एडिशनल डिप्टी कमिश्नर (जनरल) जसबीर सिंह का कहना है कि एक्साइज डिपार्टमेंट की ओर से हर दिन आने वाली रिपोर्ट में रविवार को राजस्व में बड़ी बढ़ोतरी देखने काे मिली है। वहीं ईटीओ हनुमंत सिंह का कहना है कि कोरोना काल में पहली बार एक्साइज को रविवार इतना अधिक राजस्व आया है। पिछले साल की अपेक्षा यह कई गुना अधिक है। उन्होंने बताया कि देहात एरिया से ज्यादा शहरी एरिया में शराब ज्यादा बिकी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें