पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Knee Replacement Not Corrected; Jalandhar's Orthonova Hospital And Doctor, 3 Lakh Returned, Orders For 10 Thousand Damages

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फोरम का फैसला:घुटनों की रिप्लेसमेंट सही नहीं की; जालंधर के ऑर्थोनोवा हॉस्पिटल व डॉक्टर को 3 लाख लौटा 10 हजार हर्जाने के आदेश

जालंधर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जिला कंज्यूमर फोरम ने अमृतसर के 2 व मेदांता के एक डॉक्टर की रिपोर्ट को बड़ा आधार माना। - Dainik Bhaskar
जिला कंज्यूमर फोरम ने अमृतसर के 2 व मेदांता के एक डॉक्टर की रिपोर्ट को बड़ा आधार माना।

अमृतसर की बुजुर्ग महिला के घुटने सही ढंग से रिप्लेस न किए जाने को जिला कंज्यूमर फोरम ने सेवा में कमी माना। इसका आधार उन्होंने अमृतसर के दो डॉक्टरों व मेदांता के एक डॉक्टर का रिपोर्ट को माना। जिसमें उन्होंने रिप्लेसमेंट सही ढंग से न होने की बात कही। इसके बाद फोरम ने जालंधर के ऑर्थाेनोवा हॉस्पिटल व उनके डॉक्टर हरप्रीत सिंह को घुटने बदलने के बदले लिए 3 लाख रुपए लौटाने और 10 हजार का हर्जाना देने के आदेश दे दिए।

डिस्चार्ज होकर घर लौटी तो दर्द होने लगा, अस्पताल में नहीं मिले डॉक्टर

कोर्ट रोड अमृतसर की 78 वर्षीय कुलवंत कौर ने फोरम में शिकायत दी कि उनके घुटनों में प्रॉब्लम थी। जिसको लेकर वो नकोदर रोड स्थित ऑर्थोनोवा ज्वाइंट एंड ट्रॉमा हॉस्पिटल के डॉ. हरप्रीत सिंह से मिलीं। उन्होंने सलाह दी कि उनके दोनों घुटने बदलने होंगे। इसके बदले 3 लाख का खर्च आएगा। इस पर सहमत होकर वो ऑर्थोनोवा हॉस्पिटल में भर्ती हो गई। इसके बाद डॉ. हरप्रीत ने उनके दोनों घुटनों का ऑपरेशन किया। फिर डिस्चार्ज होकर वो घर लौट गई और डॉक्टर की बताई एक्सरसाइज करती रहीं। इसके बावजूद उन्हें दिक्कत हो रही थी तो वो ऑर्थानोवा हॉस्पिटल में डॉ. हरप्रीत सिंह से मिलने पहुंची, लेकिन वो नहीं मिले।

अमृतसर में डॉक्टर को दिखाया, फिर मेदांता में दोबारा कराया रिप्लेसमेंट

इसके बाद उन्होंने अमृतसर में दो डॉक्टरों को दिखाया तो उन्होंने कहा कि उनके बाएं घुटने की रिप्लेसमेंट सही ढंग से नहीं हुई। इसका एंगल सहीं नहीं है। फिर वह नई दिल्ली मेदांता अस्पताल गई। वहां डॉ. संजीव कुमार से कंसल्ट करने के बाद उन्हें कहा गया कि उनके घुटने की दोबारा रिप्लेसमेंट करनी होगी। उन्हें काफी दर्द हो रहा था और चलने में असमर्थ थी, इसलिए वो मेदांता में एडमिट हो गई और वहां रिप्लेसमेंट के बाद उन्हें काफी राहत मिली। डॉ. संजीव ने उन्हें दूसरे घुटने को भी कुछ समय बाद रिप्लेस करना पड़ेगा क्योंकि वो भी सही ढंग से रिप्लेस नहीं हुआ था।

डॉ. हरप्रीत बोले- सब सही ढंग से किया, महिला अस्पताल से चलकर गई

डॉ. हरप्रीत सिंह व ऑर्थानोवा हॉस्पिटल ने जवाब देते हुए कहा कि महिला व उसके बेटे को पहले पूरे अस्पताल की सुविधाएं दिखाई गई थी। उनके इलाज के डेली नोट्स बनाए गए। मरीज अच्छा महसूस कर रहा था और चल भी रहा था। जब वह अस्पताल से गए तो भी चलकर गए। डिस्चार्ज करते वक्त मरीज व उनके अटेंडेंट को स्पष्ट बताया गया कि उन्हें किन-किन बातों का ख्याल रखना है। डॉ. हरप्रीत सिंह को सर्जरी का बड़ा एक्सपीरियंस है और उनका सक्सेस रेट 98% है।

फोरम ने कहा, सब कुछ ठीक तो दोबारा डॉक्टर को नहीं दिखाना पड़ता

इसके बाद फोरम ने कहा कि अगर डॉक्टर के दावे के मुताबिक सब कुछ सही था तो फिर उन्हें अमृतसर में किसी डॉक्टर को दिखाने की जरूरत नहीं पड़ती। इसके अलावा अमृतसर के दो डॉक्टरों व मेदांता के डॉक्टर की तरफ से किए चेकअप रिकॉर्ड के बाद फोरम ने माना कि आर्थोनोवा हॉस्पिटल व डॉ. हरप्रीत सिंह के स्तर पर लापरवाही बरती गई है। फोरम ने इसमें सुप्रीम कोर्ट के आदेशों का भी हवाला दिया।

फोरम के प्रेजिडेंट कुलजीत सिंह व मेंबर ज्योत्सना ने फैसला देते हुए कहा कि डॉ. हरप्रीत सिंह व आर्थोनोवा हॉस्पिटल महिला के घुटने रिप्लेस करने के बदले लिए गए 3 लाख रुपए वापस लौटाए। इसके अलावा महिला को 7 हजार का हर्जाना व केस खर्च और 3 हजार रुपए फोरम के कंज्यूमर लीगल एड अकाउंट में जमा कराए।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

और पढ़ें