पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Manoj Arora, A Close Aide Of Former MP KP, Took Over As Chairman's Chair, Political Activism Will Increase Legislators' Difficulty

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जिला प्लानिंग बोर्ड:पूर्व सांसद केपी के करीबी मनोज अरोड़ा ने संभाली चेयरमैन की कुर्सी, राजनीतिक सक्रियता बढ़ाएगी विधायकों की मुश्किल

जालंधर8 दिन पहले
जालंधर में जिला प्लानिंग बोर्ड के नवनियुक्त चेयरमैन मनोज अरोड़ा के पदभार संभालने के मौके पर मौजूद पूर्व सांसद मोहिंदर केपी व मौजूदा सांसद चौधरी संतोख सिंह।
  • पदभार समारोह में मौजूदा सांसद चौधरी संतोख सिंह भी पहुंचे लेकिन ज्यादा असर केपी का ही रहा

जालंधर के पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी के करीबी मनोज अरोड़ा ने शनिवार को जिला प्रशासकीय कांप्लेक्स स्थित दफ्तर में जिला प्लानिंग बोर्ड के चेयरमैन की कुर्सी संभाल ली। पदभार ग्रहण करते वक्त मौजूदा MP चौधरी संतोख सिंह भी पहुंचे थे। हालांकि समारोह के दौरान केपी का ज्यादा असर नजर आया। इस दौरान समर्थकों ने अरोड़ा का जोरदार स्वागत किया।

यह नियुक्ति राजनीतिक तौर पर भी काफी अहम है क्योंकि अगर चेयरमैन अरोड़ा ने सक्रियता दिखाई तो इससे विधायकों के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि जालंधर की राजनीति में संगठन की जगह विधायक ही कांग्रेस पार्टी का चेहरा बन चुके हैं। अगले साल चुनाव होने हैं, ऐसे में अरोड़ा व उनके साथ पूर्व सांसद केपी का भी सक्रिय होना कई नए राजनीतिक समीकरण पैदा कर सकता है।

अरोड़ा के बहाने शहर में सक्रिय होंगे केपी

चेयरमैन मनोज अरोड़ा को पूर्व सांंसद केपी का राइट हैंड माना जाता रहा है। केपी के राजनीतिक करियर के दौरान अरोड़ा भी काफी सक्रिय रहते थे। हालांकि पहले होशियारपुर, फिर आदमपुर व पिछले लोकसभा चुनाव में टिकट काटे जाने के बाद केपी भी शहर में राजनीतिक हाशिए पर चले गए थे लेकिन उनके करीबी को अहम जिम्मेदारी एक बार फिर उन्हें जालंधर में सक्रिय कर रही है।

केपी का शहर में कोई गुट भी नहीं रहा है, इसी वजह से पार्टी के भीतर से ही उन्हें विरोध का सामना करना पड़ा। हालांकि केपी के मंत्री व सांसद रहते चेयरमैन अरोड़ा की कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं व ब्यूरोक्रेसी में पैठ से राजनीतिक तौर पर उन्हें बड़ा फायदा मिल सकता है। यही वजह है कि शनिवार को केपी समागम में पहुंचे और खास बात यह रही कि जालंधर से सांसद चौधरी संतोख सिंह भी हाजिर रहे। हालांकि चेयरमैन के स्वागत के लिए लगाए बोर्ड पर सांंसद की फोटो नहीं लगाई गई थी।

MLA टिकट पर भी दावेदारी जताते रहे अरोड़ा

जिला प्लानिंग बोर्ड के चेयरमैन मनोज अरोड़ा MLA टिकट की दावेदारी भी जताते रहे हैं। जालंधर सेंट्रल विधानसभा क्षेत्र से पिछले दो चुनाव में उन्होंने इसकी मांग रखी थी। हालांकि पिछले चुनाव में राजिंदर बेरी को यहां से टिकट दी गई थी और वो अब मौजूदा MLA हैं। चेयरमैन की कुर्सी मिलने के बाद मनोज अरोड़ा राजनीतिक तौर पर और ताकतवर होकर उभरेंगे।

इलाके में उनका अच्छा रूतबा माना जाता है क्योंकि उनकी पत्नी अरूणा अरोड़ा लगातार तीन बार पार्षद का चुनाव जीत चुकी हैं। हाल ही में कोरोना काल व उसके बाद जमीनी स्तर पर कामकाज की वजह से पार्षद अरूणा अरोड़ा खासी चर्चित रही हैं। अब अगर मनोज अरोड़ा बतौर चेयरमैन जमीनी स्तर पर लोगों के बीच निकलते हैं तो कांग्रेस के शहरी समीकरण में भी हलचल अवश्य होगी।

कैप्टन राज में पौने 4 साल खाली रही कुर्सी

दिलचस्प बात यह है कि राज्य में कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली सरकार बनने के बाद जालंधर के जिला प्लानिंग बोर्ड के चेयरमैन की कुर्सी पौने चार साल खाली रही। पिछले चेयरमैन गुरचरण सिंह चन्नी रहे, जिनका कार्यकाल मार्च 2017 में खत्म हुआ था। अगले साल विधानसभा और इसी साल नगर काउंसिलों के चुनाव होने हैं, ऐसे में पंजाब सरकार की देरी से की गई इस नियुक्ति का कितना फायदा मिलेगा, इसको लेकर भी राजनीतिक तौर पर पार्टी की चिंता बढ़ी हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser