कोरोना अपडेट:एक दिन में सर्वाधिक 315 संक्रमित; डीएसपी शाहकोट और 7 की मौत, 8 दिन में 1533 पॉजिटिव

जालंधर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
रैनक बाजार में बिना मास्क शॉपिंग करने आई युवतियों को रविवार सुबह पुलिस मुलाजिम ने रोक लिया। इस दौरान उन्हें लगातार बढ़ रहे कोरोना की जानकारी दी तो युवतियों ने भी तुरंत अपनी जिम्मेदारी समझी और मास्क पहनकर ही शॉपिंग के लिए गईं। वहीं, पुलिस ने बाजार में बिना मास्क खरीदारी करने आए कई लोगों के चालान भी काटे। - Dainik Bhaskar
रैनक बाजार में बिना मास्क शॉपिंग करने आई युवतियों को रविवार सुबह पुलिस मुलाजिम ने रोक लिया। इस दौरान उन्हें लगातार बढ़ रहे कोरोना की जानकारी दी तो युवतियों ने भी तुरंत अपनी जिम्मेदारी समझी और मास्क पहनकर ही शॉपिंग के लिए गईं। वहीं, पुलिस ने बाजार में बिना मास्क खरीदारी करने आए कई लोगों के चालान भी काटे।
  • अब तक 23826 संक्रमित, 768 मरीज तोड़ चुके दम, 1505 एक्टिव केस

जिले में एक बार फिर कोरोना तेजी से फैल रहा है। ऐसी स्थिति में होली के मौके पर जिले में आने और यहां से जाने वालों लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए आने वाले दिनों में कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। इस संबंध में जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। वहीं, रविवार को डीएसपी शाहकोट वरिंदरपाल सिंह और 7 लोगों की मौत हो गई जबकि 315 नए केस सामने आए हैं। इनमें 24 संक्रमित बाहरी जिलों में रहने वाले हैं। ऐसा सात माह बाद हुआ है, जब संक्रमितों की गिनती 300 पार हुई है।

वहीं, बीते 8 दिनों की बात करें तो 1533 लोग संक्रमित आ चुके हैं जबकि 46 की मौत हो चुकी है। इसी तरह सात दिनों में 21259 लोगों के सैंपल लिए, जबकि कोविड प्रभावित व्यक्ति के संपर्क में आए 1969 लोगों की पहचान हो चुकी है। हेल्थ टीमों ने प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के 7596 स्टूडेंट्स के सैंपल लिए हैं। जिले में अब तक कुल 677584 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 626118 की रिपोर्ट निगेटिव आई और टीम को 23826 कोरोना के कंफर्म केस मिले हैं। इस समय सिटी में कुल एक्टिव केस 1505 हैं, जबकि वायरस के चलते 768 मरीजों की मौत हो चुकी है।

कैपेसिटी बढ़ाई- 9403 बुजुर्गों ने लगवाई कोरोना की वैक्सीन
सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में प्रतिदिन 6000 तक कोरोना टीकाकरण की क्षमता बढ़ाई गई है। डीसी घनश्याम थोरी ने सभी लाभार्थियों से कोविड टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए अधिक से अधिक गिनती में वैक्सीन लगवाने की अपील की। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 9679 हेल्थ और 10652 फ्रंटलाइन वर्कर्स के अलावा 9403 बुजुर्गों और 45 से 59 साल की उम्र के 1750 (कोमोरबिड) लाभार्थियों को कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

कोशिश- बढ़ते मरीजों की संभाल के लिए 79% वेंटीलेटर उपलब्ध
जिला प्रशासन ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए मरीजों के इलाज को और बेहतर करने की कवायद तेज कर दी है। डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने बताया कि हेल्थ डिपार्टमेंट के पास मरीजों के मुकाबले 79 प्रतिशत वेंटीलेटर उपलब्ध हैं। इसके अलावा लेवल-2 के मरीजों के लिए 68 और लेवल-3 मरीजों के लिए 50 फीसदी बेड उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना लगातार बढ़ रहा है। इसलिए लोगों को अपना व अपनों का ध्यान रखना चाहिए।

सुविधा-आज से हेल्थ सेंटर्स और सीएचसी में भी लगेगी डोज
कोरोना मरीजों की गिनती लगातार बढ़ती जा रही है। इसे देखते हुए प्रशासनिक अधिकारियों की आवश्यक मीटिंग हुई, जिसमें बताया गया कि 41 प्राइवेट और 13 सरकारी अस्पतालों में कोविड वैक्सीन लगाने की सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा सोमवार से सरकारी मूलभूत स्वास्थ्य केंद्रों, कम्युनिटी स्वास्थ्य केंद्रों और सब डिविजनल अस्पतालों की तरफ से भी यह कोविड वैक्सीन लगाने की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।

आदेश जारी- पुलिस नाइट कर्फ्यू सख्ती से लागू करें : डीसी
डिप्टी कमिश्नर ने पुलिस अधिकारियों को भी आदेश दिए हैं कि जिले में नाइट कर्फ्यू सख्ती से लागू किया जाए। सरकारी और सेहत विभाग की तरफ से जारी आदेश- मास्क न पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का उल्लंघन और हाथ न धोने वालों के चालान काटे जाएं। सरकारी आदेशों का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटा जाए। उन्होंने बताया कि रात के समय बिना कारण घूमने वालों के खिलाफ सख्ती की जाए।

खबरें और भी हैं...