पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:पारा 43.5 पहुंचा, शाम को हवाओं से मिली राहत

जालंधर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • रात का टेंपरेचर भी 25 डिग्री तक पहुंचा

मई में पिछले साल 21 से लेकर 27 के बीच बादल छाए रहे और बूंदाबांदी हुई। इससे गर्मी से राहत रही। मई के महीने में पारा औसतन 41 डिग्री रहा था। वहीं, इस साल मई में पहले 3 हफ्ते तो गर्मी से खासा आराम रहा है लेकिन फिर एकदम से अप्रत्याशित रूप से पारा दिन में 43.5 डिग्री पहुंच गया है। ये टेंपरेचर पिछले साल 4 जून को था। अभी मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा।

हवाओं ने रुख बदला है। अब उत्तर-पश्चिमी हवाएं चल रही हैं, जिससे गर्मी बढ़ेगी और लू चलेगाी। कोरोनावायरस से प्रकोप के बीच शहरवासी प्लास्टिक मिक्स पाॅलिस्टर के बने काले रंग के मास्क पहन रहे हैं। भारी गर्मी के बीच इनका त्याग करें। इनकी जगह काॅटन का वाॅशेबल मास्क पहनें, जो गर्मी से भी बचाएंगे। शनिवार को सुबह 10 बजे ही तीखी गर्मी ने असर दिखाना शुरू कर दिया।

दोपहर 2 बजे पारा 40 डिग्री और फिर 4 बजे पारा 43 डिग्री पर आ पहुंचा था। इससे पहले रात का टेंपरेचर 25 डिग्री पहुंच गया। शुक्रवार की रात इस साल की सबसे गर्म रात थी। वहीं शनिवार शाम 6:45 बजे आंधी शुरू हुई। इसके बाद करीब 7:30 बजे बूंदाबांदी हुई है। आंधी और बादलों की गर्जना के बीच टेंपरेचर में गिरावट हुई और पारा 30 डिग्री तक आ गिरा। मौसम विभाग के अनुसार अब 28 और 29 मई को आंधी के साथ बारिश के आसार हैं।

पिछले साल की तुलना में 12 डिग्री ज्यादा तापमान

अगर पिछले साल के साथ मौसम की तुलना की जाए तो आज का दिन सबसे गर्म रहा है। पिछले साल जहां 21 से 27 मई तक आंधी और बारिश के कारण राहत रही थी। वहीं, इस साल पिछले साल के मुकाबले 12 डिग्री ज्यादा तापमान रहा। चंडीगढ़ मौसम केंद्र के अनुसार अब रविवार को भी गर्मी से राहत रहेगी। वर्तमान में कश्मीर घाटी के ऊपर पश्चिम विक्षोभ बना हुआ है, जिससे तेज हवाएं चलने की संभावना बनी हुई है। इसी वजह से मई महीने के अंतिम 3 दिनों में मौसम में बदलाव संभव है। इस बीच जालंधर का एयर क्वालिटी इंडेक्स लगातार 200 से ऊपर चल रहा है। इसकी वजह है फसलों का कटना और शहरी प्रदूषण है। पाकिस्तान की तरफ से चलने वाली हवाओं से भी पंजाब में धूल बढ़ रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज अचानक ही कोई रुकी हुई पेमेंट मिल जाने से मन में प्रसन्नता रहेगी। आपका हर कार्य को व्यवहारिक तरीके से संपन्न करना नई संभावनाएं प्रदान करेगा। नजदीकी रिश्तेदारों के आने से घर में चहल-पहल भरा ...

और पढ़ें