पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिल से उपभोक्ता परेशान:बिल में लग रहे मिनिमम चार्जेज और एस कोड, ठीक कराने को लग रहे घंटों

जालंधर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डिप्टी चीफ इंजीनियर बोले- घर में लगाया है सोलर पैनल तो भी वसूले जाएंगे मिनिमम चार्जेज, क्योंकि वे नेट मीटिरिंग यूज कर रहे

पावरकॉम ने अपना सारा सिस्टम ही ऑनलाइन कर दिया है। इसके बावजूद उपभोक्ताओं को बिलों में लगकर आ रहे अतिरिक्त चार्जेज को ठीक करवाने के लिए विभाग के दफ्तरों में चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। पहले उपभोक्ता एवरेज बिल और फुटकल खर्चों से परेशान थे, लेकिन अब मिनिमम चार्जेज और एस कोड लगकर आने वाले बिलों को लेकर दफ्तरों के चक्कर लगा रहे हैं। लक्ष्मीपुरा निवासी पवन चड्‌ढा ने बताया कि लाखों रुपए खर्च कर घर की छत पर सोलर पैनल लगाया है। जब इसबार अाया बिल देखा तो पावरकॉम द्वारा मिनिमम चार्जेज लगाए हुए थे। जब मकसूदां डिवीजन की एसडीओ से बात की तो उनका कहना था कि कोरोना काल में पावरकॉम ने एक नोटिफिकेशन जारी की है। इसके आधार पर मिनिमम चार्जेज वसूले जा रहे हैं। पवन चड्ढा ने बताया कि पावरकॉम को उन उपभोक्ताओं से मिनिमम चार्जेज वसूलना चाहिए जिनकी खपत कम है। वे तो अपनी बिजली का ही इस्तेमाल कर रहे हैं। अगर वो अधिक बिजली इस्तेमाल करते हैं तो जितने यूनिट अधिक यूज हुए हैं, उस हिसाब से बिल भेजा जाए न की बिल में अतिरिक्त चार्जेज लगाकर भेजा जाए। पावरकॉम सब्सिडी भी नहीं दे रहा है। जबकि सब्सिडी मिलती है।

बिल ठीक करवाने में लग गए चार घंटे
बूटा मंडी मॉडल टाउन डिवीजन में एस कोड लगा बिल ठीक करवाने आए संजीव कुमार ने बताया कि घर का मीटर काफी देर पहले ही बदलवा दिया था, लेकिन हर बार एस कोड लगा बिल आ रहा था। क्योंकि अधिकारियों ने नया मीटर सॉफ्टवेयर में अपडेट ही नहीं किया था। जब दूसरी बार एस कोड लगा बिल आया तो कर्मचारियों ने एप्लीकेशन देकर ठीक करवाने के लिए कहा। इसमें 4 घंटे लग गए। जबकि सिस्टम ऑनलाइन हो चुका है।

मोबाइल नंबर के साथ कंप्लेंट करें... डिप्टी चीफ इंजीनियर हरजिंदर सिंह ने बताया कि घर में सोलर पैनल लगा है, तो भी मिनिमम चार्जेज देने होंगे, क्योंकि नेट मीटरिंग का इस्तेमाल हो रहा है और अगर बिल ठीक करवाने के जा रहा है और समय लग रहा है तो वे अपनी शिकायत की एप्लीकेशन दफ्तर में मोबाइल नंबर के साथ जमा करवा दे। अगर उसके बाद भी कोई दिक्कत आती है तो वो उच्च अधिकारी के साथ संपर्क करके समस्या हल करवा सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें