पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परियोजना:डेयरी, बकरी, पोल्ट्री, मशरूम उगाने का मॉडल, सभी धंधों से बढ़ेगी आय

जालंधर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीएयू ने केंद्र के सहयोग से मोगा, फिरोजपुर में शुरू की योजना

पीएयू के स्कूल ने जैविक कृषि विभाग, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से मोगा और फिरोजपुर जिले में 1.44 करोड़ रुपए की परियोजना शुरू की है। ऑर्गेनिक फार्मिंग के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर और डायरेक्टर स्कूल डॉ. सीएस औलख ने बताया कि यह परियोजना पंजाब के मोगा और फिरोजपुर जिलों के साथ हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में किसानों के लिए है। मोगा, फिरोजपुर और चंबा में कृषि विज्ञान केंद्र इस परियोजना के भागीदार केंद्र हैं। उन्होंने बताया कि परियोजना का उद्देश्य छोटे किसानों की पोषण और आजीविका सुरक्षा के लिए विभिन्न कृषि प्रणाली घटकों को एकीकृत करने के महत्व को उजागर करना है।

कृषि में छोटे किसानों को बनाए रखने के लिए यह एकमात्र संभव समाधान हो सकता है। प्रोजेक्ट इंवेस्टिगेटर्स डॉ. एसएस वालिया और डॉ. एएस सिद्धू ने बताया कि मोगा और फिरोजपुर जिलों में किसान डेयरी+बकरी पालन+ बैकयार्ड पोल्ट्री+मशरूम की खेती एक साथ कर आय में वृद्धि कर सकते हैं। इसके लिए किसानों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें