• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Nina Tangri Of Jalandhar Became A Minister In The Province Of Ontario, Donated 2 Acres Of Land And Opened A School In The Village

कनाडा में पंजाबियों की कामयाबी:जालंधर की नीना तांगड़ी बनी ओंटारियो प्रांत में मंत्री, 2 एकड़ जमीन दान कर गांव में खुलवाया था स्कूल

जालंधरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कनाडा के ओंटारियो प्रांत में एसोसिएट मिनिस्टर का पद संभालती जालंधर के बिलगा की नीना तांगड़ी। - Dainik Bhaskar
कनाडा के ओंटारियो प्रांत में एसोसिएट मिनिस्टर का पद संभालती जालंधर के बिलगा की नीना तांगड़ी।

जालंधर के बिलगा में रहने वाले तांगड़ी परिवार की बहू नीना तांगड़ी कनाडा के ओंटारियो में मंत्री बनी हैं। शनिवार को उन्होंने ट्वीट कर उन्हें स्माल बिजनेस व रेड टेप रिडक्शन का एसोसिएट मिनिस्टर बनाने की जानकारी देते हुए खुशी जाहिर की। मूल रूप से अमृतसर की रहने वाली नीना तांगड़ी की शादी जालंधर के बिलगा गांव के अश्विनी तांगड़ी के साथ हुई थी। उनकी शादी इंग्लैंड में हुई थी, लेकिन उसके बाद उनका परिवार कनाडा शिफ्ट हो गया। उनके मंत्री बनने का पता चलते ही गांव में खुशी का माहौल है। तांगड़ी परिवार ने ही इलाके में शिक्षा के प्रसार के लिए अपनी 2 एकड़ जमीन दान देकर DAV स्कूल खुलवाया था। जिसकी लोकल कमेटी के चेयरमैन भी मंत्री बनी नीना तांगड़ी के पति हैं।

नीना तांगड़ी।
नीना तांगड़ी।

कोई सदस्य नहीं रहता लेकिन घर अभी भी

तांगड़ी परिवार का अब कोई सदस्य बिलगा गांव में नहीं रहता। गांव वालों के मुताबिक पूरा परिवार कनाडा में सैटल हो चुका है। हालांकि उनका घर अभी भी यहां है और उसकी देखभाल के लिए एक परिवार को जिम्मा दिया गया है।

चाैथी बार में मिली चुनावी जीत, समाज सेवा व इंश्योरेंस का काम किया

1984 में इंग्लैंड में रह रहे अश्विनी तांगड़ी से विवाह के बाद नीना तांगड़ी परिवार समेत कनाडा शिफ्ट हो गए। वहां उन्होंने अपना इंश्योरेंस कंपनी शुरू की। जिसके साथ वह समाज सेवा भी करती रहीं। जिसकी वजह से उनकी लोकप्रियता बढ़ने लगी। इसे देखते हुए 1994 में प्रोग्रेसिव कंजरवेटिव पार्टी ने मिसीगासा स्ट्रीटविले से चुनाव में उतारा। उन्होंने यहां से तीन चुनाव लड़े लेकिन हार गईं। चौथी बार में नीना जीती और अब उन्हें मंत्री पद दिया गया है।

ओंटारियो प्रांत में अब पंजाबी मूल के 3 मंत्री

कनाडा के ओंटारियो प्रांत में अब पंजाबी मूल के 3 मंत्री हो गए हैं। पहले यहां प्रभमीत सकारिया को मंत्री बनाया गया था। उन्हीं के मंत्रालय का जिम्मा अब नीना तांगड़ी को दिया गया है। सकारिया को अब ट्रेजररी बोर्ड प्रेजिडेंट का फुल कैबिनेट रैंक दिया गया है। वहीं, मोगा के रहने वाले परम गिल को भी मंत्री बनाया गया है।

खबरें और भी हैं...