पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रत्याशियों को मिली राहत:नामांकन में नो ड्यूज सर्टिफिकेट की अनिवार्यता खत्म, महिलाओं को मिलेगा 50 फीसदी आरक्षण

जालंधर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

निकाय चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए स्टेट इलेक्शन कमीशन ने दो अहम फैसले किए हैं। पहली बार इलेक्शन कमीशन ने उम्मीदवारों के लिए चुनाव नामांकन में नोड्यूज सर्टिफिकेट हासिल करना जरूरी नहीं है। वहीं वार्डों में महिलाओं के लिए 50 फीसदी आरक्षण को अनिवार्य रूप से लागू करने को कहा गया है।

शनिवार से 110 निकाय चुनावों में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। 14 फरवरी को होने वाले मतदान को लेकर इस बार इलेक्शन कमीशन सतर्क हो गया है। राज्य के सभी डीसी को भेजे पत्र में सभी प्रशासनिक अधिकारियों से 2019 में स्टेट इलेक्शन कमीशन पंजाब के निर्देशों के पालन के आदेश जारी किए गए हैं।

कमीशन ने 27 मई 2019 के पत्र का हवाला देते हुए कहा कि चुनाव के दौरान पंचायतों व म्यूनिसिपल अथॉरिटी उम्मीदवारों के पेपर दाखिल करते समय उनसे नो ड्यूज सर्टिफिकेट की मांग करती है। इस संबंध में उस समय पंचायत विभाग और लोकल निकाय विभाग से इस नियम की जानकारी मांगी गई, लेकिन संबंधित विभाग 24 जनवरी 2019 तक इस मामले में कोई भी नियम को पेश नहीं कर सके। ऐसे में उम्मीदवारी के लिए अपना नॉमिनेशन फाइल करते समय नो ड्यूज सर्टिफिकेट जरूरी नहीं है। इससे उम्मीदवारों को बहुत राहत मिली है।

चुनाव के बराबर था ‘नो ड्यूज’ हासिल करना
नो ड्यूज में सबसे पहले निगम जहां पर करीब 3 साल तक की कचरा कलेक्शन की फीस भरवा रहा था, वहीं प्रॉपर्टी टैक्स का भी इसमें पेच फंसा था। उम्मीदवार जिस भी जगह वह रहता या रहती है, को अपने माता-पिता या सास-ससुर से प्रॉपर्टी टैक्स क्लियर करवाना जरूरी था।

अगर उम्मीदवार किसी के किराये के मकान में रहता है तो उसके मकान मालिक का प्रॉपर्टी टैक्स क्लियर होना जरूरी था। सोशल वर्कर डॉ. तरसेम कपूर का कहना है कि सरकारी कार्यालयों से नो ड्यूज सर्टिफिकेट हासिल करना किसी चुनाव लड़ने के बराबर रहा है। इस नियम के हटने से उम्मीदवारों को बड़ी राहत मिलेगी। ज्यादातर नेताओं के अनुसार नो ड्यूज गैर-जरूरी था, जिसमें उम्मीदवार मानसिक परेशान व समय बर्बाद होता था। वहीं इसके नहीं मिलने पर उम्मीदवारी के पेपर्स तक रद्द होते रहे हैं। अब लोगों को राहत मिलेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

    और पढ़ें