पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Now 35 Days Of Festivals Will Be Euphoric, Temple Adorned, Markets Ready And Muhurtas Are Also Good; Shopping Will Be Fierce

नवरात्र आज से:अब 35 दिन त्योहारों का रहेगा उल्लास, मंदिर सजे, बाजार तैयार और मुहूर्त भी अच्छे; जमकर होगी खरीदारी

जालंधर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मिट्‌ठा बाजार के पास एक दुकान में मां दुर्गा की मूर्ति खरीदते हुए श्रद्धालु।-भास्कर

आज से पावन नवरात्र शुरू हो रहे हैं। यह आने वाले त्योहारों का आगाज है। अब 35 दिन लगातार उल्लास रहेगा। मंदिर सज गए हैं और बाजार तैयार हैं। मुहूर्त भी अच्छे हैं। ऐसे में कोरोना महामारी के दौरान मंदी झेलने वाले दुकानदारों को अच्छी आमदन की उम्मीद है। उधर, राहत की बात यह भी है कि शहर में कोरोना का प्रकोप कम हो रहा है। मरीजों की गिनती कम हो रही है। ऐसे में लोगों को मास्क को वैकसीन की तरह अपनाते हुए खुद को और दूसरों को सुरक्षित बनाने का फर्ज भी अदा करना होगा।

उधर, जिला प्रशासन ने 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे त्योहारी सीजन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। डिप्टी कमिश्नर घनश्याम थोरी ने कहा कि महामारी को फैलने से रोकने के लिए भीड़भाड़ वाले एरिया में शारीरिक दूरी जरूरी है। कंटेनमेंट जोन और मिनी कंटेनमेंट जोन में सभी प्रकार के होने वाले कार्यक्रमों में पाबंदी है। खास तौर पर 10 साल तक के बच्चों और 60 साल से अधिक आयु वाले बुजुर्गों को घर में रहकर त्योहारों को मनाने की सलाह दी गई है।

इसके लिए परिजनों से बच्चों और बुजुर्गों का ध्यान रखने के लिए कहा गया है। डीसी ने कहा कि नवरात्र, दशहरा, करवाचौथ और दिवाली सहित कई बड़े त्योहारों में बारूद से निकलने वाला धुआं आम लोगों के साथ ही कोविड मरीजों को अधिक प्रभावित कर सकता है।

इसलिए गर्भवती महिलाओं के साथ छोटे बच्चों और बुजुर्गों को घरों पर ही रहकर त्योहार मनाने का सुझाव दिया है। लोगों की सुरक्षा को देखते हुए आयोजनों के लिए कोविड माॅनिटर नियुक्त किए जाएंगे, जो शारीरिक दूरी, मास्क सहित अन्य कोविड प्रोटोकाल के पालन पर लगातार नजर रखेंगे ताकि महामारी को फैलने से रोका जा सके।

मां शैलपुत्री

आदिशक्ति श्री दुर्गा का प्रथम रूप श्री शैलपुत्री हैं। पर्वतराज हिमालय की पुत्री होने के कारण ये शैलपुत्री कहलाती है। नवरात्र के प्रथम दिन इनकी पूजा और आराधना की जाती है। इनके पूजन से मूलाधर चक्र जागृत होता है, जिससे साधक को सिद्धियां प्राप्त होती हैं।

घट स्थापना मुहूर्त
07:25 से 08:50 बजे तक
अभिजीत मुहूर्त
11:51 से 12:36 बजे तक
अमृत चौघड़िया शुभ मुहूर्त
12:00 से 04:25 बजे तक

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें