पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चालान:अब लोहड़ी के बाद प्लाजा चौक डंप पर लगाया जाएगा नाका बिना सेग्रीगेट किए कूड़ा फेंकने वालों का शुरू होगा चालान

जालंधर3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • होटल-ढाबा और रेहड़ी वालों पर रहेगी नजर... वार्ड 31 के जीटीबी नगर में 106 घरों की जांच में 26 के काटे चालान

कूड़ा सेग्रीगेशन को लेकर निगम द्वारा की जा रही सख्ती के बाद इसके सकारात्मक पहलू भी सामने आने लगा है। निगम टीम ने मंगलवार को वार्ड 31 के जीटीबी नगर में 106 घरों से निकले कूड़े की जांच की, जिसमें से 26 लोगों का चालान किया गया। इन लोगों ने रैग पिकर्स को दिया गए कूड़े में से गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग नहीं किया था। डॉ. श्रीकृष्ण शर्मा ने बताया कि इसी कॉलोनी में रहने वाले गुरदीप सिंह और जसबीर कौर गीले कूड़े से खाद बनाकर अपने छत पर सब्जियां उगा रहे हैं। दोनों लोगों ने निगम टीम को लेकर जाकर अपनी सब्जियां भी दिखाईं, जो सेग्रीगेशन न करने वालों के लिए बड़ी सीख है।

सेग्रीगेशन को अवसर में बदला कुछ लोग गीले कूड़े से बनी खाद से छत पर उगा रहे सब्जियां

निगम के हेल्थ ब्रांच के इंचार्ज डॉ. श्रीकृष्ण शर्मा ने बताया कि कैंट हलका के 11 वार्ड में सेग्रीगेशन अभियान को लेकर सख्ती चल रही है। अब अगला टारगेट प्लाजा चौक डंप के आसपास के इलाके का है, जहां घरों के साथ ही दुकानें, होटल, ढाबा सहित रेहड़ी वालों का कूड़ा काफी मात्रा में आता है। खासकर इसमें कई बल्क वेस्ट जेनरेटर भी हैं, जो रोजाना 50 किलो से ज्यादा कूड़ा पैदा करने के बावजूद खुद से प्रोसेस नहीं कर निगम के डंप पर फेंक रहे हैं। डॉ. श्री कृष्ण शर्मा ने बताया कि लोहड़ी के बाद 15 जनवरी से अभियान के दूसरे चरण में प्लाजा चौक डंप के साथ लगते भगवान वाल्मीकि चौक के आसपास के इलाके में चालान का काम शुरू होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser