पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ट्रस्ट ने जारी किया पब्लिक नोटिस, कहा:अब सूर्या एनक्लेव के अलॉटीज से बकाया इनहांसमेंट पर 12% ब्याज भी वसूलेगा ट्रस्ट

जालंधर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • किसानों को इनहांसमेंट राशि पर 15 फीसदी दे रहे हैं ब्याज

सूर्या एनक्लेव के लिए जमीन बेचने वाले किसानों को इनहांसमेंट का भुगतान नहीं करने को लेकर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट पर सुप्रीम कोर्ट में चल रहे अवमानना के केस में फटकार के बाद एक बार फिर से अलॉटी से वसूली के लिए सख्ती शुरू हो गई है। ट्रस्ट ने पब्लिक नोटिस जारी कर सूर्या एनक्लेव के अलॉटी को तत्काल इनहांसमेंट जमा कराने को कहा है, ताकि किसानों को बकाया राशि का भुगतान किया जा सके। साथ ही नोटिस में

कहा गया है कि इनहांसमेंट नहीं जमा कराने वालों से बकाया राशि पर ब्याज की भी वसूली की जाएगी। कारण किसानों को इनहांसमेंट की राशि पर ट्रस्ट बीते 10 साल के ब्याज भी 15 फीसदी के दर से भुगतान कर रहा है। इसके साथ ही समूह स्कीम के अलॉटी को नॉन कंस्ट्रक्शन चार्जेज भी जमा कराने को कहा गया है।

सोसायटी बोली- अब सांसद चौधरी और एमएलए बेरी घर के बाहर टेंट लगा धरना देंगे- ईओ राजेश चौधरी ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट में अवमानना के केस की 10 फरवरी को हुई सुनवाई में इनहांसमेंट के भुगतान के लिए 3 सप्ताह की मोहलत दी है। किसानों को करीब 8.50 करोड़ रुपए देने हैं। इसलिए अब ट्रस्ट इनहांसमेंट की वसूली के लिए सख्ती करने को मजबूर है। वैसे भी अलॉटी को नोटिस जारी किया गया तो कइयों ने नोटिस वापस भेज दिया, तो कइयों के दूसरे शहर में रहने के कारण नोटिस नहीं दे पाए हैं, इसलिए पब्लिक नोटिस जारी किया गया है।

ईओ ने बताया कि इनहांसमेंट नहीं जमा कराने वालों पर कम से कम 12 फीसदी ब्याज लगाने को लेकर जल्द ही फैसला होगा, उसके बाद अलॉटी को ज्यादा परेशानी होगी। उधर, सूर्या एनक्लेव वेलफेयर सोसायटी के प्रवक्ता राजीव धमीजा का कहना है कि एक दशक पुरानी कॉलोनी से दो बार इनहांसमेंट की वसूली धक्केशाही है।

लोक सभा चुनाव के समय सांसद चौधरी संतोख सिंह और एमएलए राजिंदर बेरी ने इनहांसमेंट से राहत दिलाने का दावा किया था, लेकिन दो साल से सिर्फ लॉलीपॉप दिया जा रहा है। अगर ब्याज लगाया तो फिर मजबूरन किसानों की तरह अलॉटियों को भी टेंट लगाकर सांसद-एमएलए के घर के बाहर धरना देना पड़ेगा।

15 साल से खाली प्लॉट होंगे जब्त... ईओ ने बताया कि पब्लिक नोटिस में चेतावनी दी गई है कि समूह स्कीम में 15 साल से ज्यादा समय से जो प्लॉट खाली हैं, जहां कोई निर्माण नहीं हुआ है। ऐसे प्लाट को ट्रस्ट जब्त करेगा, इसलिए अलॉटी बकाया नॉन कंस्ट्रक्शन जमा कराने के साथ ही जल्द ही प्लाट पर निर्माण करें।

इनहांसमेंट देने का हवाला दे मांगे बकाया रुपये 47 करोड़, मेयर बोले- अकेले नहीं ले सकते फैसला-

इंप्रूवमेंट ट्रस्ट को दो सप्ताह बाद सुप्रीम कोर्ट में किसानों के बकाया इनहांसमेंट को लेकर अवमानना के केस की होने वाली सुनवाई से पहले 8.50 करोड़ रुपए का भुगतान करना है, लेकिन ट्रस्ट का खजाना खाली है, इसलिए अब सारा जोर निगम को दिए बकाया के 47 करोड़ वसूलने पर है। सरकार स्तर पर भी इस मामले में हस्तक्षेप कर निगम को फिलहाल 10 करोड़ रुपए देने को कहा था, लेकिन तब भी मेयर ने हाथ खड़े कर दिए थे। तब कहा था कि कोरोना महामारी के कारण पहले ही निगम की वित्तीय हालत खराब है।

अब वीरवार शाम को मेयर हाउस में ट्रस्ट के ईओ राजेश चौधरी और एक्सईएन जसवंत सिंह मेयर जगदीश राजा से मिले। सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देकर बकाया रकम में से कुछ राशि देने की मांग की। साथ ही रकम के बदले निगम दफ्तर के साथ फिश एक्वेरियम साइट वाली खाली पड़ी 4500 वर्ग गज जमीन देने की मांग की, जिसे बेचकर ट्रस्ट अपनी रकम की भरपाई कर सके। मेयर ने कहा कि अभी कोई फैसला नहीं हुआ है, इस मसले पर कमिश्नर करणेश शर्मा के साथ बैठकर बात होगी। वैसे भी जमीन देने का फैसला निगम हाउस करेगा, इसको लेकर वो या कमिश्नर अपने स्तर पर कोई फैसला नहीं कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें