जालंधर की 2022 की उम्मीद:स्मार्ट सड़कों और ग्रीन पार्कों से बदलेगी नुहार, बरसात के कारण जलजमाव से मिलेगी निजात

जालंधर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब के जालंधर में अगामी बरसात में लोगों को जलजमाव की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। नव वर्ष में अब शहर वासियों को बरसात के दिनों में कमर या घुटने तक पानी में से नहीं गुजरना पड़ेगा। आसमान से पानी बरसते ही कुछ देर में शहर को जलजमाव से निजात मिल जाएगी। ऐसा इसलिए संभव होने जा है क्योंकि शहर में नगर निगम स्टॉर्म सीवरेज डाल रहा है। शहर के हर कोने में निगम ने स्टॉर्म सीवरेज के लिए सड़कें खोद रखी हैं, जिससे आने वाले सुख से पहले लोगों को धूल-मिट्टी खड्डों से दोचार होते हुए दुख भी झेलना पड़ रहा है। इसके अलावा शहर में 414 करोड़ के 21 प्रोजेक्ट ऐसे चल रहे हैं जो साल 2022 में पूरे हो जाएंगे जिनमें से कुछ कार्य इस प्रकार से हैः-

जालंधर में चल रहा सीवरेज का कार्य।
जालंधर में चल रहा सीवरेज का कार्य।

1. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर के सौंदर्यीकरण पर बहुत सारे काम चल रहे हैं जिनमें शहर के बाहर और अंदर तीन फ्लाईओवर पुलों के नीचे खाली पड़ी जगह जहां गंदगी पसरी रहती थी उन्हें ग्रीन पार्कों में बदला जा रहा है। शहर के 11 चौराहों और 6 पार्कों और शहर के बीचों-बीच से गुजरती नहर का सौंदर्यीकरण हो रहा है।

2. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत ही शहर के पाश एरिया मॉडल टाउन, अर्बन एस्टेट, फुटबाल चौक से गाखल पुली तक शहर की पांच सड़कों को स्मार्ट सड़कों का प्रोजेक्ट भी सिरे चढ़ जाएगा।

3. शहर को रात के समय रोशन करने के लिए LED लाइट्स लगाई जा रही हैं यह प्रोजेक्ट भी साल-2022 में कंप्लीट हो जाएगा।

4. बरसात के पानी को सहेजकर भूजल को बचाने के लिए प्रयास चल रहे हैं। करीब 50 सरकारी इमारतों में सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के तहत वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जा रहे हैं।

5. शहर कआ सारा कूड़ा-कचरा वरियाणा डंप पर फेंका जाता है। इससे वहां पर कूड़े का पहाड़ बन गया है। इससे मुक्ति पाने के लिए भी बायोमाइनिंग प्रोजेक्ट चल रहा है। कूड़े से खाद तैयार करने के प्रोजेक्ट भी चल रहे हैं। धीरे-धीरे कूड़े का ढेर कमाई का संसाधन बन जाएगा।

जालंधर PAP चौक पर फ्लाईओवर के नीचे अंडर पास के आसपास बनाए गए पार्क और उसमे लगाए गई मोरों की मूर्तियां।
जालंधर PAP चौक पर फ्लाईओवर के नीचे अंडर पास के आसपास बनाए गए पार्क और उसमे लगाए गई मोरों की मूर्तियां।

काम जो नए साल में शुरू होंगे

1. काफी लंबे से शहर की शान बर्ल्टन पार्क जिसने कई नेशनल और इंटरनेशनल स्तर के क्रिकेट सितारे दिए हैं के पुर्ननिर्माण के द्वार खुल सकते हैं।

2. स्मार्ट सिटी के तहत ही घरों की लोकेशन गूगल में हो और उन्हें यूआईडी नंबर से जोड़ने का प्रोजेक्ट भी नए साल में शुरू होगा। इसका नगर निगम ने सारा खाका तैयार कर रखा है।

3. शहरवासियों को सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने का प्रोजेक्ट।

4. शहर में गुरु नानकपुरा, गढ़ा रोड पर रेल ओवर ब्रिज और सुभाना में अंडर रेल ब्रिज इसी साल शुरू होने की उम्मीद है।

खबरें और भी हैं...