पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बेखौफ ठग:ऑनलाइन बस टिकट बुक करने के लिए गूगल से मिला नंबर ठगों का निकला, 40000 रुपए ठगे

करतारपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • सिटी में ठगी के तीन मामले आए सामने, 21 आरोपियों पर पर्चा दर्ज

बस टिकट की ऑनलाइन बुकिंग के लिए गूगल सर्च से नंबर ढूंढना सीआरपीएफ कर्मचारी को महंगा पड़ गया। उन्हें जो नंबर मिला वो एक ठग का था और उन्होंने टिकट बुकिंग के बहाने उनके बैंक खाते का नंबर और ओटीपी लेकर करीब 40 हजार रुपए ठग लिए। मामले की शिकायत मिलने पर पुलिस के साइबर सेल ने जांच की तो पता चला कि 7 आरोपियों ने इस वारदात को अंजाम दिया। इनमें एक आरोपी बहुचर्चित झारखंड के जामताड़ा से भी है। पुलिस ने अब आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 420, 120B और IT एक्ट की धारा 66(सी) व 66(डी) के तहत केस दर्ज कर लिया गया है।

सीआरपीएफ कर्मचारी दिनेश डागवाल ने उन्होंने बस टिकट बुक करनी थी। इसके लिए उन्होंने गूगल पर सर्च किया तो वहां उन्हें मोबाइल नंबर 91528-40346 मिला। उन्होंने बस टिकट बुक कराने के लिए इस नंबर पर फोन किया तो उसने ऑनलाइन बुकिंग का झांसा दिया और फिर उनके मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी ले लिए। इसके अलावा उसके बैंक अकाउंट का नंबर भी ले लिया। इसके बाद उक्त व्यक्ति ने उनके बैंक खाते से अलग-अलग ट्रांजेक्शन के जरिए 40 हजार रुपए निकलवा लिए। इसका पता उन्हें तब चला, जब उनके मोबाइल पर खाते से पैसे निकलने के मैसेज आने लगे।

शिकायत मिलने पर मामले की जांच साइबर सेल को सौंपी गई। जांच में पता चला कि सीआरपीएफ कर्मचारी से ठगी करने वाले आरोपी बिहार, बंगाल, झारखंड और महाराष्ट्र के रहने वाले हैं। पुलिस ने अब महाराष्ट्र के अमरावती के शंकर गजूला, पश्चिम मिदनापुर वेस्ट बंगाल के ममूदा बीबी, जामताड़ा झारखंड के गांव हीरापुर के अब्दुल अंसारी, वेस्ट बंगाल के जाधवपुर डिवीजन प्रशांत शॉ, बिहार के नालंदा जलालपुर नगरनाइ की संगीता देवी, धनबाद झारखंड के बबलू किसकू और दार्जीलिंग वेस्ट बंगाल के नोमिता जेस के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

इधर, खुद को एसबीआई का प्रतिनिधि बता क्रेडिट कार्ड से निकाले 30,000 रुपए, 6 लोगों पर मामला दर्ज
करतारपुर | फर्जी कस्टमर केयर प्रतिनिधि बन नए मिले एसबीआई के क्रेडिट कार्ड के बारे में जानकारी देने के बदले ठग गिरोह ने दूसरे ही दिन व्यक्ति से उसका नंबर व ओटीपी लेकर 29,999 निकलवा लिए। इसकी जांच हुई तो ठगी को अंजाम देने वाले आरोपी मध्यप्रदेश, दिल्ली व असम के निकले। साइबर सेल की जांच के बाद पुलिस ने 6 आरोपियों के खिलाफ धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया है।

टाहली साहिब के रहने वाले स्वर्णजीत सिंह ने बताया कि उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) का क्रेडिट कार्ड लिया था। जिस दिन उन्हें क्रेडिट कार्ड मिला, उसके अगले ही दिन उनके मोबाइल पर 74296-60809 और 85108-23769 से फोन आया। उन्होंने कहा कि वह एसबीआई के कस्टमर केयर से बाेल रहे हैं। उन्होंने क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी देने के लिए उनसे क्रेडिट कार्ड का नंबर ले लिया। फिर उसकी बाकी डिटेल्स लेने के बाद ओटीपी भी ले लिया। थोड़ी देर में उन्होंने दो ट्रांजेक्शन के जरिए उनके क्रेडिट कार्ड से 19,999 और 10 हजार रुपए निकलवा लिए।

जब उनके पास क्रेडिट कार्ड से पैसे निकलने के मैसेज आए तो उन्हें समझ आया कि उनके साथ ठगी हो गई है। पुलिस के साइबर सेल ने इसकी जांच की तो पता चला कि उसके साथ ठगी करने वालों में असम के गोलापाड़ा का गोपाल, वेस्ट दिल्ली उत्तम नगर का पंकज कुमार और मध्यप्रदेश के राजमाता ग्वालियर के विनोद चौरसिया, मध्यप्रदेश जबलपुर के सरन, रामप्रसाद व राेशन कोरी ने इस वारदात को अंजाम दिया है। इन्होंने ही क्रेडिट कार्ड मालिक को फोन किया और फिर उससे जानकारी लेकर पैसे निकलवाए। इसके बाद इन्हीं लोगों के खाते में वो पैसे ट्रांसफर कराए गए और इन्होंने ही वो पैसे इस्तेमाल किए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें