• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • One Program Is Being Held Outside The Capital, Second For The First Time, Leaving The Traditional Parties, The Third Front Aam Aadmi Party Is Going To Take Oath.

दो इतिहास रचने जा रहा शपथ ग्रहण समारोह:एक राजधानी से बाहर पहली हो रहा है कार्यक्रम, दूसरा पहली बार परंपरागत पार्टियों को छोड़ थर्ड फ्रंट आम आदमी पार्टी लेने जा रही शपथ

नवांशहर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फूलों से सजाया गया मंच - Dainik Bhaskar
फूलों से सजाया गया मंच

पंजाब के इतिहास में आज दो-दो नए पन्ने जुड़ने जा रहे हैं। पहला पन्ना यह कि सत्ताधारी दल का मुख्यमंत्री पहली बार राजधानी चंडीगढ़ के गवर्नर हाउस से बाहर शहीद भगत सिंह के स्मारक पर शपथ लेने जा रहा है ।

और दूसरा पन्ना यह जुड़ने जा रहा है कि पंजाब में पहली बार परंपरागत पार्टियों को छोड़ कर तीसरी नई पार्टी सत्ता संभालने जा रही है। पंजाब में हमेशा से ही थर्ड फ्रंट का मांग उठती रही है, लोग परंपरागत पार्टियों कांग्रेस अकाली दल से इतर तीसरी पार्टी का सपना देखते रहे हैं जिसे आम आदमी पार्टी ने भारी बहुमत हासिल कर सच कर दिया है।

पंडाल में लगाई गई कुर्सियां
पंडाल में लगाई गई कुर्सियां

पांच लाख लोगों के पहुंचने की उम्मीद

शपथ ग्रहण समारोह में पहले प्रशासन एक लाख लोगों के पहुंचने का अनुमान लगा रहा था लेकिन अमृतसर में भावी मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खुला आमंत्रण दे दिए जाने के बाद एन मौके पर प्रशासन को अपनी सारी व्यवस्थाएं बदलनी पड़ी हैं। प्रशासनिक अधिकारियों का कहना है कि मुख्यमंत्री के आह्वान के बाद अब खटकड़ कलां शहीद भगत सिंह के स्मारक पर पांच लाख लोगों के पहुंचने की संभावना है। हालांकि प्रशासन ने खेतों को किसानों से किराए पर लेकर करीब बीस से पच्चीस हजार वाहनों की पार्किंग का ही इंतजाम किया है लेकिन अब खुद अधिकारी मान रहे हैं कि वाहनों की संख्या बढ़ सकती है।

बाहर से आने वाले वीवीआईपी के लिए चार हेली पैड निजी स्कूलों के मैदानों में बनाए गए हैं। वहां से मेहमानों को शपथ ग्रहण स्थल तक सरकारी वाहनों में स्टेट गेस्ट का दर्जा देते हुए लाया जाएगा। सभी के साथ एक-एक प्रोटोकोल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा जो उनके साथ सभा स्थल तक आएगा।

फूलों से सजाया जा रहा मंच
फूलों से सजाया जा रहा मंच

फूलों से सजाया गया है मंच

शपथ ग्रहण समारोह को लेकर प्रशासन ने खूब मेहनत की है। प्रशासन ने गेटों लेकर अंदर मंच जहां पर सूबे के 16वें मुख्यमंत्री शपथ लेंगे को फूलों से सजाया गया है। लाखों रूपये के फूल प्रशासन ने विशेष रूप से दिल्ली से मंगवाए हैं। इसमें गेंदा, हरी पत्ती और सफेद खुशबूदार गुलाबरी के फूल शामिल हैं। फूलों के लंबे लंबे हार बनाकर मंच पर लटकाए गए हैं। मंच जिसकी ऊंचाई करीब दस फुट है पर चढ़ने के लिए बनाई गई सीढ़ियों की रेलिंग को भी फूलों की मालाएं लटकाकर पूरी तरह से ढका गया है ताकि मंच पर आने वाले वीवीआईपीज को फूलों की खुशबू से अच्छी अनुभूति हो सके।

मेहमानों के खाने की चल रही तैयारी
मेहमानों के खाने की चल रही तैयारी

चंडीगढ़ के एक निजी होटल से मंगवाई गई है कैटरिंग

समारोह के दौरान मेहमानों के खाने पीने का पूरा प्रबंध किया गया है। खाने के लिए विशेष तौर पर चंडीगढ़ से एक निजी तीन सितारा होटल की कैटरिंग मंगवाई गई है। खाने पीने के सामान की तैयारियां पिछली रात से ही शुरू हो गई थीं। खानसामे फ्रिजों में पैक होकर आए सामान से रेसिपी तैयार कर रहे थे ताकि सुबह मेहमानों के आगे पकवान परोसे जा सकें। पंडाल लके बिल्कुल साथ म्यूजियम की बैकसाइड पर एक बड़ी रसोई बनाई गईन हैं जिसमें सारा राशन सब्जियां इत्यादि जुटाई गई हैं।

एक तो होला मोहल्ला की यात्रा ऊपर से शपथ ग्रहण समारोह

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान फगवाड़ा नवांशहर राष्ट्रीय राजमार्ग बुरी तरह से व्यस्त रहेगा। व्यस्त रहने के पीछे वजह यह है कि एक तो आज शपथ ग्रहण समारोह में लोग दूर-दूर से अपने वाहनों में आएंगे और दूसरा पिछले दो दिनों से होला मोहल्ला की यात्रा भी चल रही है। लोग ट्रैक्टर-ट्रालियों के साथ-साथ दोपहिया वाहनों पर श्री आनंदपुर साहिब के लिए जा रहे हैं। रास्ते में श्रद्धालुओं के खाने-पीने के लिए कई लंगर लगाए गए हैं जहां पर लंगर खाने के लिए रूकने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों की हाइवे के किनारे लंबी लाइनें लग जाती है। इससे हाइवे पर जाम की पूरी संभावना बनी हुई है। हालांकि चंडीगढ़ से आने वाले वाहनों का रूट फिलहाल प्रशासन ने डायवर्ट कर रखा है लेकिन श्री आनंदपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं और समारोह में आने वाले लोगों के कारण जाम लगेगा।

खबरें और भी हैं...