पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पंजाब स्मॉल इंडस्ट्री एंड एक्सपोर्ट प्रमोशन कार्पोरेशन:नेशनल हाईवे पर बायो डायवर्सिटी पार्क का प्लान कैंसिल, आधुनिक पार्क होगा विकसित, फोकल पॉइंट के अंदर अलग से पार्क रखे

जालंधर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • स्मार्ट सिटी के तहत 4 करोड़ से पार्क विकसित होगा, 2 किमी लंबा रनिंग ट्रैक बनाया जा रहा,

सिटी में नेशनल हाईवे के किनारे पंजाब स्मॉल इंडस्ट्री एंड एक्सपोर्ट प्रमोशन कार्पोरेशन के पार्क को 20 साल बाद नया रूप मिलने जा रहा है। निगम ने इसे बायोडायवर्सिटी पार्क बनाने का प्लान तो कैंसल कर दिया है, लेकिन अब स्मार्ट सिटी के तहत 4 करोड़ रुपए से सिटी में हाईवे के किनारे इकलौता 36000 वर्ग मीटर का ग्रीन एरिया विकसित किया जा रहा है। इंजीनियरों के अनुसार अगले साल की शुरुआत में यहां पर काम खत्म हो जाएगा। दरअसल, 1995 में फोकल पॉइंट का विकास करते हुए इंडस्ट्री कार्पोरेशन ने हाईवे के किनारे 2 पार्क विकसित किए थे। जबकि फोकल पॉइंट के अंदर अलग से पार्क रखे।

फोकल पॉइंट बनने के बाद इनकी देखरेख नहीं की गई। वर्ष 2001 तक हाईवे के किनारे पार्क खूबसूरत और म्यूजिकल फाउंटेन के साथ सजा हुआ था जिसे आज दोबारा बनाना पड़ रहा है। सरकार में शहीद मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के नाम पर इस पार्क का नामकरण किया गया था, लेकिन इसकी देखरेख के लिए फंड जारी नहीं किए गए।

अब स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इसकी सुंदरता लौटाई जा रही है। दिल्ली की कंस्ट्रक्शन कंपनी के साइट इंजीनियरों ने बताया कि यहां पर आधुनिक रनिंग ट्रैक होगा। पूरे मैदान में हरी घास विकसित की जाएगी और नई बागवानी तैयार होगी। योजना के तहत यहां पर फल, फूल और सदाबहार पौधे लगाए जाएंगे। पार्क के अंदर रोशनी, ड्रिप इरिगेशन, यूटिलिटीज कि स्थापना की जाएगी। इन दिनों सबसे पहले पूरे रकबे में लेवलिंग की गई। इसके बाद 2 किलोमीटर लंबा रनिंग ट्रैक विकसित किया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें