पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एग्जाम:प्री बाेर्ड ,कई सीबीएसई स्कूलाें में ऑनलाइन ताे कईयों में ऑफलाइन हाे रहा एग्जाम, ओपन ग्राउंड में ले रहे परीक्षा

जालंधर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सीबीएसई से संबंधित कई स्कूलाें में प्री-बाेर्ड एग्जाम शुरू हाे चुके ताे कई स्कूलाें में दिसंबर के आखिरी महीने तक करवाने की तैयारी चल रही है। इस साल परीक्षाओं काे लेकर स्टूडेंट्स के मन में असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। चूंकि काेराेना संक्रमण के कारण स्कूलाें में ऑनलाइन स्टडी ही चल रही थी। बाेर्ड द्वारा नाैवीं से बारहवीं क्लास का 30 फीसदी सिलेबस भी कम किया गया था। लेकिन बाेर्ड ने साफ किया है कि बाेर्ड परीक्षाएं हाेंगी, चाहे तय समय से लेट हाे। स्कूलाें में स्टूडेंट्स की सुरक्षा काे देखते हुए ऑनलाइन या ऑफलाइन माेड से बच्चाें के प्री-बाेर्ड एग्जाम लिए जा रहे हैं।

सरकारी स्कूलाें में नए मार्किंग पैटर्न से अवगत करवाने को परीक्षाएं 7 से

जालंधर | सरकारी स्कूलाें में 7 दिसंबर से परीक्षाएं करवाई जाएंगी। मकसद है कि स्टूडेंट्स काे नए मार्किंग पैटर्न का पता चले। पहली से पांचवीं क्लास की परीक्षाएं 15 से 19 दिसंबर तक चलेंगी। जबकि छठी से बारहवीं क्लास की परीक्षाएं 7 से 24 दिसंबर तक हाेंगी। पहली से आठवीं क्लास के बच्चाें का पेपर ऑनलाइन माेड में गूगल फाॅर्म के जरिए लिया जाएगा। पहली से पांचवीं का 50 फीसदी सिलेबस में से अाएगा। जबकि छठी से बारहवीं का पेपर 30 नवंबर तक करवाए गए सिलेबस में से आएगा। इस परीक्षा के आ धार पर सीसीई के अंक जुड़ेंगे। इस साल छठी से आठवीं क्लास तक का पैटर्न में बदलाव किया गया है।

फिलहाल 80 फीसदी सिलेबस में से लिया जा रहा प्री बाेर्ड...दिल्ली पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल ऋतु काैल ने कहा कि प्री बाेर्ड 23 नवंबर से शुरू कर दिए थे। इसमें 80 फीसदी सिलेबस से ही पेपर लिए जा रहे हैं। दाे बार लिए जाएंगे। जनवरी में दूसरी बार हाेगा। अभी दसवीं व बारहवीं क्लास में से केवल 10 बच्चे ही स्कूल आकर पेपर दे रहे हैं। बाकी घर से ही ऑनलाइन पेपर दे रहे हैं। उनकाे कैमरा अाॅन करने की हिदायत दी गई है। टीचर्स का पूरा चेक रहता हैं। जाे बच्चे स्कूल आ रहे हैं, उन्हें पेरेंट्स खुद ही लेने व छाेड़ने आ रहे। ट्रांसपाेर्ट बंद है।

पेरेंट्स की कन्सेंट ली जा रही...एमजीएन आदर्श नगर के प्रिंसिपल केएस रंधावा ने कहा कि हम दिवाली के बाद ही प्री-बाेर्ड करवाना चाहते थे। इसलिए पेरेंट्स की कन्सेंट मांगी थी। लेकिन बहुत ही कम पेरेंट्स ने कन्सेंट भेजी। उनका कहना था कि स्थिति काे देखते हुए पेपर डिले किए जाएं। अब 4 दिसंबर से परीक्षा हाेगी। पेरेंट्स से कन्सेंट मांगा है। परीक्षा ओपन ग्राउंड में हाेगी, क्लासरूम में नहीं। 10-10 फीट की डिस्टेंस पर बच्चे बैठेंगे। सैनिटाइजर व पानी की बाेतल अपनी लेकर अाएंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser