पंजाब कैबिनेट के अहम फैसले:सूबे में नौकरी के लिए पंजाबी अनिवार्य; 36000 कर्मचारियों का नियमितिकरण जल्द, सामान्य वर्ग आयोग बनेगा

जालंधरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब में चरणजीत सिंह चन्नी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार की कैबिनेट ने मंगलवार को कई अहम फैसले लिए। इसके तहत पंजाब सरकार के विभागों में नौकरी लिए अब पंजाबी पढ़ना अनिवार्य कर दिया गया है। साथ ही इन नौकरियों में राज्य के लोगों को ही तरजीह मिलेगी। वहीं राज्य के 36000 कर्मचारियों को नियमित कर जल्द नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे।

चंडीगढ़ स्थित पंजाब भवन में शाम 4:00 बजे शुरू हुई मीटिंग में मुख्य रूप से एजेंडा कर्मचारियों का रखा गया। बैठक के बाद मुख्यमंत्री पंजाब चरणजीत सिंह चन्नी ने पत्रकारों के रूबरू होकर कैबिनेट में लिए फैसलों की जानकारी दी।

पत्रकरों को संबोधित करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि 36 हजार कर्मचारियों को नियमित करने की फाइल राज्यपाल के पास है। राज्यपाल के पास दो बार फाइल जाती है। दो-चार दिनों में सभी को नियमित कर नियुक्ति पत्र दे दिए जाएंगे। चन्नी ने कहा कि कर्मचारियों के नियमितिकरण पर मंगलवार की बैठक में चर्चा हुई। वेतन विसंगती पर CM ने कहा कि इस पर चर्चा हुई और एक कमेटी का गठन किया है, जो शीघ्र ही सभी कर्मचारियों के साथ बैठक कर अपनी रिपोर्ट देगी। वेतन विसंगती को भी जल्द दूर किया जाएगा।

कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते पंजाब के CM चरणजीत चन्नी।
कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते पंजाब के CM चरणजीत चन्नी।

पंजाब की कैबिनेट ने लिए ये अहम फैसले :

  • चार सौ एकड़ में 25 हजार नए घर गरीबों को बनाकर दिए जाएंगे, सिर्फ कंस्ट्रक्शन के पैसे लेगी सरकार
  • लॉटरी सिस्टम से अलॉट किए जाएंगे मकान, चार हजार रुपए देनी होगी किस्त
  • स्वास्थ्य विभाग में 28 नए अदारे बनाए जा रहे हैं, स्वास्थ्य विभाग को अपग्रेड कर 775 नए पद सृजित किए गए हैं।
  • मोरिंडा ट्रॉमा सेंटर बनाने को दी हरी झंडी
  • राज्य के 229 स्कूल अपग्रेड किए
  • ऑटो और टैक्सी ऑपरेटरों का पिछला टैक्स का बकाया माफ किया, साठ हजार ऑटो व टैक्सी वालों को मिलेगा लाभ
  • ऑटो अब होंगे टैक्स फ्री
  • जिन ऑटो वालों के पिछले टैक्स की कानूनी अड़चन फंसी है उसे लोक अदालत लगाकर एक रुपए में निपटाया जाएगा
  • मिनी बसों का टैक्स तीस हजार रुपए से घटाकर 20 हजार रुपया किया।
  • क्रिसमस के उपलक्ष्य में किश्चियन भाईचारे की मांग पर ईसा मसीह पर रिसर्च के लिए चेयर स्थापित की जाएगी।
  • गीता पर अध्ययन के लिए पटियाला में ओपन यूनिवर्सिटी में ही रिसर्च सेंटर बनाया जा रहा है।
  • गुरु रविदास पर रिसर्च के अध्ययन केंद्र डेरा बल्लां में बनाया जाएगा और इसके लिए 100 एकड़ जमीन खरीदी जा रही है।
  • सामान्य वर्ग के लिए आयोग बनाया गया है।

अस्थाना की लीक रिपोर्ट पर दर्ज करवा रहे FIR

मुख्यमंत्री ने कहा कि IG अस्थाना कि जो रिपोर्ट लीक हुई है वह उस रिपोर्ट का बहुत छोटा सा पार्ट है। रिपोर्ट लीक होने के बाद अस्थाना भी छुट्टी पर चले गए हैं। सीएम ने कहा कि सारे मामले की निष्पक्षता से जांच करवाई जाएगी। इसके लिए एक एफआईआर भी दर्ज करवाई जा रही ताकि लीक करने वाले का पता चल सके। मजीठिया की गिरफ्तारी पर उन्होंने कहा कि वह कौन होते हैं किसी की गिरफ्तारी करवाने वाले। जिसने जैसे कर्म किए हैं वह वैसी सजी भुगतेगा। कानून अपना काम करेगा और जिन्होंने नशे बेचकर पंजाब की जवानी को बर्बाद किया वह लोग एक्सपोज होने चाहिए।

नशे के धंधे में लिप्त किसी को नहीं बख्शेंगे

चन्नी ने कहा कि नशे के धंधे में शामिल किसी भी बड़ी-छोटी मछली को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि अब कोर्ट शरण लेने के लिए वही लोग जा रहे हैं जिनके मन में चोर है। सुखबीर बादल पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि वह यदि पाक-साफ हैं तो डर क्यों रहे हैं। क्यों उन्हें रात को नींद नहीं आती। गलत काम करने वाले लोगों में इतना डर है कि वह रात को ना तो खुद सोते हैं और न ही अधिकारियों को सोने देते हैं, उन्हें फोन करके धमकाते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार किसी के साथ अन्याय नहीं करेगी और अपनी नैतिक जिम्मेदारी का निर्वहन करते हुए दोषियों को बख्शेगी भी नहीं।

खबरें और भी हैं...