दिल्ली एयरपोर्ट के लिए वॉल्वो रवाना:जालंधर से CM भगवंत मान और CM अरविंद केजरीवाल ने दिखाई बस को हरी झंडी

जालंधर5 महीने पहले
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली के लिए एयरपोर्ट बस को रवाना करते हुए।

पंजाब से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए आज से वॉल्वो बसें रवाना हो गई। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सरकारी बसों को हरी झंडी दिखाकर जालंधर बस अड्डे से दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए रवाना किया।

शहीद-ए-आजम भगत सिंह को नमन के बाद इंकलाब जिंदाबाद का नारा लगाते भगवंत मान साथ ही अरविंद केजरीवाल
शहीद-ए-आजम भगत सिंह को नमन के बाद इंकलाब जिंदाबाद का नारा लगाते भगवंत मान साथ ही अरविंद केजरीवाल

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि सरकारी बसें चलने से अब निजी कंपनियों की लूट से भी यात्रियों को निजात मिलेगी। उन्होंने कहा कि निजी बसें चलाने वाले यह न सोचें कि उन्होंने जो लूट की है उसका हिसाब नहीं होगा। उन्होंने कहा कि लूट का हिसाब निजी बस कंपनियों से लिया जाएगा और इनसे पैसा वसूल कर सरकार के खजाने में जमा किया जाएगा। यही पैसे लोगों की भलाई पर खर्च किया जाएगा।

भगवंत मान ने कहा कि हमने चुनाव से पहले वादा किया था कि पंजाब में लूट बंद करेंगे। उसी लूट में एक बस माफिया की लूट भी थी। हमने आज से उस बस माफिया को नकेल डालने का काम किया है। शिकायतें आती थी निजी बसों वालों लूटते हैं। फिर हमने सोचा कि पंजाब सरकार क्यों नहीं चला सकती।

कांग्रेस ने भी बसें चलाने की कोशिश की थी। लेकिन मिलीभगत के कारण योजना ठंडे बस्ते में डाल दी। दिल्ली सरकार की आभार जताते हुए कहा कि दिल्ली सरकार ने एयरपोर्ट तक बस चलाने में पूरी मदद की है। उन्होंने कहा कि अमृतसर से 1390 रुपये किराया ज्यादा है, क्योंकि रूट लंबा है। फैसिलिटी बादलों की बसों से ज्यादा है। हम नहीं चाहते कि हमारे अनिवासी भारतीय लूट का शिकार हों।

बस में सवारियों से रुबरू होते अरविंद केजरीवाल व भगवंत मान
बस में सवारियों से रुबरू होते अरविंद केजरीवाल व भगवंत मान

छह महीने पहले बुकिंग, इमरजेंसी पूरा पैसा वापस

मुख्यमंत्री ने कहा कि बसों में छह महीने पहले बुकिंग करवाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि खुदा न खस्ता यदि किसी इमरजेंसी में अनिवासी भारतीय का जाने का कार्यक्रम रद हो जाता है तो उसके पैसे वापस उसे मिल जाएंगे। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि 24 घंटे पहले अपनी टिकट रद करवाने पर पैसे काटकर नहीं बल्कि पूरे के पूरे टिकट रद करवाने वाले के खाते में चले जाएंगे।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और राज्य के ट्रांसपोर्ट मंत्री लालजीत सिंह भुल्लर ने वॉल्वो बसों को दिल्ली एयरपोर्ट के लिए रवाना किया। करेंगे। जालंधर बस अड्डे पर जहां शहीद-ए-आजम भगत सिंह की प्रतिमा लगी है, उसी के पास कार्यक्रम रखा गया था।

जालंधर में जनसभा को संबोधित करते अरविंद केजरीवाल
जालंधर में जनसभा को संबोधित करते अरविंद केजरीवाल

लूट माफिया पर डाली नकेलः केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अनिवासी भारतीयों को पहले बस माफिया शिकार होना पड़ता था। विकल्प न होने के कारण उन्हें लूट का शिकार होना पड़ता था। लेकिन अब पंजाब में इमानदार सरकार आ गई है। पहले एक पार्टी की सरकार थी उनकी अपनी बसें चलती थी। फिर दूसरी पार्टी की सरकार आई उनकी भी पहली पार्टी से सेटिंग थी इस लिए कुछ नहीं किया।

उन्होंने कहा कि पंजाब में वही अधिकारी हैं, वही विभाग हैं और मशीनरी भी वही है। सिर्फ नेता बदले और सारा सिस्टम भी बदल गया। आज दिल्ली में जाने वाले एनआरआई की वहां पर गर्मजोशी से स्वागत किया जाएगा। केजरी ने कहा कि भगवंत मान ने 16 मार्च को शपथ ली और आज 15 जून को तीन महीने हो गए। आज सरकार बनने के बाद उनका दूसरा दौरा है। पिछले तीन महीने के अंदर जितने व्यापक और कठोर निर्णय लिए गए वह पंजाब सत्तर साल में भी नहीं लिए गए। जितना भ्रष्टाचार पर हमला पंजाब में हुआ तीन महीने में उतना देश में कहीं नहीं हुआ। निचले दफ्तरों में भ्रष्टाचार होता था वह बंद हो गया। सरकार कठोर निर्णय लेने से नहीं डरती। पहले नीचे से पैसा मुख्यमंत्री तक पहुंचता था। अब सारा सिस्टम नीचे इमानदार कर दिया है। भारत के इतिहास में पहली बार हुआ है कि अपने ही कैबिनेट के मंत्री को जेल भेज दिया हो। एक रिकार्डिंग भगवंत मान के पास आई ती उसकी जांच करवाई और तुरंत एक्शन लिया।

उन्होंने कहा कि एक और बहुत बड़ी बात हुई। पहले ट्रांसफर माफिया चलता था। ट्रांसफर औऱ पोस्टिंग के लिए बोलियां लगती थीं। यदि कोई पैसा देकर पोस्टिंग करवाएगा तो वह भ्रष्टाचार ही करेगा। उनके पास कुछ पंजाब के इमानदार अधिकारी आए थे। उनकी आंखों से आंसू आ गए कि उन्होंने कहा कि कभी सोचा नहीं था कि उन्हें भी अच्छी पोस्टिंग मिलेगी। वह सारे पिछले कई सालों से खुड्डे लाइन लगे हुए थे।

कोजरीवाल ने कहा कि सरकार ने तीन महीने के अंदर 5500 एकड़ जमीनों से कब्जे छुड़वाए। पुरानी सरकार होती तो उसके नेता कब्जे छुड़वाकर खुद कब्जे कर लेते। शिक्षा माफिया पर नकेल डाली। भगवंत मान पंजाब में निजी स्कूलों को पहली अप्रैल को आदेश दिए हैं कि कोई भी स्कूल एक तो फीस नहीं बढ़ाएगा दूसरा कोई अपनी किताबें छपवा कर स्कूल में नहीं बेचेगा। तीसरा स्कूलों में बच्चों की वर्दी खरीदने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा। इन सब पर पंजाब सरकार ने रोक लगा दी है।

कच्चे मुलाजिमों शीघ्र करेंगे पक्का, 25000 को देंगे रोजगार

आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पंजाब सरकार शीघ्र ही रोजगार के द्वार खोलने जा रहा है। पंजाब में 25000 नौकरियों पर भर्ती का काम शुरु कर दिया है। उन्होंने कहा कि पिछले लंबे समय से रेगुलर होने का सपना देख रहे कर्मचारियों का सपना भी साकार होने जा रहा है। पंजाब सरकार कच्चे मुलाजिमों को रेगुलर करने जा रही है। इसके लिए एक बिल कानून बनाने के लिए बजट संत्र लाया जा रहा है। कच्चे मुलाजिमों को कानून बनाकर पक्का किया जाएगा।

अब सरकार में नहीं बचा है गैंगस्टरों का कोई बाप

केजरीवाल ने कहा कि विधायक पहले पांच-पांच पेंशन लेते थे। अब विधायक को सिर्फ एक पेंशन मिलेगी। कुछ विपक्षी पार्टी वाले माहौल बनाने की कोशिश कर रहे हैं। प्रदेश में कानून व्यवस्था की दुहाई दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि जो शोर मचा रहे हैं वह बताएं कि गैंगस्टरों को पैदा किसने किया। इन्हें लेकर कौन आया। लेकिन अब पिछले तीन महीने में गैंगस्टरों को बचाने वाला कोई नहीं बचा है। इनका कोई बाप सरकार में नहीं बचा है।

उन्होंने कहा कि अब अगर पंजाब में कोई क्राइम होता है तो उसका दोषी पकड़ा जाता है। पहले क्राइम होने पर पकड़ा कोई नहीं जाता था। पटियाला में दंगे के आरोपी तुरंत जेल भेजे गए। कबड्डी प्लेयर संदीप अंबिया के सभी हत्यारे जेल में बंद हैं। मोहाली बम कांड के दोषियों को तुरंत पकड़ा गया। उन्होंने कहा कि सिद्धू मूसेवाला के हत्यारे आरोपी गैंगस्टर को तिहाड़ जेल से पंजाब में ले आई है। गलत काम करने वालों को जहन्नुम से भी ढूंढ कर लाएंगे। 2017 में मोड़ मंडी ब्लास्ट में कोई नहीं पकड़ा गया।

पंजाब की जनता को भरोसा दिया कि किसी भी अराजक तत्व को बख्शा नहीं जाएगा। पिछले तीन महीने में 130 से ज्यादा गैंगस्टर पकड़े गए हैं। आने वाले समय पर गैंगस्टर साफ हो जाएंगे। जेलों में गैंगबाजी बंद कर दी। जेलों में नेताओं के लिए वीआईपी सूट सब बंद कर दिए हैं। जेलों में मोबाइल फोन बंद कर दिए हैं। किसानों के लिए खूब घोषणाएं हो रही हैं। मूंग पर एसएसपी दिया है। सभी फसलों पर एमएसपी देंगे। उन्होंने कहा कि नशे को खत्म करने के लिए काम हो रहा है। किसी भी नशे के सौदागर को नहीं बख्शेंगे लेकिन थोड़ा समय जरूर लग सकता है।

कार्यक्रम से पहले शहीद-ए-आजम को किया नमन

मुख्यमंत्री भगवंत मान और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली के लिए वॉल्वो बसों को रवाना करने के कार्यक्रम से पहले शहीद-ए-आजम भगत सिंह की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करके उन्हें नमन किया। इसके बाद वह स्टेज पर गए और लोगों को संबोधन करने के बाद बसों को हरी झंड दी।

सरकारी बसें दिलाएंगी लूट से राहत

दिल्ली सरकार से मंजूरी मिलते ही विदेश से आने व जाने वाले पंजाब के अनिवासी भारतीयों के साथ-साथ आम लोगों को निजी बसों की लूट का शिकार नहीं होना पड़ेगा। अब दिल्ली एयरपोर्ट पर जालंधर के यात्री 1170 रुपए में पहुंच जाएंगे। पहले निजी कंपनी की बसों में यही सफर अनिवासी भारतीयों या फिर अन्य लोगों को 2850 रुपए में करना पड़ता था।

अब उन्हें किराए में ही सीधा-सीधा 1680 रुपए का फायदा होगा। सरकारी वॉल्वो बसों के संचालन से दिल्ली हवाई अड्डे पर जाने वाले यात्रियों को काफी राहत मिलने वाली है। निजी बसों की लूट से छुटकारा मिलने वाला है। बसों में यात्रा करने वालों के लिए बोतलबंद पानी की व्यवस्था भी की गई है। यात्रियों को बस में निशुल्क पानी की बोतल सफर के दौरान मिलेगी।

8 घंटे में एयरपोर्ट पहुंचाने का टारगेट

सरकारी बसों के चलने से लोगों को निजी बसों की गुंडागर्दी से भी राहत मिलेगी। निजी वॉल्वो बसों वाले एयरपोर्ट पर जाने वाले यात्रियों को तो यह कहकर बिठाती थीं कि 8 घंटे में वहां पर पहुंचा देंगे, लेकिन 10 से 12 घंटों में एयरपोर्ट पर पहुंचाते थे। सरकारी बसों को पहले से ही टारगेट दिया गया है कि यदि कोई रास्ते में अवरोध न हो तो 8 घंटे में यात्रियों को एयरपोर्ट पर पहुंचाना है।

6 महीने पहले करवा सकते हैं बुकिंग

अनिवासी भारतीयों के साथ-साथ सभी यात्रियों को इन बसों में सीट की बुकिंग के लिए भी विशेष सुविधा दी गई है। इसके तहत यात्री अपनी सीट 6 महीने पहले आरक्षित करवा सकते हैं। यह आरक्षण ऑनलाइन पनबस या फिर रोडवेज़ की साइट पर जाकर किया जा सकता है। इसके अलावा यदि कोई चाहे तो वॉल्वो बस के काउंटर पर जाकर भी 6 महीने एडवांस बुकिंग करवा सकता है।

खबरें और भी हैं...