थ्रेट इनपुट पर बढ़ी भाजपा नेताओं की सुरक्षा:पंजाब चुनाव प्रभारी गजेंद्र सिंह शेखावत को जेड प्लस सिक्योरिटी, PM सुरक्षा चूक के बाद लिया फैसला

जालंधरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत - Dainik Bhaskar
केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में चूक के बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब से मिले इनपुट के आधार पर भारतीय जनता पार्टी के नेताओं के साथ केंद्रीय मंत्रियों की सुरक्षा बढ़ा दी है। केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, जो भाजपा के चुनाव प्रभारी भी हैं, की सुरक्षा बढ़ाकर जेड प्लस कर दी गई है। होशियारपुर से सांसद और केंद्र में मंत्री सोमप्रकाश की सुरक्षा भी बढ़ाई गई है।

सुरक्षा एजेंसियों ने अंदेशा जताया है कि पंजाब चुनाव में काम कर रहे भाजपा के केंद्रीय नेताओं को खतरा हो सकता है। इस थ्रेट के बाद गृह मंत्रालय ने केंद्रीय मंत्रियों के सुरक्षा कवच को प्रथम चरण में जेड प्लस कर सुदृढ़ कर दिया है। इससे पहले विभिन्न दलों से भाजपा में शामिल होने वाले नेताओं को भी केंद्रीय सुरक्षा प्रदान की है। कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हुए पंजाब के नेताओं को केंद्र ने वाई और जेड सुरक्षा दे रखी है।

जेड प्लस सुरक्षा देने का एक कारण यह भी माना जा रहा है कि किसान आंदोलन के कारण अभी भी रोष है। ऐसे में भाजपा नेताओं के खिलाफ कहीं कोई आक्रामक रुख न अख्तियार कर ले, इसलिए ऐसा फैसला लिया गया है। अभी हाल ही में एसी कुछ घटनाएं सामने आई भी हैं, जिन्होंने भाजपा नेताओं की सुरक्षा को चुनौती पेश की थी।

इन्हें भी दी है वाई और जेड सुरक्षा

28 दिसबंर को कांग्रेस से भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए कादियां के विधायक और कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा के छोटे भाई फतेहजंग सिंह बाजवा को वाई प्लस श्रेणी सुरक्षा प्रदान की है। फतेहजंग सिंह बाजवा को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय खुफिया एजेंसियों के संभावित सुरक्षा खतरे के इनपुट पर सुरक्षा मुहैया कराई है। बाजवा की सुरक्षा का जिम्मा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को दिया गहै। हाल ही में केंद्र सरकार ने पंजाब के पूर्व मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी को जेड-श्रेणी का वीआईपी सुरक्षा कवच प्रदान किया है। शिरोमणि अकाली दल के पूर्व नेता और दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रमुख मनजिंदर सिंह सिरसा की सुरक्षा भी केंद्र ने बढ़ाकर जेड कर दी है। वह भी दिसंबर 2021 में भाजपा में शामिल हुए थे।