अगले दो दिन मौसम में बड़ा बदलाव:पहाड़ों पर बर्फ और मैदानों में बारिश से बढ़ेगा ठंड का प्रकोप, स्मॉग से भी मिल सकती है राहत

जालंधर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब, हरियाणा और हिमाचल में अगले दो दिन में मौसम में बड़े बदलाव का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार आंध्र प्रदेश में उठा चक्रवाती तूफान मौसम में बदलाव लेकर आएगा। विभाग ने 6 दिसंबर तक हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं इसका असर पंजाब और हरियाणा के मैदानी इलाकों पर भी पड़ेगा। यहां ठंड का प्रकोप बढ़ेगा।

मैदानी इलाकों में छाये स्मॉग के कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। पिछले दो दिन स्मॉग के कारण ज्याद परेशानी रही, लोग सूरज के भी दर्शन नहीं कर पाए। हालांकि शुक्रवार को कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी का असर भी दिखा और सूरज भी निकला। आसमान में कोहरा सा छाया हुआ है। बढ़ रहे वायु प्रदूषण ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है।

हिमाचल के मौसम का असर : बढ़ेगा सर्दी का सितम

हिमाचल प्रदेश लाहौल एवं स्पिति में पिछले तीन दिन से बर्फबारी का दौर शुरू होने से मौसम ने करवट ली है। पहाड़ों पर बर्फबारी से लोगों की चिंता और बढ़ रही है। एक-दो दिन में मौसम विभाग प्रदेशभर में हल्की बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में बारिश और बर्फ गिरने से सप्ताह भर में ठंड और बढ़ जाएगी। मौसम विभाग ने 6 दिसंबर तक बारिश की भविष्यवाणी की है। लोग अभी भी गर्म कपड़ों में ही घरों से निकल रहे हैं। ऐसे में बारिश होती है तो सर्दी का सितम बढ़ेगा और स्मॉग से भी राहत मिलेगी।

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हुआ ताजा हिमपात।
हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हुआ ताजा हिमपात।

पंजाब में प्रदूषण का स्तर 221 AQI

पंजाब में गुरुवार का दिन ठंडा रहा और आसमान में बादल छाए रहने से कई जिलों में सूरज देवता के दर्शन नहीं हुए। मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि अगले सप्ताह तक ऐसी ही स्थिति रह सकती है। पंजाब के शहरों की बात करें तो शनिवार को हवा में प्रदूषण का स्तर बहुत अधिक है। बड़े शहरों में हवा में प्रदूषण का स्तर 221 AQI से ज्यादा है। हवा में प्रदूषण का यह स्तर स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है।

पंजाब के बड़े शहर अमृतसर में 25 नवंबर को 25 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और 10 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान था। वहीं 30 नवंबर को अधिकतम 24 और 8 डिग्री सेलिस्यस न्यूनतम तापमान रहा। 3 दिसंबर को अधिकतम 24 और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सिय तापमान रहा। 4 दिसंबर को अधिकतम 25 और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। वहीं जालंधर में 30 नवंबर को अधिकतम 23.8 और 7.7 डिग्री सेलिस्यस न्यूनतम तापमान रहा। 3 दिसंबर को अधिकतम 24 और न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सिय तापमान रहा। 4 दिसंबर को अधिकतम 25 और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

हरियाणा में हल्की बारिश का पूर्वानुमान

हिमाचल में बदल रहे मौसम का असर हरियाणा में भी अपना प्रभाव दिखाएगा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में हरियाणा के कुछ जिलों में हल्की बरसात का पूर्वानुमान लगाया है। हिसार, भिवानी, झज्जर, पलवल, फरीदाबाद गुरुग्राम आदि में शाम तक 5 एमएम बारिश की उम्मीद है। जीटी बेल्ट में मौसम को लेकर कोई अलर्ट फिलहाल नहीं है। ऐसे में यहां स्मॉग से भी अभी मुक्ति संभव नहीं है। पानीपत में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार पिछले दो दिन से तापमान में 1 डिग्री तक गिरावट हो रही है। अधिकतम तापमान में ज्यादा गिरावट न आने से फिलहाल सर्दी से कुछ राहत है।

सूखी ठंड और स्मॉग से बढ़ रहे खांसी-जुकाम के मरीज

मैदानी इलाकों में सूखी ठंड और आसमान में छाया मौसम लोगों की परेशानी बढ़ा रहे हैं। इससे खांसी और जुकाम के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। बड़े बुजुर्ग और बच्चे इससे खासतौर पर परेशान हो रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक बारिश के बाद ही इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। बारिश होने से जहां स्मॉग खत्म हो जाएगा वहीं मौसमी बीमारियों पर भी अंकुश लगेगा।

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हुआ ताजा हिमपात।
हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हुआ ताजा हिमपात।

6 दिसंबर तक मौसम का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार आंध्र प्रदेश में उठा चक्रवाती तूफान एकाएक मौसम में बदलाव लेकर आएगा। इससे मैदानी इलाकों में 6 दिसंबर तक बारिश होगी। हिमाचल में पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और अन्य जगह बारिश होने का पूर्वानुमान है। वहीं हरियाणा और पंजाब में भी दो दिन हल्की बारिश हो सकती है।

खबरें और भी हैं...