पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हिमालय में वेदर सिस्टम बनने से बदला सूबे का मौसम:अमृतसर, जालंधर समेत कई जगह आंधी के बाद बारिश, अगले 5 दिन गर्मी से राहत

जालंधर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तस्वीर अमृतसर की है। - Dainik Bhaskar
तस्वीर अमृतसर की है।

सूबे में मई का महीना बेहद गर्मी वाला माना जाता है, जबकि यहां तापमान 40 डिग्री के पार रिकाॅर्ड हाेना आम बात है। लेकिन इन दिनाें लगातार बन रहे वेदर सिस्टम के चलते मई के शुरुाती दिनाें में अभी तक भीषण गर्मी से अगले 5 दिनाें तक राहत की उम्मीद बन चुकी है। माैसम विभाग की मानें ताे अगले पांच दिन गर्म हवाएं नहीं चलेंगी, क्याेंकि हिमालय रीजन में एक वेदर सिस्टम बनने और हवाएं भी इस समय नार्थ-इस्टर्ली चलने से माैसम में बदलाव देखने काे मिलने लगा है। जिसके असर से मंगलवार काे अमृतसर, जालंधर, होशियारपुर, लुधियाना समेत कई शहराें में बारिश हुई और 30-40 किमी की रफ्तार से आंधी चली। माैसम विभाग मुताबिक 7 मई तक माैसम गर्मी से थाेड़ी राहत वाला रहेगा। 8 मई से फिर तापमान में बढ़ोतरी देखने काे मिलेगी। अधिकतम पारा 37 डिग्री, न्यूनतम पारा 23 डिग्री रहा।

36.1 फीसदी अनाज अभी भी सूबे की मंडियों में खुले में पड़ा

सूबा सरकार के मुताबिक अभी तक खरीद एजेंसियां 120 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद की है जबकि प्राइवेट एजेंसियों ने 5730 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की है। अभी 1,10,892 लाख मीट्रिक टन बिना बिका हुआ गेहूं मंडियों में है। कुल फसल का 36.1 फीसदी अभी भी मंडियों में पड़ा है।

हिमाचल, चंबा में दो जगह बादल फटे, फसलें बहीं, कई वाहन दबे, एनएच बंद

चंबा जिला चंबा के पल्यूर व भरमौर के कुनेड़ गांव में सुबह बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। हालांकि जानी नुकसान नहीं हुअा है। कुनेड़ में बादल फटने से नाले में बाढ़ अा गई। इससे कुछ वाहन मलबे में दब गए। कई लोगों के खेत भी पानी के तेज बहाव में गए हैं। इससे फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा है। सोमवार रात से शुरू हुई बारिश मंगलवार दोपहर तक जारी रही।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें