पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना टेस्ट:आरडीडीएल में फिर होंगे कोविड टेस्ट, 24 घंटे में आएगी रिपोर्ट

जालंधर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शाहकोट में विद्यार्थी का सैंपल लेती हुईं हेल्थ वर्कर। - Dainik Bhaskar
शाहकोट में विद्यार्थी का सैंपल लेती हुईं हेल्थ वर्कर।
  • मंगलवार को कोरोनावायरस के 46 नए मामले आए सामने, माइक्रो कंटेनमेंट जोन के 6 इलाकों में 2100 लोग ट्रेस

जिले में मंगलवार को आदमपुर, शाहकोट से तीन-तीन, रजिंदर नगर, बिलगा, न्यू कैलाश नगर से दो-दो, जबकि जीटीबी नगर, गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू, न्यू गणेश नगर समेत शहर के अन्य इलाकों से 46 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से 9 बाहरी जिलों में रहने वाले लोग हैं। वहीं, सेहत विभाग चंडीगढ़ से कोरोनावायरस की सैंपलिंग बढ़ाने के निर्देश जारी करने के बाद सिटी में कोरोना सैंपलिंग के नतीजे आने में 48 घंटे का समय लगने लगा है। इसका बड़ा कारण है कि जिले के सैंपल्स की टेस्टिंग लाडोवाली रोड स्थित नार्दर्न रीजनल डिसीज डायग्नोस्टिक लैबोरेट्री (एनआरडीडीएल) में न होना है।

इसके चलते जिले में रोजाना फील्ड टीमों की तरफ से हो रही सैंपलिंग को फरीदकोट मेडिकल कॉलेज में टेस्टिंग के लिए भेजा जा रहा है, जहां अन्य जिलों का भी लोड है। उधर, सेहत विभाग की रिपोर्ट के अनुसार मंगलवार तक जिले में 7 माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए गए हैं। वहीं विभाग द्वारा किए गए सर्वे के अनुसार शहीद ऊधम सिंह नगर, फ्रेंड्स काॅलोनी, बड़ा पिंड, बेअंत नगर, बाजवा कलां शाहकोट, संघढेसियां में करीब 2100 लोगों को ट्रेस किया गया है लेकिन कहीं भी किसी व्यक्ति को आगे संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई। बता दें मंगलवार को बीएसएफ कैंपस में ट्रेसिंग की गई।

फरीदकोट से 4000 सैंपल्स की रिपोर्ट 72 घंटे में जबकि एनआरडीडीएल से 24 से 48 घंटे में- सैंपलिंग के बाद विभाग की तरफ से व्यक्ति को मैसेज आता है कि रिजल्ट आने तक उसे घर में ही रहना होगा पर लोग इसे मानते नहीं। अगर रिपोर्ट 48 से 72 घंटे में आए तो इंफेक्टिड व्यक्ति आगे संक्रमण को फैला सकता है। डाॅक्टर्स का कहना है कि जिले के सैंपल्स की टेस्टिंग शहर में फिर शुरू होती है तो रिपोर्ट 24 से 48 घंटे में आएगी। इसके बाद संक्रमित के कांटेक्ट को ट्रेस करना आसान हो जाता है। बता दें कि एनआरडीडीएल के लैब टेक्नीशियंस और स्टाफ एक लाख से ज्यादा कोरोना सैंपल टेस्ट कर चुके हैं। वहीं, मंगलवार को विभिन्न स्कूलों में विद्यार्थियों के सैंपल लिए गए।

एनआरडीडीएल में बर्ड फ्लू की टेस्टिंग 95% घटी, स्टाफ भी फ्री- बीते दिनों प्रदेश के विभिन्न जिलों से एनआरडीडीएल लैब में रोज एक हजार बर्ड फ्लू के सैंपल जांच के लिए आ रहे थे, जोकि वर्तमान में आना बंद हो चुके हैं। अब रोज 10 से 20 सैंपल ही जांचे जा रहे हैं। डिप्टी डायरेक्टर डॉ. महिंदरपाल सिंह ने बताया कि लैब में वर्तमान में जम्मू के आसपास के एरिया के सैंपल आ रहे हैं, जोकि डेली रुटीन में टेस्टिंग लैब में जांचे जा सकते हैं। इसके चलते लैब में कोरोनावायरस की दोबारा से टेस्टिंग शुरू की जा सकती है। बता दें कि वर्तमान में पंजाब में बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं है।

बुधवार से एनआरडीडीएल में सैंपलिंग की रिसीविंग शुरू होगी : हुसन लाल
सेहत विभाग के प्रिंसिपल सेक्रेटरी हुसन लाल का इस संबंध में कहना है कि लैब में बर्ड फ्लू की टेस्टिंग की रिपोर्ट लेेंगे। वही, सैंपलिंग बढ़ने के बाद बुधवार से एनआरडीडीएल में सैंपलिंग की रिसीविंग के निर्देश जारी कर दिए जाएंगे और टेस्टिंग भी शुरू हो जाएगी।

शिव ज्योति स्कूल में होगी ऑनलाइन पढ़ाई - दो दिन पहले शिव ज्योति स्कूल की टीचर और उनकी बेटी के कोरोना पाॅजिटिव आने पर स्कूल में 22 और 23 फरवरी को स्कूल बंद कर दिया गया था। अब प्रबंधकों ने बच्चों को स्कूल बुलाने की बजाय आॅनलाइन क्लासेस शुरू करने का फैसला लिया है। शिव ज्योति स्कूल प्रबंधन ने फैसला लिया है कि स्कूल में अभी आॅनलाइन क्लासेस ही चलेंगी। ऐसे में पहली से आठवीं तक की ऑनलाइन क्लासें 2 मार्च तक चलेंगी जबकि नौवीं से 12वीं की आॅनलाइन क्लासें 26 फरवरी तक चलेंगी। नौवीं से 11वीं का लिस्निंग टेस्ट आॅनलाइन होगा। फिलहाल विद्यार्थी अपने घरों से ही पढ़ाई करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें