पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:रेड कर 108 पेटी शराब पकड़ी, अवैध तरीके से स्टॉक ट्रांसफर कर रहे थे ठेकेदार

जालंधर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चुनावी माहौल में एक्साइज विभाग की बड़ी कार्रवाई
  • लम्मा पिंड क्षेत्र में पकड़ा गया स्टॉक, आदमपुर के ठेकेदार ने भेजा था

शराब कारोबार में तस्करी रोकने के लिए नए नए तरीके सरकार लागू कर रही है, लेकिन चंटी की प्रथा नहीं रुक रही। जब कोई ठेकेदार अपने शराब के स्टॉक को दूसरे ठेकेदार को बेचता है तो इसे चंटी कहा जाता है। चुनावी माहौल में चंटी भी तेज हो रही है।

आदमपुर के ठेकेदार ने जालंधर के ठेकेदार को 108 पेटी चंटी का स्टॉक भेजा तो एक्साइज टीमों की पैनी निगाह के चलते पकड़ा गया। लम्मा पिंड क्षेत्र में ये स्टॉक पकड़ा गया। हर साल अलॉट किए जाने वाले शराब के ठेकों के कोटे में से अगर आम लोगों की बजाय कोई ठेकेदार अपनी शराब की बिक्री दूसरे ठेकेदार को करता है तो इसकी जानकारी एक्साइज अधिकारी को देनी होती है।

होलसेल में आई शराब की एक्साइज ड्यूटी भरी जाती है, लेकिन इसे बगैर विभाग को जानकारी दिए शराब का स्टॉक दूसरे ठेकेदार को भेजना अवैध है। इन दिनों चुनावी माहौल है। ऐसे में चुनावी गतिविधियाों में शराब की बिक्री भी बढ़ने लगती है।

इसी के चलते आबकारी विभाग भी मुसतैद है। शनिवार को लम्मा पिंड में बड़ी कार्रवाई की गई। जब फोर व्हीलर पर आदमपुर से लाया गया स्टॉक पड़के जाने के बाद तुरंत इसकी जांच की गई। पाया गया कि दो ठेकेदार आपस में चंटी कर रहे थे। उधर, चंटी के स्टॉक की कीमतें तय प्राइस से ऊपर या नीचे होने पर कारोबारी माहौल भी खराब होता है। ऐसे में अक्सर चंटी का स्टॉक कारोबारी स्तर पर छिपाकर ही ढोया जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें