पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरफेस वाटर प्रोजेक्ट:सड़कें तोड़ने का काम शुरू, दूसरे चरण का काम चुनाव के बाद

जालंधर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • चारों विधानसभा हलकों में पाइप लाइन डालने के लिए पहले चरण में 29 किमी. लंबी 15 सड़कों को तोड़ा जाएगा

सरफेस वाटर प्रोजेक्ट के लिए पहले चरण में सिटी में पाइप लाइन बिछाने का काम नॉर्थ हलके के अड्डा होशियारपुर चौक से शुरू हो गया है। दूसरे चरण का काम चुनाव के बाद शुरू होगा। सिटी में कुल 97 किमी. पाइपलाइन बिछाई जानी है, जिसमें से फिलहाल पहले चरण में चारों विधानसभा हलके की 29 किमी. लंबी 15 मेन सड़कें तोड़ी जाएंगी। जहां 3 रोड साइट पर रिजरवॉयर से जाने वाली सप्लाई लाइन के लिए करीब 5 फुट मोटाई वाली पाइपें जानी हैं, तो बाकी जगह पर डेढ़ से 4 फुट मोटाई वाली पाइपें डाली जाएंगी। इसमें दो सड़कों को छोड़कर बाकी सड़कें वो हैं जो अभी बनने वाली हैं या फिर पुरानी हो चुकी हैं।

हालांकि प्रतापबाग से लेकर लाडोवाली रोड तक की लाइन में 60 लाख रुपए की लागत से मदन फ्लोर मिल चौक से अलास्का चौक तक की सड़क नवंबर में ही बनी थी। जबकि कपूरथला चौक से महावीर मार्ग और नकोदर रोड होते हुए श्री गुरु रविदास चौक तक की सड़क बेहतर हालत में है, जहां अगले दो साल तक सड़क बनाने की कोई जरूरत नहीं है। दोनों सड़क की लागत तीन करोड़ के करीब होगी, लेकिन इसे तोड़ा जाएगा। निगम के एसई सतिंदर कुमार ने बताया कि पहले चरण के काम में करीब 3 माह का समय लगेगा, अगर खुदाई में सीवर या पानी की लाईनें आती हैं, तो परेशानी बढ़ने से काम में समय भी लगेगा।

3 करोड़ से बनीं महावीर मार्ग रोड, नकोदर रोड, अलास्का चौक की नई रोड पहले टूटेंगी

नई सड़कें फिलहाल नहीं टूटेंगी
प्रोजेक्ट को लेकर सिटी के चारों एमएलए के साथ चर्चा के बाद तय हुआ है कि नई बनी सड़कों को फिलहाल न तोड़ा जाए। इससे ट्रैफिक की समस्या, बरसात तक सड़क नहीं बनने के कारण लोगों को परेशानी के साथ ही चुनाव के नजदीक आकर कांग्रेस पार्टी और सरकार की खासी किरकिरी होगी। इसलिए इन सड़कों को चुनाव के बाद तोड़ें। निगम के एसई सतिंदर कुमार ने बताया कि रिजरवॉयर के लिए 5 फुट मोटाई वाले पाईपों के लिए 4 फुट चौड़ा और करीब 10 फुट तक गहरी खुदाई होगी। छोटे आकार की पाईपों के लिए इससे कम खुदाई होगी। राहत की बात है कि तोड़ी जाने वाली सड़कों को बगैर देरी किए ठेका कंपनी एल एंड टी ही बनाएगी।

पहले चरण में इन सड़कों पर पाइपें बिछाई जाएंगी

नॉर्थ हलका...1. रेरू चौक से धोगड़ी। 2. अड्डा होशियारपुर रोड से पंजपीर चौक। 3. कनाल रोड से डीएवी कॉलेज-बलटर्न पार्क तक। 4. नेशनल हाईवे सर्विस लेन से बेअंत सिंह पार्क से कनाल रोड। 5. बल्टर्न पार्क रिजरवॉयर से वर्कशॉप चौक से कपूरथला चौक से विजय नगर। 6. वर्कशॉप चौक से चंदन नगर आरयूबी तक। } सेंट्रल हलका...1. गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू गुरुद्वारा साहिब के सामने रिजरवॉयर से काजी मंडी। 2. प्रताप बाग से लाडोवाली रोड। 3. होशियारपुर रोड पर ढिलवां चौक नजदीकी रिजरवॉयर से नेशनल हाईवे होते हुए दकोहा और बडिंग तक। 4. पठानकोट चौक से गुरु गोबिंद सिंह एवेन्यू के नेशनल हाईवे सर्विस लेन तक। }वेस्ट हलका...1. कपूरथला रोड से 120 फुटी रोड होते हुए बाबू जगजीवन राम चौक तक। 2. मिट्ठू बस्ती रोड से जेपी नगर तक। 3. कपूरथला चौक से महावीर मार्ग और नकोदर रोड होते हुए श्री गुरु रविदास चौक तक। }कैंट हलका...1. ओल्ड फगवाड़ा रोड से दीप नगर तक। 2. चीमा नगर रोड।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें