14 अस्पतालों में रियलिटी चेक:डेंगू टेस्ट के 600 रुपए तय, निजी अस्पताल 2200 तक वसूल रहे; डॉक्टर बोले- रेट रिवाइज करवाएंगे

जालंधर24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • जांच के लिए 9 ने निर्धारित कीमत से ज्यादा मांगे
  • सेहत विभाग के नोटिफिकेशन की हो रही अनदेखी
  • पिम्स, ग्लोबल, स्टार, न्यू रूबी, सिग्मा और मन्नत अस्पताल में बताए सही चार्जेज

सिटी में शनिवार को डेंगू के 33 नए केस सामने आए हैं और कुल गिनती 371 हो चुकी है। ऐसे में सिटी के कई प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू का पूरा फायदा उठाया जा रहा है। मरीजों से टेस्ट के तिगुने तक चार्ज किए जा रहे हैं। हालांकि सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर 600 रुपए तय कर रखे हैं, लेकिन प्राइवेट अस्पताल 2200 रुपए तक ले रहे हैं। स्टेट हेल्थ विभाग ने स्पष्ट किया है कि कोई भी प्राइवेट अस्पताल या लैब टेस्ट के 600 रुपए से ज्यादा नहीं ले सकते।

जबकि हकीकत इसके विपरीत है। दैनिक भास्कर ने शनिवार को शहर के 14 प्राइवेट अस्पतालों में रिसेप्शन पर डेंगू के चार्ज पूछे तो सिर्फ 5 ने ही टेस्ट का रेट 600 रुपए बताया। बाकी सभी ने अलग-अलग चार्ज बताए। कुछ डॉक्टर्स ने नोटिफिकेशन का पता न होने तो कइयों ने रेट रिवाइज करने की बात कही। इस दौरान पिम्स, ग्लोबल, स्टार अस्पताल, न्यू रूबी अस्पताल, सिग्मा अस्पताल और मन्नत अस्पताल में डेंगू के टेस्ट के 600 रुपए बताए गए।

बस्तियात क्षेत्र में डेंगू हावी, नए 33 मरीज

सिटी में शनिवार को 33 नए डेंगू मरीजों की पुष्टि हुई है। इनमें 19 मामलों की सिविल अस्पताल में ही पुष्टि हुई है। जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या 371 है। विभाग की सूची के अनुसार एक बार फिर बस्तियात क्षेत्र से ही डेंगू के संक्रमित मरीज ज्यादा मिले हैं। विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 33 में से 20 मरीज शहर और 13 मरीज देहात के रहने वाले हैं। जिला एपिडिमोलॉजिस्ट डाॅ. आदित्य पाल सिंह का कहना है कि डेंगू के संक्रमित मरीजों में बस्ती दानिशमंदां से ही 16 संक्रमितों की पुष्टि हो चुकी है, जबकि बस्ती शेख से कुल 7 मरीज सामने आ चुके हैं। जिक्रयोग है कि डेंगू का एलाइजा टेस्ट होने के बाद अगर मरीज को डेंगू की पुष्टि होती है तो उसे संक्रमित मरीज माना जाता है। सरकार ने इस टेस्ट के 600 रुपए निर्धारित कर रखे हैं, लेकिन कई अस्पताल एक साथ दो टेस्ट करके 1200 रुपए ले रहे हैं तो कई तीन टेस्ट के बदले 1800 रुपए ले रहे हैं। खास बात यह है कि विभाग की तरफ से सिर्फ एलाइजा टेस्ट सिविल अस्पताल या अन्य लैब में जांचा जाता है, जिसके बाद मरीज को डेंगू की पुष्टि की जाती है।

इन अस्पतालों में तय कर रखे हैं अपने रेट

बीबीसी हार्ट केयर- 2200 रुपए
डाॅ. चरणजीत सिंह परुथी ने कहा कि अस्पताल में डेंगू का 3 माह से कोई टेस्ट नहीं हुआ। यहां हार्ट के मरीजों की जांच होती है। वे स्टाफ से रेट की जानकारी लेंगे।

सर्वोदया अस्पताल - 1800 रुपए
डाॅ. कपिल गुप्ता का कहना है कि डेंगू टेस्ट के 600 रुपए निर्धारित हैं। अस्पताल में भी इतने पैसे ही लिए जा रहे हैं। फिर भी वे इस मामले में अस्पताल के स्टाफ से बात करेंगे।

ऑक्सफोर्ड अस्पताल - 1200
डाॅ. गुरबीर सिंह गिल ने कहा कि डेंगू के टेस्ट के रेट की जानकारी लैब से मिलेगी। रिसेप्शन को पता नहीं। अगर 600 रुपए तय किए गए हैं तो 600 ही लिए जाएंगे।

चावला नर्सिंग होम एंड मैटरनिटी अस्पताल - 1200 रुपए
डाॅ. सुषमा चावला कहना है कि उनके अस्पताल में डेंगू का टेस्ट नहीं होता। जबकि उनकी रिसेप्शनिस्ट ने 1200 रुपए चार्ज बताए।

शिंगारा सिंह अस्पताल - 850
डाॅ. जेपी सिंह का कहना है कि रेट के बारे में उन्होंने लैब इंचार्ज से बात की है। अगर रेट 600 रुपए निर्धारित हैं, तो मरीजों से उतने ही चार्ज किए जाएंगे।

अरमान अस्पताल - 850 रुपए
डाॅ. आरपीएस छाबड़ा का कहना है कि वे स्टाफ से इस संबंध में बात करेंगे और सरकारी नोटिफिकेशन के मुताबिक ही डेंगू टेस्ट का रेट लिया जाएगा।

कार्डियोनोवा अस्पताल - 800
डाॅ. सतीश गर्ग का कहना है कि उन्हें पता है कि डेंगू के टेस्ट के 600 रुपए तय हैं। अगर अस्पताल में 800 रुपए बताए गए हैं तो वे उसे चेक करवाएंगे।

डांग अस्पताल - 800 रुपए
डाॅ. दवनीत सिंह का कहना है कि उन्हें डेंगू के टेस्ट की नोटिफिकेशन के बारे में पता नहीं है। अगर रेट 600 रुपए है तो इससे ज्यादा नहीं लिए जाएंगे।

शरणजीत मल्टीस्पेशलिस्ट अस्पताल - 2000 रुपए
डाॅ. शरणजीत सिंह का कहना है कि रिसेप्शन पर नहीं पता होगा। रेट 600 रुपए ही है। हम रिसेप्शन स्टाफ से बात करके इसे क्लियर करेंगे।

डेंगू की पुष्टि का कोई टेस्ट 600 रुपए से ज्यादा नहीं- डॉ. गगनदीप

स्टेट एपिडिमोलॉजिस्ट और डेंगू के नोडल अफसर डाॅ. गगनदीप सिंह का कहना है कि सेहत विभाग ने नोटिफिकेशन जारी कर स्पष्ट किया है कि डेंगू के सिरोलॉजी के चार्ज 600 रुपए ही हैं। डेंगू का किसी भी प्रकार का टेस्ट 600 रुपए से ज्यादा नहीं है।

शिकायत आई तो कार्रवाई जरूर होगी - सिविल सर्जन

सिविल सर्जन डाॅ. रंजीत सिंह ने कहा कि डेंगू के टेस्ट के लिए सेहत विभाग से जारी हुई नोटिफिकेशन हर अस्पताल से सांझा की जा चुकी है। टेस्ट की ज्यादा फीस लेने की मरीज शिकायत लेकर आया तो सबूत के आधार पर संबंधित अस्पताल पर कार्रवाई करेंगे।

खबरें और भी हैं...