पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविड-19:अब तक 489903 लोगों के सैंपल लिए, 20068 पॉजिटिव, मृतकों का आंकड़ा 649 तक पहुंचा

प्रभमीत सिंह | जालंधर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सार्वजनिक स्थलों पर लोगों का डायलॉग असीं ठीक हां सैंपल नहीं देणे

जिले में 10 महीने में लिए गए 489903 सैंपल्स में से 448517 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इस रिपोर्ट में प्राइवेट अस्पतालों के मुकाबले सरकारी अस्पताल आगे हैं। नए स्ट्रेन की बात करें तो सैंपलिंग के दो स्वरूप सामने आए हैं। पहला- सार्वजनिक स्थलों पर जहां सैंपलिंग हो रही है, वहां लोग आनाकानी कर रहे हैं जबकि प्राइवेट लैब में उन्हीं लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं, जिन्हें लक्षण दिखने पर डॉक्टर रिकमेंड कर रहे हैं।

पब्लिक प्लेस या सरकारी दफ्तरों में ज्यादातर लोग स्वस्थ ही आते हैं इसलिए वहां पॉजिटिव भी कम निकल रहे हैं। जबकि प्राइवेट लैब में आंकड़ा आगे है। अभी तक के आंकड़ों में फरीदकोट मेडिकल कॉलेज, प्राइवेट लैब, एनडीडीआरएल की आरटी पीसीआर के अलावा सरकारी अस्पताल और प्राइवेट अस्पतालों में एंटीजन व सिविल अस्पताल में लगी ट्रूनेट मशीन के आंकड़े भी शामिल हैं। जिले में कुल सैंपल्स 489903 में से 20019 लोगों को संक्रमण की पुष्टि हुई है। जबकि इसका कुल पॉजिटिविटी रेट 4 फीसदी है। वहीं निगेटिव रिपोर्ट पर 91 फीसदी रही है।

प्राइवेट डॉक्टरों का टेस्टिंग के लिए नया ट्रेंड,पहले निजी लैब से टेस्ट कराओ

प्राइवेट लैब में 14% और सरकारी लैब में 5% लोग आ चुके कोरोना पॉजिटिव

नकोदर एरिया के डॉ. अजय और एलटी टीमों के सदस्यों का कहना है कि जब वे सैंपल लेने गांवों में जाते हैं तो लोग भाग जाते हैं। कहते हैं- असीं ठीक हां, सैंपल नईं देणे... कई तो दूसरे गांवों में फोन कर देते हैं- ‘दरवाजे ना खोलणा सैंपल लैण वाले आए है। लोग यह कहकर टाल देते हैं कि दिक्कत हुई तो सैंपल करवा लेंगे। कोरोना के नए मामलों की पुष्टि इन दिनों सरकारी लैब के मुकाबले प्राइवेट में ज्यादा हो रही है। इसका बड़ा कारण यह है कि सेहत विभाग ने सैंपल का टारगेट पूरा करने के लिए जिला प्रशासन, लाइसेंस ट्रैक के अलावा कई सरकारी संस्थानों में कैंप लगाए हुए हैं।

वहां ज्यादातर स्वस्थ लोग ही आते हैं। रोज करीब 3 हजार सैंपल लिए जा रहे हैं। दूसरी तरफ प्राइवेट लैब में नए संक्रमित मामले सामने आ रहे हैं क्योंकि प्राइवेट लैब में निजी अस्पताल में जाने वाले संदिग्ध मरीजों की सैंपलिंग होती है और फैमिली डॉक्टर संक्रमित मरीज का सैंपल करवा रहे हैं।

इधर; 36 नए लोग संक्रमित, दो की मौत
जिले में बुधवार को कोरोना के 36 नए मामले सामने आए जबकि दो मरीजों की जान चली गई। संक्रमितों में 7 बाहरी जिलों में रहने वाले हैं, जिस कारण उनकी जिले के आंकड़े में गिनती नहीं की गई। फिलहाल जिले में संक्रमितों की गिनती 20068 तक पहुंच चुकी है जबकि इनमें से 19154 ठीक हो चुके हैं। वहीं, जिन दो मरीजों ने दम तोड़ा है, उनमें से एक सिविल तो दूसरा प्राइवेट अस्पताल में दाखिल था। अब तक मृतकों की कुल गिनती 649 तक पहुंच चुकी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी विशिष्ट कार्य को पूरा करने में आपकी मेहनत आज कामयाब होगी। समय में सकारात्मक परिवर्तन आ रहा है। घर और समाज में भी आपके योगदान व काम की सराहना होगी। नेगेटिव- किसी नजदीकी संबंधी की वजह स...

    और पढ़ें