पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

औचक निरीकक्षण:सैनिटेशन कमेटी का छापा, कूड़ा उठाने वाली ट्रालियों की गिनती की, माॅनिटरिंग पार्षदों को सौंपने की तैयारी

जालंधर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एडहॉक कमेटी के चेयरमैन बलराज ठाकुर और सदस्य जांच करते हुए।
  • निगम हर साल ट्रैक्टर-ट्राली, डीजल, लेबर पर खर्च रहा ~2 करोड़, चेकिंग में पता चला 1 ट्रॉली दूसरे काम में लगाई गई

नगर निगम कई वर्षों से कूड़ा उठाने वाली मशीनरी नहीं खरीद पाया है और हर साल करीब 2 करोड़ रुपए ठेके पर ली ट्रैक्टर ट्राॅली, डीजल और लेबर पर खर्च कर रहा है। ऐसे में कई पार्षदों की शिकायत थी कि ठेकेदार की ट्राॅलियां उपलब्ध नहीं हो रही हैं। इस पर शनिवार सुबह निगम की सैनिटेशन विभाग की एडहॉक कमेटी के चेयरमैन बलराज ठाकुर, मेंबर जगदीश समराय और इंडस्ट्रियल एरिया के पार्षद सुशील कालिया ने अचानक चेकिंग करके ट्राॅलियों की गिनती की।

उन्होंने बर्ल्टन पार्क में पहुंचकर रूट चेक किया। सोमवार को ट्राॅलियों के संचालन का पूरा रिकाॅर्ड मंगवाया गया है। इसके बाद अलग-अलग वार्डों में शेड्यूल तय करके दोबारा रूट तय होंगे। कमेटी का सुझाव है कि जिस वार्ड में ट्राॅली जाती है, उसकी माॅनिटरिंग और काम की प्राथमिकता इलाके का पार्षद तय करें। एडहॉक कमेटी के चेयरमैन बलराज ठाकुर ने कहा कि पहले निगम ने विधानसभा हलकों के हिसाब से टेंडर लगाकर इनकी सेवाएं ली थीं। अब कमेटी मेंबर्स का सुझाव लिया जाएगा कि इनकी कार्यप्रणाली को संतोषजनक बनाने के लिए क्या कदम उठाए जाएं। दूसरी तरफ चेकिंग में पाया गया कि 25 में से एक ट्रैक्टर ट्राॅली दूसरे कामों में इस्तेमाल की जा रही है।

इधर... डिस्पोजल बंद होने से सूखने लगी काला संघिया ड्रेन

आसपास की कॉलोनियों के लोग ड्रेन में फेंक रहे कूड़ा

सतलुज दरिया में गंदगी का कारण बनने वाली जालंधर सिटी की काला संघिया ड्रेन के मुद्दे पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल लगातार नगर निगम को चेतावनी जारी कर रहा है। इसके बाद सिटी के अंदर के सीवरेज डिस्पोजल अंडरग्राउंड पाइप लाइन से जोड़े गए ताकि खुले में बहने वाला सीवरेज बंद हो और काला संघिया ड्रेन फिर से साफ हो सके। शनिवार को पाया गया कि नेशनल हाईवे पर श्री गुरु अमरदास नगर का सीवरेज डिस्पोजल फोलड़ीवाल को जाने वाली पाइप लाइन से जोड़ने के बाद काला संघिया ड्रेन में बहने वाला पानी बंद हो चुका है। इसके साथ ही नगर निगम के सैनिटेशन विभाग की लापरवाही सामने आ रही है। आसपास की काॅलोनियों के लोग कूड़ा और गंदगी इस ड्रेन में फेंक रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपनी दिनचर्या को संतुलित तथा व्यवस्थित बनाकर रखें, जिससे अधिकतर काम समय पर पूरे होते जाएंगे। विद्यार्थियों तथा युवाओं को इंटरव्यू व करियर संबंधी परीक्षा में सफलता की पूरी संभावना है। इसलिए...

और पढ़ें