पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई शिक्षा नीति:एफिलिएशन के लिए साल में 3 बार ही आवेदन कर सकेंगे स्कूल

जालंधर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नई शिक्षा नीति के तहत सीबीएसई ने स्कूलों की एफिलिएशन से जुड़े नियमों में बदलाव किया है। अब एफिलिएशन के लिए साल में 3 बार ही ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।
इससे पहले साल में कभी भी स्कूल एफिलिएशन के लिए आवेदन करने की छूट दी थी। मगर सत्र 2021-22 में एफिलिएशन के नियमों को और पारदर्शी बनाने व आंकड़ों में स्पष्टता लाने के नजरिये से बोर्ड ने नियमों में बदलाव करने का फैसला किया है। इससे फेज वाइस तरीके से स्कूलों के एफिलिएशन से जुड़े मामलों को जल्द निपटाने में आसानी होगी। वहीं एक्सट्रा सब्जेक्ट, क्लासिस बढ़ाने, स्कूल नाम बदलने के लिए ऑनलाइन आवेदन 1 मार्च से शुरू होंगे।

इन तीन चरणों में होगा आवेदन
नए स्कूल की मान्यता के लिए नियमों में बदलाव के साथ बोर्ड ने प्रोग्राम भी जारी कर दिया है। 3 चरणों में आवेदन की प्रक्रिया 1 से 31 मार्च, 1 जून से 30 जून और सितंबर 1 से 30 तक चलेगी। ऑनलाइन आवेदन जमा कराने के बाद स्कूलों का फिजिकल इंस्पेक्शन सीबीएसई के अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। उनकी रिपोर्ट के आधार पर स्कूल को मान्यता प्रदान की जाएगी।

रिन्युअल करवाने के लिए 1 माह का मौका
बोर्ड ने एफिलिएशन को रिन्युअल करवाने की प्रकिया में भी बदलाव किया है। पुराने नियम के मुताबिक स्कूल प्रबंधन को 1 जनवरी से 31 मार्च तक आवेदन का मौका दिया जाता था। मगर नए सेशन से 1 से 31 मार्च तक ही आवेदन का मौका स्कूल प्रबंधन को मिलेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें