पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुलिस व वकील भी हुए ठगी का शिकार:बातों ही बातों में अपने और दूसरों के उतरवा देती हैं कपड़े, वीडियो रिकॉर्ड कर ब्लैकमेल करती हैं

सतपाल | जालंधरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में एक साल में डेटिंग एप से जुड़े ठगी के 19 मामले सामने आए हैं - Dainik Bhaskar
शहर में एक साल में डेटिंग एप से जुड़े ठगी के 19 मामले सामने आए हैं

शहर में एक साल में डेटिंग एप से जुड़े ठगी के 19 मामले सामने आए हैं। इसमें लड़कियां वीडियो कॉल करके ‘बेबी कैसे हो’ कहकर शुरुआत करती हैं और लंबी बातचीत के दौरान उनके कपड़े तक उतरवा देती हैं। ऐसे मामलों के शिकार पुलिस और वकील भी हो चुके हैं। साइबर क्राइम के पास9 मामले पहुंचे हैं। इन मामलों की जांच चल रही है ताकि न्यूड वीडियो बनाकर ठगी करने वाली लड़कियां ट्रेस की जा सकें।

ठगी के शिकार लोग 40 से लेकर 65 साल की उम्र के ही हैं। जांच में डेटिंग एप से शुरू हुई ठगी की कहानी से जुड़े एक शख्स ने कहा कि उसने डेटिंग एप से एक लड़की से बात शुरू की। धीरे-धीरे वो उसकी प्राइवेट लाइफ का हिस्सा बन गई। लड़की ने अपना नंबर देकर वीडियो काॅल शुरू कर दी। सात दिन की दोस्ती में एक-दूसरे से हर बात शेयर करने लगे।

लड़की ने नई-नई ड्रेस पहनकर ऐसा फंसाया कि उसने लड़की के कहने पर अपने सारे कपड़े तक उतार दिए। उसे हैरानी तब हुई, जब लड़की ने उसे कहा कि जल्दी से उसके गूगल अकाउंट पर 2500 रुपए भेज दे। कारण पूछने पर पता लगा कि लड़की ने उसकी न्यूड वीडियो बना ली थी। उसने धमकी दी कि अगर पैसे न दिए तो वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड कर देगी।

यहीं बात खत्म नहीं हुई। इसके बाद उससे 25 हजार रुपए ठगे गए। फिर और पैसे मांगे तो पुलिस में शिकायत कर दी। अमीर घराने से लेकर पढ़ी-लिखी महिलाओं को फोन पर रंगीन बातें करने से लेकर धमकी देने के मामले में साइबर क्राइम के पास पहुंचे हैं। इनमें एक महिला वकील का भी मामला है। ऐसे 67 मामलों की जांच साइबर क्राइम ट्रेस करने वाली पुलिस टीम कर रही है।

जांच में पता लगा कि कॉल आने में प्रयुक्त सर्वर चाइना टेलीकॉम का था। ज्यादातर मामले की जांच रिपोर्ट बनाकर केंद्र सरकार को भेजी गई है, ताकि सरकार अपने स्तर पर जांच करवा कर यह पता करवा कर दे कि कॉल करने वाला कौन था।

धीरे-धीरे वो उसकी प्राइवेट लाइफ का हिस्सा बन गई। लड़की ने अपना नंबर देकर वीडियो काॅल शुरू कर दी। सात दिन की दोस्ती में एक-दूसरे से हर बात शेयर करने लगे। लड़की ने नई-नई ड्रेस पहनकर ऐसा फंसाया कि उसने लड़की के कहने पर अपने सारे कपड़े तक उतार दिए। उसे हैरानी तब हुई, जब लड़की ने उसे कहा कि जल्दी से उसके गूगल अकाउंट पर 2500 रुपए भेज दे। कारण पूछने पर पता लगा कि लड़की ने उसकी न्यूड वीडियो बना ली थी। उसने धमकी दी कि अगर पैसे न दिए तो वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड कर देगी।

यहीं बात खत्म नहीं हुई। इसके बाद उससे 25 हजार रुपए ठगे गए। फिर और पैसे मांगे तो पुलिस में शिकायत कर दी। अमीर घराने से लेकर पढ़ी-लिखी महिलाओं को फोन पर रंगीन बातें करने से लेकर धमकी देने के मामले में साइबर क्राइम के पास पहुंचे हैं। इनमें एक महिला वकील का भी मामला है। ऐसे 67 मामलों की जांच साइबर क्राइम ट्रेस करने वाली पुलिस टीम कर रही है। जांच में पता लगा कि कॉल आने में प्रयुक्त सर्वर चाइना टेलीकॉम का था। ज्यादातर मामले की जांच रिपोर्ट बनाकर केंद्र सरकार को भेजी गई है, ताकि सरकार अपने स्तर पर जांच करवा कर यह पता करवा कर दे कि कॉल करने वाला कौन था।

साइबर सेल में आ रहीं ऐसी शिकायतें... अमीर घराने के युवक की न्यूड वीडियो बना रुपये 5.25 लाख लिए

शहर के अमीर घराने के युवक की डेटिंग एप के जरिये लड़की ने न्यूड वीडियो बना ली। 35 साल के युवक ने कहा कि डेटिंग एप से उसकी दोस्ती दिल्ली की रहने वाले एक लड़की से हो गई। हफ्ते में ही वीडियो कॉल के दौरान सब पर्सनल हो गया। लड़की ने वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दे गूगल पे पर पहले 5 हजार रुपए फिर 20 हजार रुपए मांगे। इसके बाद लड़की ने 5 लाख रुपए मांग लिए। पैसे

न देने पर उसने जालंधर आकर फैमिली सर्किल में बदनाम करने की धमकी दी। हैरानी तब हुई, जब उसने उसे घर का पता तक बता दिया। आखिर दिल्ली जाकर पांच लाख रुपए देकर आया। तब उसका पीछा छोड़ा गया। बदनामी के डर से वह पुलिस के पास नहीं गया।

पिता की ग्रेच्युटी के 7.22 लाख हैकर ने निकाले

लद्देवाली के मान सिंह नगर में रहने वाले 20 साल के निशांत कुमार ने बताया कि मानसा में एक सरकारी स्कूल में उनके पिता रजिंदर कुमार प्रिंसिपल थे। उनके निधन पर ग्रेच्युटी मिली थी। शिक्षा विभाग में कार्यरत निशांत ने बताया कि उसका कार्ड कहीं गिर गया था। उसने उसी रात ऑनलाइन कंप्लेंट कर दी लेकिन कुछ देर बाद उसके खाते से करीब एक लाख रुपए कट गए। उसने बैंक के कई नंबरों पर कॉल की लेकिन

बात नहीं बनी। अगले दिन दोपहर 12 बजे तक उसके खाते से 19 बार हुई ट्रांजेक्शन से 7.22 लाख रुपए निकल चुके थे। निशांत ने बताया कि उसने बैंक का नंबर सोशल मीडिया से लिया था और उसके बाद ठगी हो गई। थाना रामामंडी की पुलिस ने मामला साइबर क्राइम को जांच के लिए भेज दिया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें