पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

भक्तों को मिली सौगात:श्री माता वैष्णो देवी के दर्शन होंगे सुगम 30.14 लाख से तैयार हो रहे दो प्लेटफार्म

जालंधर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए हर साल लाखों श्रद्धालु ट्रेनों से श्री माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन पर पहुंचते हैं। यात्रियों की सुविधा के लिए फिरोजपुर मंडल 30 लाख 14 हजार रुपए की लागत से दो प्लेटफार्म तैयार कर रहा है। इसके अलावा यार्ड के दोनों छोर पर डेडलाइन को जोड़कर बिजलीकरण का काम करने जा रहा है। इसकी काम की अवधि छह महीने रखी गई है और चार अगस्त को इसके टेंडर खुल जाएंगे।

दोनों प्लेटफार्म को एक साथ जोड़ने के लिए फुट ओवरब्रिज भी तैयार किया जाएगा। जिस पर अभी विचार किया जा रहा है।नए प्लेटफार्म तैयार होने के बाद यात्रियों को स्टेशन पर इंतजार नहीं करना पड़ेगा। बिजलीकरण होने से ट्रेनों को यार्ड में खड़े करने और रेलवे लाइनों पर खड़े करने के काम किया जाना है। यार्ड में ट्रेनें रुकेंगी और जैसे ही उनका समय होगा तो उसी समय संचालन किया जाएगा। श्री माता वैष्णो देवी कटरा रेलवे स्टेशन को सफाई और अन्य सुविधाओं को देखते हुए ए कैटागिरी में शामिल किया गया है।

सात सुरंगों से होकर ट्रेन पहुंचती है कटरा
श्री माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले यात्रियों के लिए सबसे मनमोहक दृश्य तब होता है, जब ट्रेन सात सुरंगों और 30 छोटे व बड़े पुलों से होकर गुजरती है। प्रोजेक्ट की शुरुआत 1996-1997 में हुई थी। आजादी के बाद अगर रेलवे ने कोई बड़ा प्रोजेक्ट तैयार किया है तो वे जम्मू-कटरा का है।

इन सुविधाओं से लैस है कटरा रेलवे स्टेशन
कटरा रेलवे स्टेशन पर एस्केलेटर (स्वचालित सीढ़ियां), लिफ्ट, वर्तमान आरक्षण, द्वितीय श्रेणी बुकिंग, ट्रेन पूछताछ अनुभाग, तीर्थ यात्री गाइड, पर्यटक सहायता, वीआईपी लाउंज, वेटिंग हाल, बुक स्टाल, टी स्टाल, टॉयलेट ब्लॉक, एटीवीएम मशीन, खानपान क्षेत्र और एक पूरी तरह से वातानुकूलित होटल है, जिसमें एक शॉपिंग लाउंज, बहु-व्यंजन रेस्तरां है।

खबरें और भी हैं...