• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Sisters Will Be Able To Send Rakhi By Speed Post To 104 Countries On Rakshabandhan, Canada, Australia Will Have To Courier, It Will Take At Least 800 Rupees

कोरोना के चलते डाक विभाग ने शुरू की सुविधा:बहनें रक्षाबंधन पर 104 देशों में स्पीड पोस्ट से भेज सकेंगी राखी कनाडा, ऑस्ट्रेलिया करना होगा कोरियर, लगेंगे कम से कम 800 रुपए

जालंधर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक फोटो
  • विभाग ने राखियां पहुंचाने को तैयार किए वाटरप्रूफ लिफाफे

इस बार राखी 22 अगस्त को है। इसबार बहनें 104 देशों में राखी भेज पाएंगी। बहनों ने भाइयों के लिए राखी की खरीदी शुरू कर दी है। वहीं उन बहनों को परेशानी हो रही है, जिन्हें कनाडा व ऑस्ट्रेलिया में भाइयों को राखी भेजनी है। पहले इन देशों में राखी भेजने के 200 से 300 रुपए लगते थे लेकिन इस बार यहां डाक नहीं जाने के कारण कोरियर सेे राखी भेजनी पड़ रही है। इसके बदले 800 से 1500 रुपए तक लग रहे हैं।

पोस्ट मास्टर भीम सिंह ने बताया कि डाक विभाग ने समय पर राखियां पहुंचाने के लिए अलग लिफाफे तैयार किए हैं। 10 रुपए में मिलने वाले ये लिफाफे वाटरप्रूफ हैं। इन पर हल्के लाल रंग में राखी दर्शाई गई है ताकि लोगों को इसकी पहचान जल्दी हो सके। विदेश में राखी भेजने के लिए हर तरह के प्रबंध किए गए हैं। डाक विभाग की द्वारा विदेश में राखी भेजने पर कोई रोक नहीं है, लेकिन कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में फ्लाइटें बंद होने के कारण राखी सिर्फ पार्सल के जरिये ही भेजी जा रही है।

बच्चों के लिए कार्टून राखी, भइया-भाभी के लिए डायमंड लुक, लेडीज ब्रेसलेट डिमांड में
कारोबारी अमित और सतपाल गुंबर ने बताया कि इस बार भइया-भाभी राखी की डिमांड है। यह राखी 10 से 300 रुपए तक बिकती है और 1000 रुपए तक डिजाइन उपलब्ध हैं। बच्चों के लिए कार्टून करेक्टर पिकाचु, छोटा भीम, पबजी, म्यूजिकल राखी पसंद आ रही है। भइया-भाभी राखी में डायमंड लुक, लेडीज ब्रेसलेट, क्रिस्टल ब्रेसलेट, लेडीज लांबा राखी, कोरियन राखी, कंगन राखी बिक रही हैं। इस बार चाइना की बजाय कोलकाता, गुजरात, हैदराबाद, मुंबई आदि से माल जालंधर पहुंचा है।

पंजाब से 104 देशों में भेजी जाएगी राखी
पोस्ट ऑफिस से स्पीड पोस्ट और रजिस्ट्री से अमेरिका, इटली, ब्राजील, भूटान, नेपाल समेत 104 देशों के लिए सुविधा मिलेगी जबकि कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के लिए पार्सल यानी कोरियर ही भेजना होगा। ज्यादा जानकारी के लिए डाक विभाग की वेबसाइट www.indiapost.gov.in पर जानकारी हासिल की जा सकती है। वेबसाइट पर स्पीड पोस्ट के लिए तीन कैटेगरी की ऑप्शन दी गई है।
कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के लिए रेट...अगर ऑस्ट्रेलिया राखी भेज रहे हैं तो 250 ग्राम के पैकेट का कम से कम शुल्क 800 रुपए लगेगा। वहीं कनाडा के लिए 250 ग्राम वाले पैकेट के 1180 रुपए चुकाने होंगे, जबकि 250 ग्राम वजन के लिए 140 रुपए चार्जेज होंगे। इंटरनेशनल स्पीड पोस्ट के लिए अधिकतम वजन 35 किलो हो सकता है। विभिन्न राज्यों के लिए रेट अलग-अलग हैं।

खबरें और भी हैं...