जालंधर में फ्री वैक्सीनेशन सर्विस:कोरोना महामारी से लोगों को बचाने के लिए समाजसेवी संस्थाएं आईं आगे, निशुल्क लगा रही कोविशील्ड की डोज

जालंधर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जालंधर में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का काम करने संस्थाएं आगे आई हैं। - Dainik Bhaskar
जालंधर में कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन का काम करने संस्थाएं आगे आई हैं।

कुछ दिन शांत रहने को बाद अब फिर से कोरोना महामारी ने अपना मुंह उठाना शुरू कर दिया है। कोरोना के डेल्टा वैरिएंट के बाद अब साउथ अफ्रीका में पैदा हुए नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने लोगों की नींद उड़ा रखी है। दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे कोरोना से लोगों को बचाने के लिए जालंधर की समाज सेवी संस्थाएं आगे आई हैं।

यह संस्थाएं प्रतिदिन जालंधर शहर के विभिन्न हिस्सों में वैक्सीनेशन कैंप लगा रही हैं। इन कैंपों में वैक्सीन लगवाने वाले लोगों के कोई चार्ज नहीं लिया जाता, बल्कि रजिस्ट्रेशन से लेकर कोरोना वैक्सीन सब कुछ निशुल्क दिया जाता है। बिना किसी की सिफारिश के पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर रजिस्ट्रेशन करके इंजेक्शन लगाए जा रहे हैं। आज भी शहर में कई जगह निशुल्क वैक्सीनेशन कैंप लगाए जा रहे हैं।

नर सेवा, नारायण सेवा की विचारधारा को सम्मुख रखते हुए समाज सेवी संस्थाओं द्वारा निभाई जा रही इस सेवा को जिला प्रशासन ने पूरी मान्यता व प्रशासनिक सहयोग दे रखा है। जहां कहीं कुछ कमी जिला प्रशासन को नजर आती है, वह स्वास्थ्य विभाग की मदद से उसे पूरा करता है। खुद डीसी जालंधर भी इन कैंपों में जाकर सहयोग करते हैं। जो समाज सेवी संस्थाएं जालंधर में निशुल्क वैक्सीन लगा रही हैं, वह बाकायदा मीडिया, सोशल मीडिया के माध्यम से इसका प्रचार करती हैं। पहली व दूसरी डोज लगवाने के लिए लोगों को आमंत्रित करती हैं।

आज शहर में यहां पर लगेगी वैक्सीन

शहर में आज मानव सहयोग सोसायटी लाडोवाली रोड पर फूड बाजार के विपरीत कृष्णा नगर में निशुल्क वैक्सीनेशन कैंप लगाएगी। श्री महावीर जैन नवयुवक संघ लगातार श्री महावीर जैन स्कूल विजय नगर और पार्वती जैन स्कूल जालंधर में लगा रहा है। दी सरबत सेवा वेल्फ़ेर सोसायटी की तरफ़ से बैठक वेज ढाबा में कैंप लगाया जाएगा। कष्ट निवारण श्री बाला जी मंदिर में शेखां बाजार में लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

सभी जगह लोगों को कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जा रही है। जबकि महावीर जैन स्कूल में 15 से 18 साल के बच्चों को भी को वैक्सीन की डोज भी दी जा रही है। शहर में इसके अलावा सिविल अस्पताल, ईएसआइसी अस्पताल, प्राइमरी हेल्थ सेंटरों में भी कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगाई जा रही है।