• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • Spice Jet Stop Operations From Adampur Airport, SpiceJet Also Pulled Its Hands, There Was No Flight In Adampur For A Year

मुंबई-जयपुर तो दूर, दिल्ली वाली उड़ान भी बंद:स्पाइस जेट ने खींचे हाथ; आदमपुर में एक साल से नहीं उड़ी फ्लाइट

जालंधर4 महीने पहले
आदमपुर एयरपोर्ट

पंजाब में दोआबा क्षेत्र में आते आदमपुर में अनिवासी भारतीयों (NRI) के साथ उद्योगपतियों व आम लोगों की सुविधा के लिए करोड़ों रुपये खर्च कर एयरपोर्ट निर्माण किया गया। उड़ान बढ़ाने के मद्देनजर विस्तार पर भी करोड़ों रुपए खर्च किए गए, लेकिन हवाई अड्डा आज भी सफेद हाथी बना हुआ है। एक साल से भी ज्यादा समय से हवाई अड्डे पर न तो कोई यात्री विमान आया है और न ही यात्रियों को लेकर यहां से उड़ा।

पिछले साल अंतिम उड़ान आदमपुर हवाई अड्डे पर 21 अप्रैल को आई और गई। इसके बाद एक साल से न तो कोई उड़ान आदमपुर हवाई अड्डे पर आई और न ही गई। नागर विमानन मंत्रालय (सिविल एविएशन मंत्रालय) का कहना है कि आदमपुर हवाई अड्डे पर केंद्र सरकार की योजना उड़े देश का आम नागरिक (UDAN) के तहत फ्लाइट शुरू की गईं। यहां पर यात्रियों को लाने ले जाने का काम स्पाइस जेट एयरवेज ने लिया, लेकिन अब उसने भी टेंडर लेने से मना कर दिया।

कांग्रेस के शेरगिल ने लिखी थी सिंधिया को चिट्ठी

आदमपुर हवाई अड्डे पर बंद हुई उड़ानों को लेकर अधिवक्ता एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को भी पत्र लिखा था। उन्होंने पत्र में लिखा था कि 1 मई 2018 में आदमपुर हवाई अड्डे से स्पाइस जेट के विमान को सस्ती दरों पर उड़ान की अनुमति मिली। हवाई अड्डा बनाने का योजना की घोषणा हुई थी। मार्च-2020 तक लगातार अच्छी सर्विस दी। इसके बाद सिंधिया ने ही अच्छे रिस्पॉन्स को देखते हुए आदमपुर हवाई अड्डे के विस्तार को मंजूरी दी ताकि आदमपुर से सीधे मुंबई औऱ जयपुर को जोड़ा जा सके। हैरानी की बात है कि स्पाइस जेट ने नवंबर 2020 से कोई उड़ान नहीं भरी है। हालांकि पिछले साल अप्रैल महीने में दो फ्लाइट आईं और गईं। उड़ानें बंद होने के कारण दोआबा क्षेत्र के लोगों, पर्यटकों, पड़ोसी राज्य हिमाचल से आने-जाने वाले लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उड़ान बंद होने से योजना भी सवालों के घेरे में आ गई है।

विमानन मंत्रालय सचिव ने कहा कोई टेंडर लेने के राजी नहीं

केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता जयवीर शेरगिल का पत्र आगे विभाग की सचिव उषा पाढ़ी को कार्रवाई के लिए भेजा था। उषा पाढ़ी ने जयवीर शेरगिल को जवाब देते हुए कहा है कि मंत्रालय तो आदमपुर से उड़ाने लगातार जारी रखना चाहता है लेकिन इस रूट का कोई टेंडर लेकर राजी नहीं है। स्पाइस जेट ने शुरुआत में टेंडर लिया था लेकिन अब उसने भी हाथ खड़े कर दिए हैं। उषा पाढ़ी ने कहा है कि स्पाइस जेट ने तीन साल तक सेवाएं दीं।

कोविड की दूसरी लहर में सारा मामला गड़बड़ाया। अब मंत्रालय अपनी तरफ से पुरजोर कोशिश कर रहा है कि उड़ाने शीघ्र शुरु हों। उन्होंने अपने पत्र में बड़ा स्पष्ट लिखा है कि उड़ान योजना मांग के अनुसार उड़ान की है। यदि मांग होगी तभी योजना चलेगी। उन्होंने कहा कि वैसे अन्य एयरलाइन्स को भी उड़ान योजना के तहत बिड भेजी है। ए

एयरलाइंस अपने स्तर पर फिजिबिलिटी जांच रही हैं। यदि कोई बिड स्वीकार करेगा तो उसे टेंडर दे दिया जाएगा। उन्होंने शेरगिल से कहा है कि उड़ान योजना के तहत दिल्ली-आदमपुर-दिल्ली सेक्टर पर उड़ानें फिर से शुरू करने और आदमपुर से मुंबई और जयपुर के लिए नई उड़ान के संचालन के सुझाव को भी एयरलाइनों के पास अनुकूल विचार के लिए भेज दिया गया है।