निरीकरण का विरोध:आज-कल बैंकों में हड़ताल, 800 शाखाओं में नहीं होगा काम

जालंधर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आज यानी 15 मार्च से सभी नेशनल बैंकों का स्टाफ 2 दिन के लिए हड़ताल पर रहेगा। सरकार की बैंकों के निजीकरण की नीतियों के खिलाफ यह हड़ताल की जा रही है। जिला जालंधर में 800 बैंक शाखाओं में काम प्रभावित रहेगा।

बैंक मुलाजिमों की मुख्य रैली स्काईलार्क चौक में स्थित भारतीय स्टेट बैंक के कांप्लेक्स से की जा रही है। हड़ताल में निजी और सहकारी बैंक शामिल नहीं हैं लेकिन कोर बैंकिंग सिस्टम प्रभावित होने से इनमें भी कामकाज में दिक्कत आ सकती है।

जालंधर की बैंक शाखाओं में प्रतिदिन का क्लियरिंग हाउस करीब 300 करोड़ रुपए की ट्रांजेक्शन से संबंधित चेक का काम करता है। इस तरह 2 दिन में जो काम अटकेंगे, उनका बैकलॉग दूर करने में दो से तीन दिन लगेंगे।

जालंधर में यूनाइटेड बैंक फॉर्म के नेता कामरेड अमृतलाल ने बताया कि हड़ताल में अधिकारी और बाकी सारा स्टाफ शामिल है। देश की आर्थिक तरक्की में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का अहम योगदान है। बैंकों के सामने केवल बड़े कार्पोरेट घरानों का दबाया गया कर्ज का पैसा चुनौती बना है लेकिन सरकार इन घरानों से पैसा निकलवाने की बजाय बैंकों के ही निजीकरण के कदम पर चल रही है। सरकार बैंकों के मर्जर और निजीकरण के गलत फैसलों पर चल रही है, जिसके खिलाफ मुलाजिम हड़ताल पर रहेंगे।

खबरें और भी हैं...