सीबीएसई टर्म 1 परीक्षा:ओएमआर शीट में पहली बार आंसर-की बदल सकेंगे विद्यार्थी, इस साल बोर्ड ने परीक्षाओं में बदलाव भी किया

जालंधरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इन परीक्षाओं का आयोजन स्कूल में ही करवाया जा रहा है और परीक्षा का समय 90 मिनट रखा गया

सीबीएसई ने कोविड के चलते इस साल बोर्ड परीक्षाएं साल में दो बार करवाने का फैसला किया है। बोर्ड ने परीक्षाओं का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। टर्म वन में माइनर विषयों की परीक्षाएं 16 नवंबर से होगी। वहीं, 10वीं के मुख्य विषयों की परीक्षाएं 30 नवंबर से 11 दिसंबर तक और 12वीं की परीक्षाएं 1 दिसंबर से 22 दिसंबर तक आयोजित की जानी है। इन परीक्षाओं का आयोजन स्कूल में ही करवाया जा रहा है और परीक्षा का समय 90 मिनट रखा गया है। इस साल बोर्ड ने परीक्षाओं में बदलाव भी किया है।

परीक्षाओं के लिए दूसरे स्कूल से आएंगे ऑब्जर्वर

कोविड के चलते टर्म वन की परीक्षाएं स्कूल में ही ली जाने है, ताकि विद्यार्थियों को संक्रमण से बचाया जा सके। परीक्षाओं के लिए ऑब्जर्वर दूसरे स्कूल्स से होंगे, ताकि परीक्षाएं निष्पक्ष रूप से करवाई जा सके। ज्यादातर परीक्षाओं में ओएमआर में ऑप्शन चुनने के बाद उसे बदला नहीं जा सकता, लेकिन सीबीएसई ने टर्म वन की परीक्षा में विद्यार्थियों को यह सुविधा दी है। स्टूडेंट्स अगर ओएमआर शीट में गलत ऑप्शन का चुनाव करते है तो वह बाद में ऑप्शन को बदल भी सकता है।

खबरें और भी हैं...