पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:हिमाचल-हरियाणा में मिले संक्रमित पक्षियों का जालंधर में हुआ टेस्ट, पंजाब में कोई केस नहीं

जालंधर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आरडीडी लैब में डायरेक्टर और जॉइंट डायरेक्टर के साथ जानकारी देते हुए माइक्रो बायोलॉजिस्ट।-भास्कर - Dainik Bhaskar
आरडीडी लैब में डायरेक्टर और जॉइंट डायरेक्टर के साथ जानकारी देते हुए माइक्रो बायोलॉजिस्ट।-भास्कर
  • बर्ड फ्लू अफसरों को सैंपलिंग और पोस्टमार्टम की दी ट्रेनिंग

बर्ड फ्लू के रोज 1500 सैंपल लाडोवाली रोड स्थित रीजनल डिसीज डायग्नोस्टिक लेबोरेट्री में टेस्ट करने के निर्देश जारी हो चुके हैं। इसके बाद शनिवार को पशु पालन विभाग के डायरेक्टर डॉ. एचएस काहलों और आरडीडीएल के जॉइंट डायरेक्टर डॉ. महिंदर पाल सिंह ने 22 जिलों के वेटनरी अफसरों के साथ मीटिंग की। इस दौरान पंजाब के सभी जिलों पर वेटनरी अफसर डॉ. परविंदर कौर को बर्ड फ्लू की सैंपलिंग का नोडल अफसर बनाया गया।

इस बारे डॉ. एचएस काहलों ने विभाग के वेटनरी अफसरों और डॉक्टरों को रोज 50 से अधिक सैंपल हर जिले से भेजने को कहा है। हिमाचल-हरियाणा में मिले संक्रमित पक्षियों का जालंधर लैब में टेस्ट हुआ है।

फिलहाल प्रदेश में कोई केस नहीं मिला है। जंगलात विभाग के ब्लॉक अफसर निर्मल सिंह का कहना है कि वह रोजाना के सैंपलों में घरों में रखे गए पालतू पक्षियों के भी सैंपल लेंगे। शनिवार को आरडीडीएल के माइक्रो बायोलॉजिस्ट डॉ. चरणजीत सारंगल और डॉ. मुकेश मित्तल ने पीपीटी के जरिये फील्ड अफसरों और माइक्रो बायोलॉजिस्ट को सैंपलिंग और पोस्टमार्टम की जानकारी दी।

नहरों, जंगलों, पोल्ट्री फार्मों में जांच शुरू

हिमाचल के पौंग डैम और हरियाणा में जिन पक्षियों में संक्रमण मिला है, उनके टेस्ट आरडीडीएल में ही हुए हैं। शनिवार तक पंजाब में बर्ड फ्लू के कारण किसी विदेशी और स्थानीय पक्षी की मौत नहीं हुई लेकिन हिमाचल के बाद हरियाणा के बरवाला जिले में डोमेस्टिक पोल्ट्री फार्म से बर्ड फ्लू के कारण मुर्गियों की मौत होने के बाद पंजाब में पशु पालन विभाग की तरफ से सूबे के नहरों, जंगलात क्षेत्र और पूरे पंजाब के पोल्ट्री फार्म में रखे गए पक्षियों की सैंपलिंग शुरू कर दी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser