पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिनी लाॅकडाउन, ऐसे तो कोरोना को नहीं हरा पाएंगे:मंडियों में पाबंदियों की खानापूर्ति, लोग भी गंभीर नहीं मोहल्लों को लोगों ने बनाया सैरगाह और खेल का मैदान

जालंधर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मकसूदां मंडी में मंगलवार सुबह लोगों की भीड़ देखने को मिली। इस दौरान लोगों ने कोरोना से बचाव के लिए जारी हिदायतों का पालन नहीं किया। - Dainik Bhaskar
मकसूदां मंडी में मंगलवार सुबह लोगों की भीड़ देखने को मिली। इस दौरान लोगों ने कोरोना से बचाव के लिए जारी हिदायतों का पालन नहीं किया।
  • पुलिस-प्रशासन के सख्ती के दावों के बीच मंडियों में लगी रही भीड़, दिलकुशा मार्केट में दुकानदारों ने सोशल डिस्टेंसिंग रखा मेनटेन, लाइनें लगवाईं

हर के हालात कुछ ठीक नजर नहीं आ रहे। पुलिस-प्रशासन सख्ती के दावे तो कर रहा है लेकिन स्थिति गंभीर है। पुलिस के दावे और कार्रवाई खानापूर्ति नजर आ रही है। इसकी मिसाल मंडी फेंटनगंज है। यहां पुलिस ने सुबह ही बैरिकेडिंग करके दोपहिया वाहन तक अंदर नहीं जाने दिए। लेकिन हकीकत यह रही कि मंडी के अंदर बड़ी गिनती में खरीदारों की भीड़ रही यहां तक कि अंदर टू-व्हीलर ही नहीं, ऑटो तक माल ढोते रहे। दूसरी तरफ कोविड-19 की गाइडलाइंस लागू करवाने में दुकानदारों ने भूमिका निभाई। उन्होंने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाकर लाइनों में लगे लोगों को दवाएं दीं। इसके अलावा शहर के मोहल्लों को लोगों ने सैरगाह और खेल का मैदान बना लिया है। लोग बेवजह घूमते दिख रहे हैं।

इस संबंध में पूर्व सीपीएस केडी भंडारी ने कहा कि सरकार ने बाहरी बाजारों को खोलने की आज्ञा दी है तो पुराने बाजारों को भी खोलने की इजाजत होनी चाहिए, अभी शादियों का सीजन है और लोगों ने कपड़े से लेकर ज्वेलरी और बाकी सामान खरीदना है, उनके लिए अलग से परेशानी पैदा हो गई है। विधायक राजिंदर बेरी ने प्रशासन से मांग की कि ऐसा सिस्टम बनाएं कि बंद दुकानों को भी कुछ देर के लिए खोला जा सके। लोगों से भी अपील की कि वो सरकार की हिदायतों का पालन करते हुए खुद और परिवार को संक्रमण से बचाएं।

मकसूदां मंडी में तड़के 4 बजे से ही लगीं लाइनें

जिला प्रशासन ने मकसूदां मंडी में जाने वाले सभी लोगों का कोरोना टेस्ट करवाना अनिवार्य किया है, जिसके चलते लोगों की तड़के चार बजे से ही मकसूदां मंडी के बाहर लाइनें लगनी शुरू हो गई। दरअसल जिला प्रशासन ने आदेश जारी किया है कि मंडी में उसे ही प्रवेश करने दिया जाएगा, जिसका कोरोना टेस्ट हो जाएगा। ऐसे में टेस्ट का समय सुबह 5 से 11 बजे निर्धारित किया गया था लेकिन सेहत विभाग का स्टाफ टेस्ट करने के लिए सुबह 5 की बजाय 7 बजे पहुंचा और 11 की बजाय 9:30 बजे ही सारा सामान समेट लिया। ऐसे में मंडी के बाहर खड़े दुकानदारों ने हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम का विरोध जताया। मौके पर पार्षद विक्की कालिया भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने हेल्थ टीम से बात की लेकिन टीम के सभी सदस्य वहां से रवाना हो गए।

कई दुकानदारों ने रखी मांग- सरकार दुकानें खोलने दे

शहर के कई ऐसे कारोबारी हैं, जिन्होंने सरकार से मांग की है कि उनकी दुकानें खोलने की इजाजत दी जाए। इनमें सैलून, फूलों का कारोबार करने वाले और गार्मेंट्स कारोबारी हैं। उन्होंने कहा कि अगर सरकार ने ऐसे ही नियम रखे तो उनके भूखे मरने की नौबत आ जाएगी।

गलियों में चला क्रिकेट और बैडिमंटन का दौर

मकसूदां सब्जी मंडी में दोपहर के समय कारोबार के बाद दुकानदारों ने क्रिकेट खेलकर समय बिताया। जबकि हर मोहल्ले में बच्चे बैडिमंटन आदि खेल रहे हैं। हेल्थ विभाग का कहना है कि बच्चों को बाहर न जाने दें क्योंकि वे कभी भी संक्रमण का शिकार हो सकते हैं।

चोरी-छिपे दुकानें खोल रहे दुकानदार, कोई रोक नहीं

जिला प्रशासन ने मंडियों में तो कारोबार करने की इजाजत दे रखी है लेकिन शहर में जिन दुकानों को खोलने की इजाजत नहीं है, वे भी अपनी दुकानों के बाहर बैठे रहते हैं। कई आधा शटर गिराए रखते हैं। जैसे ही पुलिस पार्टियां आती दिखती हैं, शटर पूरा गिरा देते हैं। पुलिस के जाते ही दोबारा अपना कारोबार शुरू कर देते हैं। ऐसे दुकानदारों के खिलाफ कारोबारी संगठनों ने भी आवाज बुलंद की है।

गली-मोहल्लों में लोग नहीं मान रहे कोविड की हिदायतें

भगत सिंह चौक, भार्गव कैंप, किशनपुरा चौक, लम्मा पिंड, सोढल, अमन नगर, गुज्जा पीर इलाकों में लोग कोविड-19 की हिदायतों का पालन नहीं हो रहा। लोग बिना वजह इधर-उधर घूम रहे हैं। पैट्रोलिंग पार्टियां आती हैं लेकिन कार्रवाई नहीं की जा रही।

ग्रुप बनाकर ताश खेलने वालों पर भी नहीं हो रही कार्रवाई

भगत सिंह चौक के पास पार्किंग, ढन्न मोहल्ले की दशहरा ग्राउंड और पीपल के नीचे लोगों का जमघट बना रहता है। ताश खेलने वाले बिना मास्क लगाए पत्ते फेंकते रहते हैं। इनकी तरफ पुलिस का ध्यान तक नहीं है और ये कभी भी कोरोना स्प्रेडर बन सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें