पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • The Corporation Will Build The First Electric Crematorium In The City In View Of The Directions Of The NGT And The Increasing Transition

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

दुख के साथी:एनजीटी की हिदायतों और बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर निगम बनाएगा शहर में पहला इलेक्ट्रिक शवदाह गृह

जालंधर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अस्थियों को विसर्जन का इंतजार...शहर के श्मशानघाटों के लॉकर्स में कोरोना संक्रमितों के दाह संस्कार के बाद कई लोगों की अस्थियां पड़ी हैं, जिन्हें उनके परिजन लेने ही नहीं आए। - Dainik Bhaskar
अस्थियों को विसर्जन का इंतजार...शहर के श्मशानघाटों के लॉकर्स में कोरोना संक्रमितों के दाह संस्कार के बाद कई लोगों की अस्थियां पड़ी हैं, जिन्हें उनके परिजन लेने ही नहीं आए।
  • पर्यावरण को क्षति को लेकर एनजीटी ने दे रखी थीं हिदायतें, यूपी के हालात देख सरकार ने उठाया कदम

एनजीटी की हिदायतें और सिटी में कोरोना के दूसरी लहर की बढ़ती आपदा को देखते हुए सरकार ने शहर में तत्काल इलेक्ट्रिक शवदाह गृह बनाने का आदेश दिया है। एनजीटी ने सरकार को हिदायत दी थी कि लकड़ी से होने वाले अंतिम संस्कार में पर्यावरण को काफी नुकसान हो रहा है, खासकर वैसे इलाके में जहां श्मशानघाट के आसपास आबादी है।

इस बीच कोरोना के कारण हालात बिगड़ने के कारण उत्तर प्रदेश में श्मशानघाट से दूर पार्क और सड़कों पर अंतिम संस्कार के हालात देख सरकार ने सबक लेते हुए इस ओर कदम तेज किया है। शुक्रवार को सरकार स्तर पर निगम कमिश्नर के साथ हुई वीडियो कांफ्रेंसिंग में इस पर तत्काल काम शुरू करने का आदेश दिया गया। साथ ही सीएम रिलीफ फंड से तत्काल 80 लाख रुपए जारी किए गए। सरकार की कोशिश है कि आपदा में विपरीत हालात से निपटने को प्रशासन तैयार रहे।

गुरुनानक पुरा श्मशानघाट में बनेगा पहला इलेक्ट्रिक शवदाह गृह

सिटी के 6 बड़े श्मशानघाटों में लकड़ी से अंतिम संस्कार होता है। सिर्फ किशनपुरा में एलपीजी से संस्कार करने की व्यवस्था भी है। अब पहला इलेक्ट्रिक शवदाह गृह बीएसएफ चौक नजदीक अमर भूमि श्मशानघाट, गुरु नानकपुरा में बनेगा। प्रबंधक कमेटी के प्रधान जगजीत जीता का कहना है कि काफी खाली जगह है, इसलिए कोई परेशानी नहीं होगी।

2 माह में तैयार होगा, शॉट टर्म टेंडर जारी किए

निगम के एसई रजनीश डोगरा ने बताया कि इसके लिए 80 लाख रुपए की लागत वाला शार्ट टर्म टेंडर जारी किया गया है। इसमें मशीन के साथ एक हॉल बनाने का काम पूरा करने के लिए 2 माह का समय रखा गया है। बैकअप के लिए एक जेनरेटर भी होगा, ताकि बिजली जाने पर संस्कार का काम प्रभावित न हो। 7 मई को टेंडर खोला जाना है। उसके बाद तत्काल निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा और कोशिश होगी कि तय समय से पहले काम पूरा हो जाए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें