पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अपराध:चचेरा भाई ही कर रहा था बहन का उत्पीड़न, दोस्त ने सोशल साइट पर वायरल किया मैसेज तो प्रशासन ने की कार्रवाई

जालंधर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हाथरस में बेटी के साथ हुए अपराध के बाद प्रशासन ने सोशल साइटों पर बढ़ाई निगरानी

जिले के फिल्लौर एरिया में 14 वर्ष की नाबालिग लड़की को उसका चचेरा भाई ही प्रताड़ित कर रहा था। लड़की ने परेशान होकर अपनी दोस्त से फेसबुक पर मदद मांगी। सोशल साइट पर मामला आने के बाद तत्काल प्रशासन ने संज्ञान लेते हुए लड़की को सुरक्षा मुहैया कराई और आरोपी को जेल भेज दिया। लड़की से पूछताछ में पता चला कि उसकी मां नहीं है और पिता मजदूरी करते हैं।

इसलिए वह परिवार के साथ रहती है। पीड़िता ने बताया कि उसका चचेरा भाई उस पर बुरी नीयत रखता था। जब मामला हद से बढ़ गया तो उसने अपनी एक दोस्त से मदद मांगी। उसने फेसबुक पर पूरे मामले को डालकर वायरल कर दिया, जिसके बाद प्रशासन ने त्वरित कार्रवाई कर दी।

82 शिकायतें पंजीकृत

प्रशासन को लॉकडाउन के दौरान 181 महिला हेल्पलाइन नंबर और सखी वन स्टॉप सेंटर से करीब 280 महिला उत्पीड़न से संबंधित शिकायतें मिली हैं। इनमें प्रशासन ने 82 मामलों को पंजीकृत किया और 65 मामले निस्तारित किए जा चुके हैं, जबकि 17 मामलों की पेंडेंसी चल रही है। इसके अलावा सखी वन स्टॉप सेंटर में तैनात काउंसलरों के द्वारा 42 पीड़ित महिलाओं की काउंसलिंग लगातार चल रही है।

26 मामले किए दर्ज

43 ऐसे मामले हैं, जो जुवेनाइल कोर्ट के अधीन हैं। साथ ही 26 केस पुलिस ने दर्ज किए हैं। इस बाबत मामलों के नोडल अफसर डीपीओ का कहना है कि सभी प्रकार के केसों में प्रशासन की ओर से त्वरित कार्रवाई की जा रही है। जो मामले पंजीकृत हैं, उनकी सुनवाई तेजी से चल रही है। वर्तमान में सोशल मीडिया के मामलों पर विशेष निगरानी की जा रही है। जो मामले संज्ञान में आते हैं, उन्हें तुरंत टेकओवर किया जाता है।

महीना पहले भी आया केस

महीना पहले ही शहर में एक ऐसा मामला आया था, जिसमें लड़की का भाई ही उसे प्रताड़ित कर रहा था। पहले भाई यहीं रहता था। जब कनाडा चला गया तो वहां से भी लगातार वह वीडियो कॉलिंग या फिर अन्य तरीकों से उसे प्रताड़ित कर रहा था। इससे परेशान होकर लड़की ने अपने दोस्त की मदद से मामले को वायरल किया। थाना-4 मेें आरोपी भाई के खिलाफ रिपोर्ट भी दर्ज हुई थी। केस रजिस्टर्ड कर दोषी के खिलाफ कार्रवाई का प्रोसेस चल रहा है।

शहर में 5 जगह कर सकते हैं शिकायत

लॉकडाउन के दौरान महिला उत्पीड़न से संबंधित ज्यादातर मामले 181 महिला हेल्पलाइन के माध्यम से प्राप्त हैं। इसके अलावा केवल 4 शिकायतें सखी वन स्टॉप सेंटर से मिली हैं। महिलाओं की सुरक्षा को लेकर शहर की पांच जगहों यानी डिप्टी कमिश्नर ऑफिस, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, नेहरू गार्डन और सिविल सर्जन के ऑफिस में बाक्स लगवाएं गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें