पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • The Face Of The Statue Made From 5 Lakhs Is Not Like That Of Shaheed Bhagat Singh, Left Hand Raised For The Slogan Of Inquilab, The Inauguration Stone Is Also Planted Two.

वाह रे निगम की कारीगरी!:5 लाख से बनाई प्रतिमा का चेहरा शहीद भगत सिंह जैसा नहीं, इंकलाब के नारे के लिए उठा बायां हाथ, उद्घाटन पत्थर भी दो लगाए

जालंधर6 महीने पहले
जालंधर में शहीद भगत सिंह चौक पर लगी प्रतिमा, जिस पर सवाल उठ रहे हैं।
  • चर्चा का विषय बनी शहीद भगत सिंह चौक पर बनाई गई प्रतिमा, भाजपा नेताओं ने भी जताया विरोध
  • निगम अफसरों ने साधी चुप्पी, बोले-राजस्थान के कारीगरों से बनवाई, अभी और सुधार हाेगा

शहीद भगत सिंह चौक पर निगम द्वारा 5 लाख रुपए खर्च कर बनाई शहीद-ए-आजम भगत सिंह की प्रतिमा शहर में चर्चा का विषय बन गई है। इस प्रतिमा का चेहरा शहीद भगत सिंह जैसा नहीं दिख रहा। वहीं, इंकलाब का नारा देने के लिए भी दायां नहीं बल्कि बायां हाथ उठाया गया है। चौक पर लगी यह प्रतिमा अब शहीद के प्रति सम्मान की जगह कौतूहल का विषय बन गई है। वहां से गुजरते हुए लोग भी प्रतिमा की तरफ देखकर चौंकते हुए जा रहे हैं।

भाजपा नेताओं ने भी सवाल खड़े किए हैं कि प्रतिमा का स्वरूप किसी भी तरह से शहीद भगत सिंह के जैसा नहीं लगता। उधर, निगम के अफसरों ने चुप्पी साध ली है। वो ये कहकर पल्ला झाड़ रहे हैं कि राजस्थानी कारीगरों ने यह मूर्ति बनाई है। अभी इसमें सुधार होना बाकी है।

सड़क के बीचोंबीच लगाया उद्घाटन पत्थर
सड़क के बीचोंबीच लगाया उद्घाटन पत्थर

चौक पर खर्च किए 10 लाख, उद्घाटन के भी दो पत्थर लगवाए

इस चौक पर निगम की तरफ से 10 लाख रुपए खर्च किए हैं। इसमें 5 लाख शहीद भगत सिंह की प्रतिमा और 5 लाख फाउंडेशन व चौक की सुंदरता पर खर्चे गए हैं। मजे की बात यह है कि क्रेडिट लेने के चक्कर में यहां पर दो नींव पत्थर लगा दिए गए हैं। एक सड़क के बीचोंबीच और एक चौक की बाउंड्री के साथ लगाया गया है। इसमें विधायक अवतार सिंह जूनियर उर्फ बावा हैनरी, मेयर जगदीश राज राजा, पार्षद रीटा शर्मा व निगम कमिश्नर करनेश शर्मा का नाम लिखा हुआ है।

शहीद भगत सिंह चौक की बाउंड्री पर लगाया दूसरा उद्घाटन पत्थर
शहीद भगत सिंह चौक की बाउंड्री पर लगाया दूसरा उद्घाटन पत्थर

भाजपा नेता बोले, देश के आदर्श की गलत प्रतिमा लगाई

भाजपा के सीनियर नेता मनोरंजन कालिया व केडी भंडारी ने कहा कि शहीद भगत सिंह देश के युवाओं के आदर्श हैं, लेकिन जल्दबाजी में उनकी गलत प्रतिमा लगा दी गई है। यह प्रतिमा कहीं से भी शहीद भगत सिंह के स्वरूप जैसी नहीं है।

वार्ड की पार्षद बोली-अभी निखार आना बाकी

वार्ड की पार्षद रीटा शर्मा ने कहा कि अभी प्रतिमा के स्वरूप में निखार आना बाकी है। उनकी पगड़ी का रंग केसरी होगा और प्रतिमा को भी रंग किया जाना है। इसके बाद उसमें पूरी तरह निखार आएगा। उन्होंने कहा कि शहीदी दिवस में लोगों ने प्रतिमा पर फूल चढ़ाने थे, इस वजह से यह काम रोका गया था।

खबरें और भी हैं...