पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar
  • The Library Will Be Renovated By Spending 2.09 Crores, Work Started, Digitalisation Of More Than One Lakh Books And 50 year old Building Will Be Revamped

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट:2.09 करोड़ खर्च कर बदलेगी लाइब्रेरी की नुहार, काम शुरू, एक लाख से ज्यादा किताबों को डिजिटल करने के साथ 50 वर्ष पुरानी इमारत को नया रूप दिया जाएगा

जालंधर5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बारिश के कारण खराब होने लगी थीं किताबें, नए रंग-रूप में युवाओं काे अाकर्षित करेगी लाइब्रेरी

एक लाख से ज्यादा किताबों वाली शहर की पहली इको फ्रेंडली लाइब्रेरी की नुहार बदलने वाली है। 5 दशक के लंबे इंतजार के बाद लाइब्रेरी का नवीनीकरण शुरू हो गया है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत डिजिटलाइजेशन के बाद लाइब्रेरी नए रंग-रूप में युवाओं के लिए आकर्षक का केंद्र बनेगी। इस संबंध में लाइब्रेरियन सुरिंदर कौर ने बताया कि सिटिंग और रेनाेवेशन पर करीब 93 लाख खर्च आएगा।

लाइब्रेरी की मरम्मत का काम शुरू हाे गया है। लाइब्रेरी का किताबों को डिजिटल करने के अलावा 50 वर्ष पुरानी इमारत को भी नया रूप दिया जाएगा। इतिहास की किताबाें काे सहेजना आसान होगा। लाइब्रेरी की छत कमल के खिले फूल की तरह छत है। सारा दिन रीडिंग रूम कुदरती ताैर पर राेशन रहता है। ऊंचाई तीन मंजिला इमारत जितनी रखी गई है ताकि ठंडक भी रहे। रीडिंग रूम में चारों तरफ रिंगनुमा तरीके से किताबों के रैक रखे हैं। बीच में पढ़ने के लिए राउंड टेबल लगाया गया है।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से मिली मदद : लाइब्रेरियन
नामदेव चौक की बनाईं तरफ स्थित श्री गुरु नानक देव लाइब्रेरी को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल करने के बाद अब इसका काम शुरु हुआ है। लाइब्रेरियन सुरिंदर कौर ने बताया कि डिजिटल करने का साथ- साथ लाइब्रेरी में टाइल लगाई जाएगी। चौकीदार के लिए एक कमरे का निमार्ण करवाया जाएगी। लाइब्रेरी की छत की रिपेयर की जाएगी क्योंकि बारिश के वजह से छत से पानी गिरने लगा था और किताबें खराब हो रही हैं। रंग-रोगन हाेने पर लाइब्रेरी काे नया रूप मिलेगा।

दाे चरणों में हाेगा लाइब्रेरी का काम
को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तरह 2 भागों में बांटा गया है। इसके लिए 2.09 करोड़ का बजट रखा गया है। इसमें सिविल रेनोवेशन और बिजली फिटिंग का काम जालंधर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा पीडब्ल्यूडी जालंधर शाखा को दिया गया है। इसके लिए नवीनीकरण का काम शुरू हो गया है। इस पर करीब 93 लाख का खर्च आएगा।

दूसरे चरण में लाइब्रेरी को डिजिटल करने का काम हाेगा। इसमें लाइब्रेरी मैनेजमेंट सिस्टम, बुक्स को डिजिटलाइज करना, पत्रिकाओं की वार्षिक सदस्यता, डेस्कटॉप लगाना, पढ़ने के स्टाल और कई अन्य चीजें शामिल हैं। इसके लिए 1.15 करोड़ का बजट रखा गया है। वर्क ऑर्डर सितंबर से पहले जारी किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser