पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अधिसूचना जारी:पेट्रोल व डीजल पर प्रति लीटर कीमत में आज से 25 पैसे का इजाफा होगा

जालंधर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चंडीगढ़ में मीटिंग करते मंत्री। - Dainik Bhaskar
चंडीगढ़ में मीटिंग करते मंत्री।
  • सूबे में पेट्रोल-डीजल के दाम पहले ही ज्यादा राहत की उम्मीद कर रहे लोगों को झटका

अब अगर आप कोई प्रापर्टी खरीदते हैं और उसकी कीमत अनुमानित 10 लाख रुपए है तो उसकी रजिस्ट्री करवाते वक्त हुए सरकार को डेवलपमेंट फीस के नाम पर प्रति सौ रुपया 25 पैसे के हिसाब से 2500 रुपए सेस देने पड़ेंगे। इसी तरह पेट्रोल व डीजल खरीदते हुए उसकी कीमत पर प्रति लीटर 25 पैसे सेस वसूला जाएगा। पंजाब सरकार ने पंजाब इंफ्रास्ट्रक्चर (डेवलपमेंट एंड रेगुलेशन) एक्ट 2002 के नियम के तहत डेवलपमेंट टैक्स के रूप में नया शुल्क लागू करने की अधिसूचना बुधवार को कराधान विभाग को भेज दी है। पंजाब के वित्त विभाग ने उक्त टैक्स पहले बिजली, काॅटन सीड, चावल सहित कई मदों में पहले से लगा रखी है। अब इसमें विस्तार करते हुए कहा है कि अगर आप कोई प्राॅपर्टी खरीदते हैं तो उसकी कीमत पर प्रति सौ रुपया 25 पैसे डेवलपमेंट टैक्स देना होगा।

टैक्स मामलों के वकील अमित बजाज कहते हैं कि ये शुल्क खरीददारी करते हुए उपभोक्ता की ओर से दिया जाना है। रजिस्ट्री कराते वक्त सरकार के पास ये रेवेन्यू कलेक्शन तहसीलदार आफिस के जरिये जाएगी। जबकि पेट्रोल पर यह टैक्स पेट्रोलियम कंपनियों के डीलर के जरिये सरकार के पास जाएगा। गौर हो कि इस समय सूबे में पेट्रोल-डीजल के दाम सर्वकालिक ऊंचाई पर चल रहे हैं। ऐसे में जनता सरकार से टैक्स में रियायत की उम्मीद लगाए बैठी है। यह फैसला उन लोगों के लिए एक और झटका है।

फ्लैट्स की रिहायश कमर्शियल में चेंज के रेट 5500 रुपए प्रति गज, अब 2 एकड़ वाली काॅलोनियां भी होंगी रेगुलराइज

सूबे में जिन लोगों ने एससीओ कम फ्लैट्स को ऑफिस या अन्य कामर्शियल गतिविधियों में कनवर्ट कर लिया है, अब उन्हें रेगुलराइजेशन के लिए 5500 रुपए प्रति गज के हिसाब से पैसे जमा करवाने का अवसर दिया जाएगा। यह फैसला पंजाब लोकल बाॅडीज विभाग के मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा ने चंडीगढ़ में सूबे की सभी निगमों के मेयर, कमिश्नर और इंप्रूवमेंट ट्रस्टों के चेयरमैन व अधिकारियों से हुई सहमति के बाद लिया गया।

मीटिंग बिल्डिंग बाॅयलोज और विज्ञापन पॉलिसी में बदलाव करने से पहले सुझाव लेने को बुलाई गई थी। लुधियाना के मेयर बलकार सिंह संधू ने बताया कि इससे पहले 13000, फिर 9000 रुपये प्रति गज का रेट नियमितिकरण के लिए तय था, लेकिन रेट ज्यादा होने पर लोग आगे नहीं आये थे।

उन्होंने बताया कि 2 एकड़ तक की कालोनियों को रेगुलराइजेशन पॉलिसी के तहत मंजूर करने पर भी सहमति बनी है। जबकि अब तक ये सुविधा सिर्फ 5 एकड़ तक के कालोनियों के लिए तय थी। मेयर संधू ने ये भी स्पष्ट किया है कि नियम और कानून पहले जारी हुई कालोनी की पॉलिसी के अनुसार ही 2 एकड़ जमीन वाली कालोनी पर लागू रहेंगे। 2 एकड़ जमीन में तय नियमों अनुसार चौड़ी सड़कें, कम्युनिटी सेंटर, पार्क आदि जगह शामिल होंगी। मीटिंग में लुधियाना, जालंधर, अमृतसर, पटियाला, फगवाड़ा और बठिंडा के मेयर समेत सभी निगम कमिश्नर मौजूद थे। मीटिंग में विज्ञापन पाॅलिसी पर भी चर्चा की गई।

पेट्रोलियम एसोसिएशन ने कहा- टैक्स बढ़ाने से हो रहा सरकार को नुकसान

पेट्रोलियम डीलर एसोसिएशन के जालंधर में पदाधिकारी विक्की सहगल ने कहा कि अभी सरकार का नोटिफिकेशन आया है। पेट्रोल-डीजल की शुद्ध कीमत पर 25 पैसे कीमत में इजाफा होगा। अभी टैक्स सहित पेट्रोल 91.86 रुपए और डीजल 82.89 रुपए प्रति लीटर बिक रहा है। पंजाब में पड़ोसी राज्यों के मुकाबले ज्यादा कीमत है। इससे सरकार को 2000 करोड़ का नुकसान होता है। टैक्स कम करें तो रेवेन्यू का लास रिकवर हो जाएगा।

फसलों की गिरदावरी की बजाय जनता पर सैस थोपा जा रहा

एफसीआई ने गेहूं की फसल मंडी में लाने को 10 अप्रैल तारीख मुकर्रर की है जिससे किसान पहले फसल मंडी में नहीं ला सकता। एक तरफ कुदरत उन्हें मार डाल रही है, दूसरी तरफ फसलों की गिरदावरी की बजाए उन पर सैस थोपा जा रहा है।
-हरसिमरत कौर बादल, सांसद शिअद

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें