पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बड़ा बदलाव:3 माह तक वैधता वाला स्टांप अब एक दिन बाद डेड, हफ्ते में 53 लोगों के 80 लाख रुपए डूबे

जालंधर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
नया आदेश आने के बाद सब रजिस्टार ऑफिस में रजिस्ट्री करवाने आए लोगों की गिनती कम होने लगी है। भास्कर
  • स्टांप नंबर डालने पर मिलती है अपॉइंटमेंट, उसी दिन रजिस्ट्री नहीं कराई तो जब्त हो जाती है स्टांप मनी
  • वापसी का कोई रास्ता नहीं

अनुभव अवस्थी, सरकार ने ऑनलाइन अपाॅइंटमेंट में स्टांप नंबर डालने और उसी से रजिस्ट्री कराने की प्रक्रिया को एक जनवरी से अनिवार्य कर दिया है। इस वजह से 3 महीने तक वैध रहने वाला स्टांप तय दिन के बाद रद माना जा रहा है। नया नियम लागू होने के बाद रजिस्ट्री कराने वालों पर व्यापक असर देखने को मिल रहा है।

एक हफ्ते की बात करें तो 53 लोगों के करीब 80 लाख रुपए के स्टांप जब्त हो चुके हैं। ये वे लोग हैं, जो दस्तावेजों या किसी अन्य कमी के चलते उसी दिन रजिस्ट्री नहीं करवा पाए थे। अब ये लोग अपने रुपए वापस पाने के लिए रेवेन्यू डिपार्टमेंट के चक्कर लगा रहे हैं, मगर उन्हें कोई ठोस जवाब नहीं मिल रहा है।

ऑनलाइन अपाॅइंटमेंट में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए राज्य सरकार की कोशिश, लोग हो रहे परेशान

रेवेन्यूू डिपार्टमेंट ने ऑनलाइन अपॉइंटमेंट में फर्जीवाड़ा रोकने के लिए रजिस्ट्री के प्रोसेस में ऐसा बदलाव किया है। जिले की सभी तहसीलों में प्रतिदिन 550 से अधिक रजिस्ट्रियां होती हैं। सिटी की दो तहसीलों में रोज अपाॅइंटमेंट के 160 स्लॉट अलॉट हैं। आम लोग एक अपॉइंटमेंट लेने के लिए 500 रुपए खर्च करते हैं, जबकि तत्काल के लिए 5000 रुपए लगते हैं।

सरकार को शिकायत मिल रही थी कि लोग अलग-अलग नामों से 8 से 10 स्लॉट बुक करा लेते हैं, जोकि बाद में सब-रजिस्ट्रार ऑफिस के कर्मचारियों की मिलीभगत से अधिक मूल्य में जरूरतमंदों को बेच देते रहे हैं। इसे देखते हुए सरकार ने अपॉइंटमेंट में स्टांप नंबर डालने और निर्धारित डेट के स्टांप रद मान लिए जाने का प्रोसेस शुरू किया है।

नई गाइडलाइन जारी करने की मांग

रजिस्ट्री के नए प्रोसेस में स्टांप शुल्क दोबारा प्रयोग करने का कोई स्लॉट नहीं है। इस कारण लोगों के लाखों रुपए फंस रहे हैं। फिलहाल सरकार रजिस्ट्री के ऑनलाइन प्रोसेस में जब तक सुधार नहीं करती है, तब तक लोगों को रजिस्ट्री की तैयारी पूरी करने के बाद ही अपॉइंटमेंट लेनी पड़ेगी। एडवोकेट, वसीकानवीसों की मानें तो ज्यादातर डेथ केस, एक्सीडेंटल या इमरजेंसी मामलों में स्टांप लेने वाले दिन काम नहीं हो पाता है। इस कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ती है। सरकार आम लोगों को राहत दे।

दस्तावेज पूरे हों, तभी अपॉइंटमेंट लें

इस बारे सब रजिस्ट्रार मनिंदर सिंह का कहना है कि पूरा प्रोसेस सरकार ने जारी किया है। लोगों की परेशानियों से विभाग के अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। कई लोगाें ने इसकी शिकायत भी की है। फिलहाल इसका हल यही है कि लोग पहले रजिस्ट्री के दस्तावेजों की पूरी तैयारी कर लें और उसके बाद ही अपॉइंटमेंट लें ताकि समय पर उनकी रजिस्ट्री हो सके और उनके स्टांप जब्त न हों।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser